सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

ऑस्कर: बेस्ट एक्टर लियोनार्डो डि कैप्रियो

अमरीका के लॉस एंजलिस में 88वें अकादमी पुरस्कार (ऑस्कर) समारोह में लंबे इंतज़ार के बाद आख़िरकार लियोनार्डो डि कैप्रियो सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार प्राप्त हुआ। लियोनार्डो को फिल्म 'दि रेवनेंट' के लिए यह अवॉर्ड मिला है। इससे पहले भी वह ऑस्कर के लिए चार बार और नांमांकित हो चुके हैं और पांचवी बार के नामांकन में उन्हें यह अवॉर्ड मिल ही गया। लियोनार्डो 'द रेवनेंट' के लिए काफी तारीफें बटोरी थीं। सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार 'दि रेवनेंट' के निर्देशक एलेहांद्रो गांसालेस इनयारिटू को मिला है। 

लियोनार्डो डि कैप्रियो ऑस्कर  अवॉर्ड के साथ
मुंबई। हॉलीवुड के डॉल्बी थिएटर में हुए 88वें ऑस्कर अवॉर्ड समारोह में लियोनार्डो डि कैप्रियो को फिल्म 'द रेवनेंट' में शानदार अभिनय के लिए बेस्ट एक्टर का खिताब दिया गया। ख़ास बात यह है कि इसी फिल्म के लिए डायरेक्टर एलेहांद्रो गांसालेस इनयारिटू को बेस्ट डायरेक्टर भी चुना गया। हालांकि बेस्ट फिल्म में 'स्पॉटलाइट' ने 'द रेवेनांट' को पीछे छोड़ा। वहीं अभिनेत्री ब्री लार्सन का फिल्म 'रूम' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला है। 'स्पॉटलाइट' कैथोलिक चर्च में बच्चों के साथ हुए यौन शोषण पर आधारित फिल्म है।

कपाड़‍िया को मिला ऑस्कर,

'एमी' के लिए भारतीय मूल के डायरेक्टर आसिफ कपाड़िया को ऑस्कर दिया गया। मशहूर गायिका एमी वाइनहाउस के जीवन पर आधारित फिल्म 'एमी' के लिए आसिफ कपाड़िया को ऑस्कर से पहले बाफ़्टा पुरस्कार भी मिल चुका है। बेस्ट शॉर्ट फिल्म का अवॉर्ड पाकिस्तान की शरमीन उबैद चिनॉय को पाकिस्तान में ऑनर किलिंग पर आधारित फिल्म 'दि गर्ल इन दि रिवर: दि प्राइस ऑफ फॉरगिवनेस' के लिए दिया गया है।

आखिरी पांच में नहीं भारतीय फिल्म

विदेशी भाषा की श्रेणी में हंगरी की फिल्म 'सन ऑफ सॉल' ने बाजी मारी। भारत की ओर से इस श्रेणी में मराठी फिल्म 'कोर्ट' भेजी गई थी, लेकिन वह अंतिम पांच में भी जगह नहीं बना पाई। एलीसिया विकांडर को फिल्म 'दि डैनिश गर्ल' के लिए बेस्ट एक्ट्रेस (इन सपोर्टिंग रोल) का पुरस्कार मिला तो वहीं 'ब्रिज ऑफ स्पाइज' के लिए मार्क रायलैंस को बेस्ट एक्टर (इन सपोर्टिंग रोल) का अवॉर्ड दिया गया।

हैरान रह गई एलिसिया

उभरती स्वीडिश अभिनेत्री एलिसिया विकांडर ने टॉम हूपर की ‘द डैनिश गर्ल' में चित्रकार ग्रेडा वेगेनर की भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ सहअभिनेत्री का ऑस्कर पुरस्कार जीता है। यह फिल्म सेमी बॉयोग्राफिकल ड्रामा है, जो डेविड एबरशॉफ के इसी नाम के उपन्यास पर आधारित है।

