नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी बनेंगे ‘माउंटेन मैन’

अभिनेता नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी अपनी अगली फिल्म में बिहार के ‘माउंटेन मैंन’ यानी दशरथ मांझी के किरदार में दिखाई देंगे. ‘बजरंगी भाईजान’ के बाद नवाज़ की सोलो हीरो फिल्म ‘मांझी द माउंटेन मैन' 21 अगस्त को  रिलीज़ होने जा रही है।

नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी अपनी अगली फिल्म में बिहार के ‘माउंटेन मैंन’ यानी दशरथ मांझी के किरदार में दिखाई देंगे.
इस फिल्म का ट्रेलर और पोस्टर सोमवार को जारी किया. इस दौरान नवाज़ ने फिल्म से जुड़ी कई बातें साझा की.नवाज़ का मानना है कि अभी तक के अपने कॅरियर में यह फिल्म उनके दिल के काफ़ी करीब है. वे कहते हैं,

"यह फिल्म दिल के काफ़ी करीब है, क्योंकि इसमें मैंने काफ़ी मेहनत की है. एक ऐसे पति का किरदार निभा रहा हूं, जिसने अपनी पत्नी के लिए सिर्फ़ छैनी हथोड़ा से पहाड़ को काटकर रास्ता बना दिया.” आगे कहते हैं कि गांव में ख़राब चिकित्सा व्यवस्था के कारण दशरथ की पत्नी की मृत्यु हो गई थी. जिसके बाद दिन-रात एक करके उन्होंने पहाड़ को काटकर रास्ता बनाया.

मेहनत तो काफ़ी की 

इस किरदार में जान डालने के लिए नवाज़ ने काफ़ी मेहनत की है. वे कहते हैं, " अपने किरदार को सजीव करने के लिए मुझे गांव की जिंदगी को और क़रीब से देखना पड़ा. मैंने वो सभी अनुभव प्राप्त किए.”

फ़िल्म  का निर्देशन केतन मेहता कर रहे हैं, इन्होंने इससे पहले ‘मंगल पांडेय’ और ‘सरदार’ जैसी बायोपिक बनाई है. नवाज़ कहते हैं, “केतन ने अपनी दोनों बायोपिक के लिए काफ़ी तारीफें बटोरी हैं. इस फिल्म में उन्होंने बहुत ज्यादा मेहनत की है. और इस फिल्म पर उन्हें काफ़ी भरोसा है.”

mauntain man dashrath manjhi at his work

दशरथ मांझी बिहार के गया जिले के गहलौर गांव के रहने वाले थे. इन्होंने वर्ष 1960 -वर्ष 1982 तक लगभग 22 वर्ष की कड़ी मेहनत के बाद अतरी और वजीरगंज के बीच पहाड़ काटकर रास्ता बनाया था, जिससे अतरी और वजीरगंज के बीच की दूरी काफ़ी कम हो गई. दशरथ के इस कारनामें ने उन्हें देश-विदेश में मशहूर कर दिया
दशरथ मांझी का निधन 17 अगस्त 2007 को हो गया था.

इस फ़िल्म की 85 फीसदी शूटिंग गेहलौर और उसके आस-पास के क्षेत्रों में हुई. साथ ही कुछ हिस्से दिल्ली और बनारस में भी शूट किए गए हैं. इस फिल्म में नवाज की पत्नी का किरदार राधिका आप्टे निभा रही हैं.

संबंधित ख़बरें