9 रियल स्टोरी बेस्ड फिल्मों ने मचाया 2016 में धमाल

साल 2016 में कई फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर अपना जलवा बिखेरा है। फेमिली, ड्रामा, रोमांस के अलावा सच्ची घटनाओं या कहानियों पर बुनी फिल्में भी सुर्खियों में रहीं। यूं तो तकरीबन दस फिल्में रियल स्टोरी पर बेस्ड फिल्में रिलीज़ हुईं और इनमें से 9 फिल्मों ने काफी कामयाबी भी हासिल की। 

बॉलीवुड की 2016 में 9 रियल स्टोरी बेस्ड फिल्में एयरलिफ्ट ,नीरजा, अलीगढ़, अज़हर, सरबजीत, रमन राघव 2.0, रुस्तम, एम एस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी, दंगल
मुंबई। बॉलीवुड फिल्मों का टिकट खिड़की पर प्रदर्शन बेहद उम्दा रहा, लेकिन फिक्शन बेस्ड फिल्म बनाम रियल स्टोरी बेस्ड फिल्म में रियल बेस्ड फिल्म्स ने बाज़ी मारी है। न सिर्फ ये सफल रही हैं, बल्कि इनकी चर्चा भी काफी हुई। इस साल दस फिल्में ऐसी रिलीज़ हुईं, जो रियल स्टोरी पर बेस्ड थी और दिलचस्प तथ्य यह है कि इन दस फिल्मों में से तकरीबन सात ने कामयाबी हासिल की। वहीं बाकी फिल्में भी चर्चा में रहीं। तो आइए नज़र डाले उन फिल्मों पर।

अक्षय की ‘एयरलिफ्ट’

इस साल की शुरुआत राजा कृष्ण मेनन की फिल्म ‘एयरलिफ्ट’ हुई। अक्षय कुमार और निमरत कौर जैसे सितारों से सजी फिल्म ‘एयरलिफ्ट’ इस वर्ष की पहली सुपरहिट फिल्म साबित हुई। राज कृष्ण मेनन के निर्देशन में बनी यह फिल्म इराक-कुवैत युद्ध के दौरान भारतीयों को सुरक्षित बाहर निकाले जाने के अभियान पर बनी है। फिल्म ने टिकट खिड़की पर 129 करोड़ रुपये की शानदार कमाई की। इस फिल्म का पहला हिस्सा संयुक्त अरब अमीरात में और दूसरा हिस्सा राजस्थान, भारत में बनाया गया।

सोनम की ‘नीरजा’

एयरहोस्टेस नीरजा भनोत के जीवन पर बनी फिल्म ‘नीरजा’ इस वर्ष में प्रदर्शित सफल फिल्मों में शुमार है। राम माधवानी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में सोनम कपूर ने नीरजा भनोत की भूमिका निभाई। नीरजा भनोत ने साल 1986 में कराची से अगवा पैन एएम की उड़ान संख्या 73 में सवार यात्रियों की जान बचाने के दौरान अपनी जान दे दी। नीरजा को मरणोपरांत अशोक चक्र दिया गया था। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 75 करोड़ रुपये का शानदार व्यापार किया।

मनोज वाजपेयी की ‘अलीगढ़’

हंसल मेहता के निर्देशन में बनी फिल्म ‘अलीगढ़’ एक समलैंगिक प्रोफेसर के जीवन पर आधारित है। इस फिल्म ने अदालत में चले विवादास्पद और संवेदनशील मामले को छुआ है, जो कॉलेज के एक समलैंगिक प्रोफेसर के जीवन पर आधारित है। इसमें मनोज वाजपेयी ने मुख्य भूमिका निभाई है। यह कहानी श्रीनिवास रामचन्द्र सिरस के जीवन पर आधारित है, जिसे नौकरी से उनके समलैंगिक होने के कारण हटा दिया गया था।

इमरान की ‘अज़हर’

पूर्व भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी मोहम्मद अजहरुद्दीन के जीवन पर बनी फिल्म ‘अज़हर’ का निर्माण एकता कपूर और शोभा कपूर ने किया है। इस फिल्म में इमरान हाशमी मुख्य भूमिका में नज़र आए। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कुछ ज्यादा कमाल नहीं दिखाया। फिल्म समीक्षकों के साथ दर्शकों ने भी इसे नकार दिया। यहां तक की इमरान हाशमी ने भी इसे अपनी भूल बताई।