यह फिल्म लिली एल्बे (एडी रेडमायने) की जिंदगी के बारे में बताती है, जो कि लिंग पुनर्निधारण सर्जरी करवाने वाले शुरुआती लोगों में से एक हैं। एलिसिया ने ग्रेडा के किरदार को अपने शानदार अभिनय के साथ जीवंत किया। वह फिल्म में एक ऐसी महिला बनी हैं, जिसे अपने पति के महिला बनने के फैसले को लेकर संघर्ष करना पडता है, लेकिन आखिरकार वह खुद ही उनके लिए सबसे बडा नैतिक समर्थन बन जाती है। 

27 वर्षीय एलिसिया की जीत की घोषणा ने कई लोगों को हैरानी में डाल दिया क्योंकि उनका मानना था कि यह पुरस्कार गोल्डन ग्लोब और बाफ्टा पुरस्कार जीत चुकीं केट विंसलेट को ही मिलेगा। केट को ‘स्टीव जॉब्स' के लिए नामांकित किया गया था। इस वर्ग में ‘द हेटफुल एट' के लिए जेनिफर जैसन ली, ‘कैरल' के लिए रुनी मारा और ‘स्पॉटलाइट' के लिए राशेल मैकएडम्स भी उम्मीदवार थीं। युवा अभिनेत्री जब पिछले साल की सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री जे के सिमोन्स से पुरस्कार लेने आईं तो वह भावुक हो गईं। 

एलिसिया ने कहा, ‘यह पहचान देने के लिए शुक्रिया अकादमी। मैं अपना यह पुरस्कार इस फिल्म की शानदार क्रू के साथ साझा करती हूं। मेरे निर्देशक टॉम (हूपर) आपका शुक्रिया, सर्वश्रेष्ठ अभिनय सहयोगी बनने के लिए शुक्रिया एडी। अंत में मैं अपनी मां और पिता का शुक्रिया करना चाहूंगी, जिन्होंने मुझ पर यकीन किया।' 

कई लोगों का मानना था कि एलिसिया को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के वर्ग में नामित किया जाना चाहिए था, लेकिन निश्चित तौर पर सहायक भूमिका में उन्होंने अपना बेहतर प्रदर्शन किया। करियर की शुरुआत में ही ऑस्कर से सम्मानित होना उन्हें बहुत आगे लेकर जा सकता है। 

भारतीय प्रजेंटेटर

ऑस्कर में भारतीय मूल के 'स्लमडॉग मिलिनेयर' फेम देव पटेल भी प्रजेंटेटर की भूमिका में नज़र आए। वहीं अदाकारा प्रियंका के प्रजेंटेटर बनने के ख़बरें तो तक़रीबन एक महीने से चल ही रही हैं। रेड कारपेट पर प्रियंका व्हाइट गाउन पहनी हुई थीं। अपने अहसास को बयां करते हुए प्रियंका ने कहा कि अभी किसी प्रिसेंस की तरह महसूस कर रही हैं। 33 साल की प्रियंका ने जुहैर मुराद का स्ट्रैपलेस गाउन और डायमंड ईयररिंग्स और रिंग्स पहन रखी थीं।

ग़ौरतलब है कि पिछले महीने हुए हॉलीवुड के 'SAG अवॉर्ड्स' में भी प्रियंका बतौर प्रेजेंटर नजर आई थीं। इससे पहले 'पीपुल्स चॉइस अवॉर्ड' में उन्हें अमेरीकन टीवी सीरीज 'क्वांटिको' के लिए बेस्ट न्यूकमर का अवॉर्ड भी दिया गया था।

