‘शिवाय’ से ‘शुद्धि’ का बदला तो नहीं ‘ऐ दिल है मुश्किल’

इस साल की दिवाली पर दो धमाकेदार फिल्में रिलीज़ होने को हैं और उनकी चर्चा ज़ोरों पर है। किसी को करण जौहर की फिल्म ‘ऐ दिल है मुश्किल’ में दम लग रहा है, तो कोई अजय देवगन की फिल्म ‘शिवाय’ को जबरदस्त बता रहा है। दोनों फिल्में ही बड़ी हैं और इस टकराव से दोनों को ही नुकसान उठाना पड़ सकता है। इस टकराव को टाला भी जा सकता था, लेकिन ऐसा हुआ नहीं है। क्या ये किसी ‘जिद’ का नतीजा है???

फिल्म 'शिवाय' और फिल्म 'ऐ दिल है मुश्किल' के दीपावली पर एक ही दिन रिलीज़ होगीं।
मुंबई। अभिनेता अजय देवगन की फिल्म ‘शिवाय’ और निर्माता-निर्देशक करण जौहर की फिल्म ‘ऐ दिल है मुश्किल’ के बीच बॉक्स ऑफिस पर होने वाली टक्कर की चर्चा चारों ओर है। दो बड़ी फिल्मों की टिकट खिड़की पर भिड़ंत कोई नई बात तो नहीं है, लेकिन ग़ौर से पूरे मसले को देखने पर मामला कुछ और ही जान पड़ता है। कुछ समीकरण कहीं और ही ईशारे कर रहे हैं।

दरअसल, अजय देवगन की बहुप्रतिक्षित फिल्म ‘शिवाय’ के कुछ दृश्य अमीश त्रिपाठी के उपन्यास ‘मेलुहा’ से मिलते से लगते हैं। हालांकि, अजय देवगन ने कहा था कि ‘शिवाय’ की कहानी ‘मेलुहा’ पर आधारित नहीं है।

 ख़ैर, अब आपको कुछ साल पहले लिए चलते हैं, जब अमीश के इसी उपन्यास पर निर्माता-निर्देशक करण जौहर फिल्म ‘शुद्धि’ बनाने जा रहे थे। यहां तक कि तक़रीबन कास्ट भी फाइनल हो चुकी थी। फिर कुछ वजहों से लगातार फिल्म टलने लगी। फिल्म के लीड एक्टर के नाम की घोषणा होने के तुरंत बाद ही वो अभिनेता फिल्म को छोड़ देता था।

सितारों की आवाजाही

सबसे पहले इस फिल्म के लिए ऋतिक रोशन और करीना कपूर के नाम सामने आए थे। लेकिन कुछ मीटिंग्स के बाद दोनों ही कलाकारों ने पूर्व निर्धारित फिल्मों को पूरा करने की बात कही। शायद तब करण इंतज़ार के मूड में नहीं थे और उन्होंने दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह को इस फिल्म के लिए अप्रोच किया।

लेकिन इन दोनों से बात किसी हल तक पहुंचती, उससे पहले ही दोनों संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘गोलियों की रासलीला-राम लीला’ की शूटिंग में व्यस्त हो गए। फिर दोनों कलाकारों के बीच अफेयर की ख़बरें आईं।

इसके तुरंत बाद ही दोनों ने संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘बाजीराव-मस्तानी’ में व्यस्त हो गए, जिसका परिणाम हुआ कि संजय लीला भंसाली और करण जौहर के बीच कोल्ड वार छिड़ गई, जो दीपिका ने दूर की। दरअसल, दीपिका ने फिल्म ‘पीकू’ की सक्सेस पार्टी में करण और भंसाली के बीच के मतभेद दूर किए।

फिर करण ने सोचा की अब आगे बढ़ा जाए और ‘शुद्धि’ के लिए कोई और ही लिया जाए, तभी उन्होंने सलमान खान के सामने प्रस्ताव रखा। सलमान की हामी भी मिल गई। हालांकि, हीरोईन अभी तक तय नहीं हुई थी। सब कुछ संभल ही रहा था कि कुछ दिनों बाद ख़बर आई कि सलमान ने भी फिल्म छोड़ दी है। तब ऐसा कहा गया था कि सलमान फिलहाल ‘हिट एंड रन’ मामले की सुनवाई और फैसले को लेकर ऊहापोह की स्थिति में हैं। इसलिए इस फिल्म को छोड़ रहे हैं।

