LGBTQ कम्युनिटी की स्क्रीन पर प्रतिनिधित्व करती हॉलीवुड फिल्में-वेब सीरीज

हॉलीवुड की वो फिल्में और वेब सीरीज जो LGBTQ कम्युनिटी के लिए स्क्रीन पर प्रतिनिधित्व बढ़ाने का रास्ता बनी रही हैं।एलजीबीटीक्यू समुदाय पर आधारित फिल्में हमेशा ड्रामा, डाक्यूमेंट्री, बायोग्राफी और कॉमेडी पर केंद्रित रही हैं। हालांकि, बीते कुछ सालों में इस समुदाय को केंद्र में रखकर एक्शन, हॉरर और थ्रिलर फिल्में भी बनने लगी हैं। ऐसी ही फिल्मों और वेब सीरीज की लिस्ट लेकर आए हैं।

Hollywood-films-series-which-are-paving-the-way-for-increased-representation-for-LGBTQ-community-on-screen

कई सालों से दर्शकों ने फिल्मों और टीवी-वेब सीरीज में एलजीबीटीक्यू का प्रतिनिधित्व देखा है। सालों से दर्शकों ने स्क्रीन पर इस समुदाय का जश्न मनाया हैं और इस प्रकार सिनेमा को पूरी तरह से आगे भी बढ़ाया है।

हालांकि, एलजीबीटीक्यू फिल्में आतीत में ड्रामा, डाक्यूमेंट्री, बायोग्राफी और कॉमेडी पर केंद्रित रही हैं। लंबे समय से नई विधाओं की खोज के बाद, हॉलीवुड में कई फिल्में और शो अब उन पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जिनमें आमतौर पर समुदाय का प्रतिनिधित्व नहीं होता है, जैसे कि एक्शन, हॉरर और थ्रिलर फिल्में। ऐसे में यहां एक लिस्ट लेकर आए हैं, जो दिखाती है कि कैसे वेस्टर्न एलजीबीटीक्यू कम्युनिटी की प्रतिनिधित्व की सामान्य शैलियों से दूर, इन फिल्मों और शो के साथ नए शैली में प्रवेश किया है।

एटरनल्स- मार्वल लगभग एक दशक से अधिक के बाद सुपर हीरो फिल्मों में से एक ऑनस्क्रीन चुंबन के साथ अपनी पहली एलजीबीटीक्यू संबंध लौट रहा है। एटरनल्स एक आगामी मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स फिल्म है जिसमें ब्रायन टायरी हेनरी (अटलांटा) फास्टोस के रूप में दिखाया गया है, जो मार्वल फिल्म में पहला खुले तौर पर समलैंगिक सुपरहीरो है, और हाज़ स्लीमन (लिटिल अमेरिका), जो उनके पति की भूमिका निभा रहे है।

स्पाइरल-स्पाइरल अपनी तरह की अनूठी, क्वीर-थीम वाली हॉरर फिल्म है, जिसमें एक समलैंगिक जोड़े एक छोटे शहर में बेहतर क्वालिटी जीवन का आनंद लेने और मजबूत सामाजिक मूल्यों के साथ अपनी बेटी की परवरिश करने के लिए जाते हैं, लेकिन जब उनके पड़ोसी एक बहुत ही अजीब पार्टी करते हैं, ऐसा कुछ भी नहीं है जैसा उनके चित्रमय पड़ोस में लगता है। यह फिल्म जो बिना किसी हिचक के समलैंगिक है, उस पूर्वाग्रह में भयावहता पैदा करती है जो एक ऐसे समाज को उजागर करती है जहां हममें से सबसे बुरे लोग अपनी ताकत और खुशी की भावना के लिए अल्पसंख्यकों को चोट पहुंचाएंगे और उनका शोषण करेंगे। स्पाइरल अब भारत में प्राइम वीडियो पर स्ट्रीमिंग कर रही है।

