पर्यावरण की दृष्टि से जिम्मेदार होना समय की मांग है- प्रज्ञा कपूर

निर्माता और पर्यावरण कार्यकर्ता प्रज्ञा कपूर ने विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर कहा कि हमें पर्यावर्ण के प्रति अपनी जिम्मेदारियों का अहसास होना चाहिए। प्लास्टिक का इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए। पर्यावरण की दृष्टि से हानिकारक सामग्री को अधिक व्यवहार्य लोगों के लिए बदलना हो; छोटे से छोटे प्रयास मदद कर सकते हैं।

Producer-Pragya-Kapoor-says-being-environmentally-responsible-is-the-need-of-the-hour

विश्व में पर्यावरण के संरक्षण के महत्व की याद दिलाने के लिए वर्ष में एक दिन की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए। फिर भी, इस दिन, हमें ग्यारहवें घंटे में इस संकट की वास्तविकताओं के बारे में न केवल जागरूकता पैदा करने के लिए बल्कि हमारे मन में चेतना पैदा करने का भी प्रयास करना है। हमारे पर्यावरण को हमारी जरूरत है और हम जो कुछ भी करेंगे वह मदद करेगा।

तात्कालिकता के बारे में बात करते हुए, निर्माता और पर्यावरण कार्यकर्ता प्रज्ञा कपूर ने नागरिकों से अपना काम करने और जिस धरती पर हम रहते हैं, उसके प्रति अधिक जिम्मेदार बनने का आग्रह करती हैं।

प्रज्ञा कपूर ने कहा, 'हम एक महामारी के बीच में हैं, और हम में से कुछ सबसे कठिन समय से गुजर रहे हैं। फिर भी हमें पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारी का अहसास होना चाहिए। चाहे वह महत्वपूर्ण संसाधनों की बर्बादी से बचना हो, हानिकारक गैर-पुनर्नवीनीकरण योग्य प्लास्टिक सामग्री के उपयोग को कम करना हो, या पर्यावरण की दृष्टि से हानिकारक सामग्री को अधिक व्यवहार्य लोगों के लिए बदलना हो, छोटे से छोटे प्रयास मदद कर सकते हैं।'

प्लास्टिक-प्रतिबंध और जीरो वेस्ट सुनिश्चित करने की वकालत करने वाली एक निरंतर आवाज बनी प्रज्ञा कपूर 'द अर्थ फाउंडेशन' की संस्थापक भी हैं, जिसका उद्देश्य जलवायु संकट और अन्य पर्यावरणीय मुद्दों के बारे में जागरूकता पैदा करना है।

संबंधित खबरें
सुशांत सिंह राजपूत को याद करते हुए अभिषेक कपूर ने इमोशनल वीडियो शेयर कर लिखा, 'काश, तुम जान पाते कि...'

टिप्पणियाँ