#PrideMonth2021 का जश्न इस तरह मना रही हैं रिचा चड्ढा

जून के महीने को LGBTQ+ प्राइड महीने के रूप में मनाती है, जो जून 1969 में हुए स्टोनवॉल दंगों की याद में मनाया जाता है, जो LGBTQIA+ आंदोलन में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर बन गया। इस वर्ष प्राइड समारोह में शामिल होने वाली अभिनेत्री रिचा चड्ढा अपने नए सोशल मीडिया पहल, द किंडरी के माध्यम से जो इन कठिन समय में आशा और निस्वार्थता की व्यक्तिगत कहानियों को बढ़ावा दे रही है।

pridemonth2021-richa-chadha-celebrates-with-stories-of-kindness-among-the-LGBTQ-community

हर साल, पूरी दुनिया जून के महीने को LGBTQ+ प्राइड महीने के रूप में मनाती है, जो जून 1969 में हुए स्टोनवॉल दंगों की याद में मनाया जाता है, जो LGBTQIA+ आंदोलन में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर बन गया। प्राइड माह पूरी तरह से समुदाय को समर्पित है और इसका उपयोग समलैंगिक समुदाय से जुड़े कलंक और गलत धारणा के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए किया जाता है।

इस समय के दौरान, यह स्वीकृति, गरिमा, समानता, गौरव इतिहास को शिक्षित करने और सबसे महत्वपूर्ण, प्रेम सिखाने के बारे में है। इस वर्ष प्राइड समारोह में शामिल होने वाली अभिनेत्री रिचा चड्ढा अपने नए सोशल मीडिया पहल, द किंडरी के माध्यम से - जो इन कठिन समय में आशा और निस्वार्थता की व्यक्तिगत कहानियों को बढ़ावा दे रही है।

प्राइड माह के लिए ऋचा अपनी सामाजिक पहल के जरिए कई चीजें कर रही हैं। इस पेज में कोलकाता के युवा मनोचिकित्सक कुशाल रॉय जैसी कहानियों को दिखाया गया है, जो एक मानसिक स्वास्थ्य और शोक परामर्श हेल्पलाइन मुफ्त में चलाते हैं।

एक अन्य विशेषता कश्मीर में युवाओं के एक समूह - उज़ैर, जुनैद और खुशी मीर का जश्न मनाती है, जो कश्मीर में ट्रांस समुदाय को खिलाने में मदद कर रहे हैं। तीसरी कहानी डॉ. अक्सा शेख की यात्रा को दर्शाती है, जो भारत में एक टीकाकरण केंद्र का नेतृत्व करने वाली पहली ट्रांस-वुमन हैं, जो एक चिकित्सा पेशेवर, एक परोपकारी और एक कलाकार के रूप में हजारों लोगों के लिए प्रेरणा हैं।

द किंडरी इंस्टा हैंडल के ज़रिये इस महीने नियमित रूप से इन रोज़मर्रा के नायकों के साथ लाइव सेशन किया जायेगा, जो कई लोगों को केवल खुद के रूप में प्रेरित करते हैं। यहां तक कि कई नवोदित संगीतकार भी इन संवादों के माध्यम से समुदाय को गीत समर्पित करेंगे।

रिचा हमें बताती हैं, 'इस साल भारत में LGBTQ+ गौरव का महीना वैश्विक महामारी के कारण वर्चुअल हो गया है। द किंडरी पर, हम समुदाय के नायकों की कहानियों को कवर करके उसी का जश्न मनाते हुए बहुत खुश हैं जो इस महामारी के समय में एक दूसरे की मदद कर रहे हैं। उनकी कहानियां न केवल दिल को छूनेवाला हैं बल्कि प्यार और सहानुभूति से भी भरी होती हैं। पिछले हफ्ते दिल्ली के एक क्वीर कॉलेज के छात्र ने अपनी बाहर आने की कहानी साझा की। मेरे सह-संस्थापक कृष्ण जगोटा और मेरे फॉलोवर्स के कई मैसेज आये उन्होंने हमे इस बारे में बात करते हुए देखा कि कैसे वे भी हमारे लाइव सेशन को देखने के बाद खुल कर बाहर आने के लिए बहादुर महसूस कर रहे थे। दयालुता समय की मांग है और इस समय के दौरान हम सभी को प्यार और आशा की जरूरत है क्योंकि अभी भी महामारी के कारण होने वाले नुकसान से निपटने के लिए संघर्ष करना होगा। कलाकारों की मदद से हम अपने रोजमर्रा के नायकों के जीवन में भी कुछ वर्चुअल उत्साह लाने की उम्मीद करते हैं।'

संबंधित ख़बरें
रिचा चड्ढा की नई पहल, 'द किंडरी' से हर रोज करेंगी गुमनाम नायकों को सेलिब्रेट

टिप्पणियाँ