बेनेडेट्टा-बेनेडेट्टा एक आगामी हॉरर फिल्म है जो 17 वीं शताब्दी में सेट है, फिल्म एक समलैंगिक नन का अनुसरण करती है, जिसे भूत काल में घटित घटना और उससे जुड़ा कलंक नज़र आता है - अस्वाभाविक घाव जो सूली पर चढ़ाने के दौरान यीशु पर लगी चोटों की नकल करते हैं। पॉल वर्होवेन की यह फिल्म जूडिथ सी. ब्राउन की किताब इम्मोडेस्ट एक्ट्स: द लाइफ ऑफ ऑफ़ लेस्बियन नन इन रेनैस्संस इटली से रूपांतरित है।

द ओल्ड गार्ड- इस फिल्म को आसानी से एक क्लासिक एक्शन फिल्म कहा जा सकता है जिसमें बहुत सारी बंदूकें और खून हैं, लेकिन द ओल्ड गार्ड के भीतर और भी बहुत कुछ चल रहा है। कहानी के सबसे बड़े प्रमुख तत्वों में से एक अमर 'ओल्ड गार्ड' के दो सदस्यों के बीच समलैंगिक संबंध है, जो और निकी के पात्र के बीच हैं। ग्रेग रूका, जिन्होंने मूल ग्राफिक उपन्यास लिखा और पटकथा को भी रूपांतरित किया, ने कहा है कि यह रिश्ता उनके लिए बहुत महत्वपूर्ण था क्योंकि वह चाहते थे कि दर्शक एक ऐसे समलैंगिक रिश्ते को देखें जो पूरी तरह से खुश है।

वांडा विज़न- वांडा विज़न एक सीरीज है जिसने मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स को वांडा मैक्सिमॉफ (एलिजाबेथ ऑलसेन) के बेटे बिली (जूलियन हिलियार्ड) में अपना पहला समलैंगिक चरित्र दिया। बिली उर्फ विक्कन कॉमिक्स में मार्वल के सबसे प्रमुख समलैंगिक जोड़े में से एक आधा है। जब से बिली के युवा संस्करण ने अपनी शुरुआत की, वह टेडी ऑल्टमैन नामक एक और युवा सुपरहीरो के साथ रोमांटिक रूप से जुड़ गया, जिसे हल्कलिंग के नाम से जाना जाता है। बिली के बाद, अगला LGBTQ+ प्रतिनिधित्व जो हम MCU में देखेंगे वह द इटरनलस है।

वेलवेट बज़सॉ- जेक गैलेनहाल ने नेटफ्लिक्स व्यंग्य-थ्रिलर, वेलवेट बज़सॉ में एक समलैंगिक कला समीक्षक की भूमिका निभाई है। 2005 के ब्रोकबैक माउंटेन के बाद यह उनकी दूसरी समलैंगिक भूमिका थी। गैलेनहाल का चरित्र, मॉर्फ वांदेवाल्ट, एक अभिमानी और दिखावा करने वाला कला समीक्षक है, जो एक आदमी के साथ एक रिश्ते में है। जबकि फिल्म में वांदेवाल्ट की कामुकता को स्पष्ट रूप से कभी नहीं बताया गया है, चरित्र एक फिल्म में यौन तरलता का एक दुर्लभ उदाहरण देता है क्योंकि वह जल्दी से ज़ावे एश्टन के चरित्र, जोसेफिना नाम के एक गैलरिस्ट के साथ प्रेममत्त हो जाता है।

ग्रीन लैंटर्न सीरीज- हॉलीवुड रिपोर्टर के अनुसार एचबीओ मैक्स ने एक नवीनतम श्रृंखला ग्रीन लैंटर्न के लिए अभिनेता जेरेमी इरविन को कास्ट किया है। वह प्रतिष्ठित सुपरहीरो की भूमिका निभाएंगे, जो केवल 2021 में एक समलैंगिक किरदार के रूप में सामने आया है और कहा जाता था कि ग्रीन लैंटर्न का एक प्रेमी भी है जो सैम ज़हाओ के नाम से परिचित है।

संबंधित ख़बरें

टिप्पणियाँ