लेकिन सलमान के इस फिल्म को छोड़ने के पीछे बॉलीवुड गलियारों में यह भी ख़बरे थीं कि सलमान करण से ‘एआईबी रोस्ट’ के कारण नाराज़ थे और इसी वजह से फिल्म भी छोड़ दी। ग़ौरतलब है कि ‘एआईबी रोस्ट’ में अर्पिता को लेकर भी भद्दा मज़ाक किया गया था, जो सलमान को रास नहीं आया था।

इतना सब होने के बाद करण अपनी फिल्म लेकर वरुण धवन और आलिया भट्ट के पास पहुंचे। वहां उनको पता था कि ‘हां’ ही मिलेगी और मिली भी। आखिरकार, फिल्म ‘शुद्धि’ के लिए वरुण धवन और आलिया भट्ट फाइनल कर दिए गए। करण ने अपनी खुशी को ट्विटर पर भी शेयर करते हुए ‘शुद्धि’ के कास्ट की घोषणा की।

करण को लग ही रहा था कि सबकुछ पटरी पर चल रहा है कि इसी बीच अजय ने अपनी फिल्म ‘शिवाय’ का टीज़र लॉन्च कर दिया। इस बात से करण कुछ खफा-खफा से भी दिखे, क्योंकि उसी दौरान एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जब करण से ‘शुद्धि’ के बारे में सवाल किया गया, तो वे तुनकते हुए बोले थे, ‘शुद्धि बन रही थी, बन रही है और बन कर रहेगी।’ अजय देवगन पर कटाक्ष करते हुए कहा कि ज़रूरी नहीं कि फिल्म बनने से पहले मैं भी टीजर जारी करूं, लेकिन करण ने इसके बाद ‘शुद्धि’ को कुछ अरसे के लिए टाल दिया।

सोची-समझी रणनीति

करण तकरीबन चार साल बाद निर्देशक की कुर्सी संभाल रहे हैं और जबरदस्त स्टारकास्ट वाली फिल्म ‘ऐ दिल है मुश्किल’ लेकर आ रहे हैं और वो भी दिवाली पर ही रिलीज़ कर रहे हैं। जब दिवाली पर अजय देवगन की फिल्म पहले से ही रिलीज़ होने वाली है, तो फिर करण ने अपनी फिल्म को आगे या पीछे रिलीज़ क्यों नहीं किया, ताकि दोनों फिल्में ही व्यापार कर पाएं। जबकि, दिवाली से पहले दो शुक्रवार तकरीबन खाली हैं। इस दौरान कोई बड़ी फिल्म नहीं रहेगी।

ओमप्रकाश मेहरा की फिल्म ‘मिर्जिया’ भी 7 अक्टूबर को रिलीज़ हो रही है। फिल्म बाज़ार को देखने वालों की माने तो करण ने अजय की फिल्म के कारोबार को कुछ कम करने की नियत से यह फैसला लिया है। त्यौहार के मौसम में दो बड़ी फिल्मों के बीच दर्शकों का बंटवारा ‘शिवाय’ के व्यापार को झटका दे सकता है।

अजय-करण के रिश्ते रहे हैं खट्टे

वैसे अजय और करण जौहर के बीच यह टकराव पहली बार नहीं हुआ है। आपको बता दें कि करण जौहर की फिल्म 'उंगली' के समय ही अजय की 'एक्शन जैक्सन' भी रिलीज़ हुई थी। हालांकि, दोनों फिल्मों के बीच एक हफ्ते का अंतर था और दोनों ही फ्लॉप भी रहीं।

वहीं अजय देवगन की करण के अलावा शाहरुख़ से भी कुछ खास नहीं बनती। काजोल ने 'कॉफी विद करण' में यह साफ कहा भी था कि अजय का अपना एक ग्रुप है और वह उन्हीं लोगों के साथ रहना पसंद करते हैं। वहीं, अजय ने भी एक इंटरव्यू में कहा था कि करण के साथ मेरी दोस्ती कभी नहीं थी और हम हमेशा ऐसे ही रहे हैं। जब फिल्म ‘सिंघम रिटर्न्स’ रिलीज़ हुई थी, तब फिल्म को देखने के बाद करण ने ट्विटर पर पोस्ट किया था कि ‘सिंघम रिटर्न्स’ देखी, सुपरहिट और रोहित शेट्टी सुपरस्टार है। जबकि फिल्म के लीड एक्टर अजय की तारीफ करना ही भूल गए, जो फिल्म के मुख्य कलाकार थे और सभी ने उनकी काफी तारीफ की थी।

‘शिवाय’ और ‘ऐ दिल है मुश्किल’ के बीच का यह मुकाबला किसी 'खुन्नस' का तो नतीजा नहीं है???

संबंधित ख़बरें  
फिल्म 'शिवाय' का टाइटल ट्रैक #BoloHarHarHar देखा आपने ?