‘सरबजीत’ का कमाल

ऑस्कर के लिए चयनित फिल्म ‘सरबजीत’ में रणदीप हुडा के अभिनय की काफी तारीफ हुई। ऐश्वर्या की भी काफी सराहनी की गई। ‘मेराकॉम’ सरीखी फिल्म बनाने वाले ओमंग कुमार की इस फिल्म को दर्शकों के साथ आलोचकों की भी जमकर तारीफ की। 

फिल्म ‘सरबजीत’, भारतीय मूल के पाकिस्तान में कैदी सरबजीत की कहानी पर आधारित है। सरबजीत को पाकिस्तान के जेल में 22 साल तक बंद रखा गया। ‘जासूसी’ के आरोप में उनको बंदी बनाए रखा गया था, जबकि सरबजीत गलती से सीमा पार कर गया था।

साइको किलर ‘रमन राघव 2.0’

1960 के दशक में मुंबई के फुटपाथ पर सोने वालों को मौत के घाट उतारने वाले रमन राघव पर बनी फिल्म ‘रमन राघव 2.0’ ने इस साल दर्शकों को थिएटर में डराया। अपनी फिल्मों में प्रयोगों के लिए मशहूर अनुराग कश्यप ने अपनी इस फिल्म में मुख्य अभिनेता के रूप में नवाजुद्दीन सिद्दीकी को चुना। हालांकि, नवाजुद्दीन ने मनोरोगी राघव के किरदार को जीवंत बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। नवाजुद्दीन ने इसे अब का अपना सबसे मुश्किल रोल भी बताया है। कुछ दर्शकों ने इसे पसंद किया, कुछ ने नकारा भी। कुल मिलाकर इसकी चर्चा काफी हुई।

अक्षय की ‘रुस्तम’

नीरज पांडेय निर्मित फिल्म ‘रुस्तम’ इस साल सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक है। यह फिल्म साल 1959 में घटित हुए नानावटी केस पर आधारित है। तनु सुरेश देसाई के निर्देशन में बनी फिल्म एक नेवी ऑफिसर की ज़िन्दगी से जुड़ी सच्ची घटना यानि 'रुस्तम' ने अक्षय के हिट के तमगों में एक और स्टार जोड़ दिया। फिल्म में अक्षय के अपोजिट इलियाना डिक्रूज थीं। यह फिल्म भी सौ करोड़ी क्लब में शुमार हुई।

सुशांत सिंह राजपूत की ‘एम एस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी’

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान मिस्टर कूल महेन्द्र सिंह के जीवन पर आधारित फिल्म 'एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी' भी इस साल सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में शामिल है। नीरज पांडेय के निर्देशन में बनी इस फिल्म में सुशांत सिंह राजपूत धोनी का किरदार, जबकि अनुपम खेर धोनी के पिता पान सिंह धोनी की भूमिका में हैं। सुशांत की मेहनत रंग लाई और नीरज पांडेय की इस फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस पर पताता फहराया।

आमिर की ‘दंगल’

अभिनेता आमिर खान की फिल्म ‘दंगल’ बॉक्स ऑफिस पर धमाकेदार कमाई कर रही है। सात दिनों में ‘दंगल’ ने कुल 197 करोड़ के आंकडे को पार कर लिया है।

फिल्म की कहानी हरियाणा के पहलवान महावीर सिंह फोगट की जिंदगी पर आधारित है। महावीर सिंह फोगट की भूमिका को आमिर ने निभाया है। फिल्म में दिखाया गया है कि किस तरह महावीर सिंह अपनी बेटियों गीता और बबीता को कुश्ती के दांव-पेंच सिखाकर उन्हें रेसलिंग का चैंपियन बनाता है। 

इन सबके अलावा सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे की जिंदगी पर भी एक फिल्म ‘अन्ना’ इस साल रिलीज़ हुई। इस फिल्म में अन्ना की ज़िंदगी के अनदेखे पहलु दिखाए गए। शशांक उदापुरकर के निर्देशन में बनी इस फिल्म में शशांक ने ‘अन्ना हजारे’ का किरदार निभाया था। साथ ही फिल्म के डायलॉग और स्क्रिप्ट भी लिखी है। 

संबंधित ख़बरें
‘दंगल’ के दरवाज़े पर मिलेंगे ‘रईस’