इरफान की ‘नो बेड ऑफ रोज़ेस’ बांग्लादेश में बैन

दमदार अभिनय के लिए मशहूर अभिनेता इरफान खान की फिल्म ‘नो बेड ऑफ रोज़ेस’ मुश्किल में पड़ गई है। दरअसल, बांग्लादेशी फिल्मकार मुस्तफ़ा सरवर फारूक़ी और इरफान ने मिल कर इस फिल्म को बनाया था। इस फिल्म को बांग्लादेशी लेखक और फिल्मकार हुमायूं अहमद की ज़िंदगी पर आधारित कहा जा रहा है, जिस वजह से इसकी रिलीज़ होने से रोक दिया गया है।

इरफान खान की नो बेड ऑफ रोज़ेस हुई बांग्लादेश में बैन
मुंबई। अभिनेता इरफान खान और बांग्लादेशी फिल्मकार मुस्तफ़ा सरवर फारूक़ी की बड़े जतन से एक फिल्म बनाई। ‘नो बेड ऑफ रोज़ेस’ नाम की इस फिल्म को बांग्लादेश सरकार ने रिलीज़ होने की इजाज़त नहीं दी। 

हालांकि, पहले इस फिल्म की स्क्रिप्ट को पास किया गया और फिर इसे रिलीज़ होने के लिए प्रमाणित भी किया, लेकिन तुरंत बाद अपने फैसले को वापस लेते हुए फिल्म की रिलीज़ पर रोक लगा दिया। 

बताया जा रहा है कि यह फिल्म बांग्लादेशी लेखक और फिल्मकार हुमायूं अहमद के जीवन पर आधारित है। हुमायूं काफी विवादास्पद व्यक्ति रहे हैं। उन्होंने अपनी 27 साल पुरानी शादी को तोड़कर अपने से 33 साल छोटी अभिनेत्री से निकाह कर लिया था। हुमायूं की दूसरी पत्नी, उनकी पहली पत्नी से हुई बेटी की सहपाठी थी।


इस फिल्म में इरफान भी जावेद हसन नाम के एक ऐसे किरदार को निभा रहे हैं, जो अपनी पहली पत्नी को तलाक़ देकर, अपनी बेटी की सहपाठी रही अभिनेत्री से विवाह कर लेता है। 

इस पूरे मामले पर इरफान ने हैरानी जताते हुए कहा कि इस फिल्म को बांग्लादेश की सरकार ने प्रतिबंधित कर दिया। यह वाकई हैरान कर देने वाली ख़बर है। 

फिल्म के बारे में बात करते हुए कहा कि यह फिल्म स्त्री-पुरुष के बीच के संबंधों को दिखाती है। यदि इस तरह की फिल्म दिखाई जाती है, तो भला समाज को क्या नुकसान होगा? 

वहीं वैरायटी डॉट कॉम के अनुसार बांग्लादेश फिल्म डेवलेपमेंट कॉरपोरेशन यानी बीएफडीसी ने फिल्म की स्क्रिप्ट को 8 मार्च 2016 को मंजूरी दे दी थी। उसके बाद 15 फरवरी को 2017 को इस फिल्म को रिलीज़ के लिए नॉन ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट दिया, लेकिन अचानक फिल्म के रिलीज़ के एक दिन पहले यानी 17 फरवरी को बीएफडीसी ने अपने नॉन ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट को कैंसिल करने की जानकारी फिल्म निर्माता को दी। 

इरफान खान की नो बेड ऑफ रोज़ेस  के बारे में फेसबुक पर शेयर की गई तस्वीर
वैसे इस फिल्म को लेकर इरफान काफी उत्साहित थे। इस फिल्म की शूटिंग के लिए बीते साल बांग्लादेश भी गए थे। साथ ही वहां के शूट की तस्वीर भी साझा की थी। इसके अलावा कैप्शन में कुछ छिपा हुआ सा सच भी बयां कर गए थे। उन्होंने लिखा था, 'एक कहानी, पिक्चर की जुबानी'। उनके फेसबुक पर शेयर की गई इस तस्वीर को आप देखिए।

संबंधित खबरें
‘हिंदी मीडियम’ का टीज़र पोस्टर हुआ रिलीज़