सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

इरफ़ान बनेंगे 'मंटो'!

बॉलीवुड से हॉलीवुड तक में अपने नाम का डंका बजा चुके अभिनेता इरफ़ान ख़ान जल्दी ही मशहूर लेखक सआदत हसन मंटो के किरदार में नज़र आ सकते हैं। टेलीविज़न से शुरुआत करने वाले इरफ़ान हॉलीवुड के मशहूर निर्देशक स्पीलबर्ग की फ़िल्म में नज़र आए, उसके तुरंत बाद ही अमरीकी अभिनेता टॉम हैंक्स के साथ भी एक फ़िल्म की शूटिंग कर लौटे हैं। फिलहाल की बात करें, तो वे दीपिका पादुकोण और ऐश्वर्या राय सरीखी अभिनेत्रियों के साथ स्क्रीन शेयर करने के बाद, वे जयपुर में एक फ़िल्म की शूटिंग में व्यस्त हैं। इसके अलावा एक और खुशखबरी यह है कि दिसंबर में वे अपने नए आशियाने में शिफ़्ट होंगे।

इरफ़ान खान
मुंबई। अभिनेता इरफ़ान ख़ान के लिए यह साल वाकई बहुत शानदार रहा। साल की शुरुआत में 'पीकू' जैसी सफल फ़िल्म से खाता खुलने के बाद हॉलीवुड की 'जुरासिक वर्ल्ड' ने धमाल मचाया। इसके बाद अभिनेत्री ऐश्वर्या राय की कमबैक फ़िल्म 'जज्बा' में उनके अपोज़िट दिखाई दिए और उसके तुरंत बाद मेघना गुलज़ार की फ़िल्म में 'तलवार' तेज़ तर्रार पुलिस अफ़सर की भूमिका में दिखाई दिए।

ताज़ा तरीन ख़बर में यह है कि अभिनेत्री और निर्देशिका नंदिता दास पाकिस्तानी उर्दू लेखक सआदत हसन मंटो की बॉयोपिक बनाने जा रही हैं। इसमें मंटो के किरदार में इरफ़ान होंगे। नंदिता की मानें, तो इरफ़ान मंटो के प्रशंसक हैं, इस फ़िल्म की स्क्रिप्ट पर वे ग़ौर कर रहे हैं।

आपको बता दें कि वर्ष 2008 में 'फिराक़' का निर्देशन कर चुकीं नंदिता को आशा है कि बंटवारे पर केंद्रित उनकी आने वाली फिल्म भारत-पाकिस्तान की दूरियों को कम करेगी। इसकी स्क्रिप्ट को उन्होंने मीर अली हुसैन के साथ मिलकर लिखा है। इसकी कहानी वर्तमान में काफी प्रासंगिक है।

नंदिता ने अपनी इस आगामी फ़िल्म के विषय वस्तु की तारीफ़ करते हुए कहा, 'अगर यह फिल्म हमें साथ नहीं ला सकती, तो कौन सी फिल्म लाएगी?' इरफ़ान के बारे में नंदिता ने कहा कि इरफ़ान ही मंटो के किरदार के लिए सबसे सटीक अभिनेता हैं। वे न सिर्फ़ अच्छी उर्दू बोलते हैं, बल्कि मंटो की तरह दिखते भी हैं। मंटो को काफ़ी पढ़ा हैं, इससे वे किरदार में काफ़ी गहरे उतर सकते हैं।

मंटो के किरदार को निभाने की बात पर इरफ़ान के रवैये को जानने के बारे में जब नंदिता से पूछा गया, तो वे बोली कि मंटो का किरदार निभाने के लिए तो कोई कब्र से भी बाहर आ जाएगा। '

ज्ञात हो कि इससे पहले पाकिस्तानी फिल्मकार सरमद सुल्तान खूसट ने 'मंटो' शीर्षक से एक फिल्म बनाई थी। इसे 21 वें कोलकाता अंतरराष्ट्रीय फिल्मोत्सव में दिखाया भी गया था। लेखक मंटो के प्रति अपने जुनून के बारे में नंदिता ने कहा, 'मैंने कॉलेज में मंटो की कहानियां पढ़ी थी और मुझे वे काफी सशक्त लगी थीं। फिल्मों में जाने के बाद मैं उनकी कहानियों पर एक लघु फिल्म बनाना चाहती थी, लेकिन उनके बारे में जानने के बाद मुझे लगा कि उनके जीवन की कहानी काफी दिलचस्प है। 'अभी स्क्रिप्टिंग का काम तो पूरा गया है हो। जल्द ही लाहौर से इसकी शूटिंग शुरू हो जाएगी।

नया आशियाना

इरफ़ान इन दिनों राजस्थान में एक फ़िल्म की शूटिंग में व्यस्त हैं। अपनी कुछ तस्वीरों को उन्होंने सोशन नेटवर्किंग साइट पर भी डाला है। जिसमें ऊँट से कुछ गुफ्तगू करते नज़र आ रहे हैं।

इरफ़ान खान ट्वीट फोटो ऊँट के साथ

इन तस्वीरों को देखकर लग रहा है, जैसे इरफ़ान की इस ऊंट से अच्छी खासी दोस्ती गई है हो। कभी उनकी बातों को ध्यान से सुनता नज़र आ रहा है, तो कभी मुस्कुराता हुआ दिख रहा है। भई, कोई न कोई जादू तो ज़रूर है आपमें कि सब आपके कायल होेते चले जा रहे हैं।


इरफ़ान खान ट्वीट फोटो ऊँट के साथ

वैसे अभिनेता दिसंबर यानी साल के अंत तक अपने नए आशियाने में शिफ़्ट हो जाएंगे। नया घर शहर के केंद्र में है, जिससे कुछ सुविधाएं बढ़ जाएंगी। अपको बता दें कि उनका पुराना घर जो मढ़ आइलैंड में है, वो काफ़ी दूर पड़ता है। इसकी वजह से उन्हें एयरपोर्ट से घर लौटने में एक घंटा और लग जाता है।

इसी तरह मुंबई में अन्य आयोजनों में हिस्सा लेना हो तो भी वही स्थिति होती है। उनका नया घर ज्यादा बड़ा है और इंटीरियर का काम चल रहा है। इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि वे अपना मढ़ आइलैंड वाला घर बेच देंगे, यहां भी वे गाहे-बगाहे आते-जाते रहेंगे।

संबंधित ख़बरें
आगे 13 साल बाद करेंगे रोमांस करीना-ऋतिक