क्रिस रॉक ने किया होस्ट

इस बार ऑस्कर सेरेमनी को हॉलीवुड एक्टर और कॉमेडियन क्रिस रॉक ने होस्ट किया।ग़ौरतलब है कि इससे पहले साल 2005 में क्रिस ने इस सेरेमनी को होस्ट किया था। खास बात यह है कि पिछले दो सालों में किसी भी नॉन व्हाइट सेलिब्रिटी का नाम ऑस्कर के नॉमिनेशन में नहीं रहा है। ऐसे में क्रिस का इस सेरेमनी को होस्ट करना दिलचस्प रहा।

द वीकंड और लेडी गागा ने किया परफॉर्म

कनाडियन सिंगर द वीकंड ने इर्न्‍ड इट पर प्रस्तुति दी। लेडी गागा ने अपनी डॉक्युमेंट्री के 'टिल इट हैपन्स' पर परफॉर्म किया। उनके परफॉर्मेंस की अनाउंसमेंट यूएस के वाइस प्रेसिडेंट जॉय बिडेन ने की। वैसे, ऑस्कर में परफॉर्मेंस को ज्यादा अहमियत नहीं दी जाती। इस बार कुछ लिमिटेड सेलेब्स के परफॉर्मेंस रखे गए।

88वें ऑस्कर अवॉर्ड विनर्स की लिस्ट

बेस्ट ऑरिजनल सॉन्ग कैटेगरी में राइटिंग्स ऑन द वॉल, स्पेक्टर ने जीता ऑस्कर।
बेस्ट ऑरिजनल स्कोर कैटेगरी में एनिओ मॉरिकोने, द हेटफुल एट ने जीता ऑस्कर।
बेस्ट फॉरन लैंग्वेज फिल्म कैटेगरी में हंगरी की सन ऑफ सोल ने जीता ऑस्कर।
बेस्ट लाइव ऐक्शन शॉर्ट फिल्म कैटेगरी में स्टटरर ने जीता ऑस्कर।
बेस्ट डॉक्युमेंट्री (फीचर) का ऑस्कर एमी ने जीता।
बेस्ट डॉक्युमेंट्री (शॉर्ट सब्जेक्ट) का ऑस्कर द गर्ल इन द रिवर, द प्राइस ऑफ फॉरगिवनेस ने जीता।
बेस्ट ऐक्टर इन सपोर्टिंग रोल का ऑस्कर ब्रिज ऑफ स्पाइस के लिए मार्क रायलंस ने जीता।
बेस्ट ऐनिमेटेड फीचर फिल्म का ऑस्कर अवॉर्ड इनसाइड आउट ने जीता।
बेस्ट ऐनिमेटेड शॉर्ट फिल्म का ऑस्कर अवॉर्ड बेयर स्टोरी की झोली में।
बेस्ट विजुअल इफेक्ट्स के लिए एक्स माकिना ने जीता ऑस्कर अवॉर्ड।
बेस्ट साउंड मिक्सिंग के लिए भी मैड मैक्स, फ्यूरी रोड ने जीता ऑस्कर।
बेस्ट सिनेमेटोग्राफी के लिए द रेवनेंट को मिला ऑस्कर अवॉर्ड।
बेस्ट प्रोडक्शन डिजाइन के लिए भी मैड मैक्स, फ्यूरी रोड के कॉलिन गिब्सन और लीजा थॉम्पसन को मिला ऑस्कर।
बेस्ट कॉस्ट्यूम के लिए फैनी बेवन (मैड मैक्स, फ्यूरी रोड) को मिला ऑस्कर अवॉर्ड।
एलीशिया विकेंडर को द डैनिश गर्ल के लिएबेस्ट सपॉर्टिंग एक्ट्रेस का ऑस्कर अवॉर्ड।
चार्ल्‍स रैण्डॉल्फ और एडम मैकेस को द बिग शॉर्ट के लिए बेस्ट अडैप्टेड स्क्रीनप्ले का ऑस्कर मिला।
जॉश सिंगर और टॉम मैकार्थी को मिला बेस्ट ऑरिजनल स्क्रीनप्ले का ऑस्कर दिया गया।