‘बेगम जान’ नहीं होगी पाकिस्तान में रिलीज़

बताया जा रहा है कि श्रीजीत मुखर्जी के निर्देशन में बनी फिल्म ‘बेगम जान’ पाकिस्तान में रिलीज़ नहीं की जाएगी। दरअसल, फिल्म निर्माता महेश भट्ट के पाकिस्तान से अच्छे संबंधों के कारण फिल्म को पाकिस्तान की रिलीज़ करने की ख़बरे थीं, लेकिन पाकिस्तान की तरफ से ठंडी प्रतिक्रिया मिली। 

विद्या की बेगम जान नहीं होगी पाकिस्तान में रिलीज़
मुंबई। राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता निर्देशक श्रीजीत मुखर्जी के निर्देशन में बनी फिल्म ‘बेगन जान’ पाकिस्तान में रिलीज़ नहीं हो पाएगी। इस फिल्म को पाकिस्तान में रिलीज़ करवाने के लिए निर्देशक महेश भट्ट ने एड़ी-चोटी का जोर लगाया, लेकिन सारे प्रयास असफल ही रहे। 

महेश भट्ट ने पाकिस्तान सरकार को फिल्म रिलीज़ को लेकर चिट्ठी भी लिखी थी, लेकिन वहां से कोई जवाब नहीं आया। दरअसल, महेश भट्ट के पाकिस्तान से अच्छे संबंधों के कारण इस फिल्म को वहां रिलीज़ करने की मंशाओं को बल मिला था। 

ख़ैर, इस फिल्म को पाकिस्तान में न रिलीज़ करने के कारणों में कहा गया है कि पहली तो इस फिल्म का प्लॉट, जो बंटवारे पर है। दूसरा इन दिनों दोनों देशों के बीच जो राजनैतिक हालात हैं, वो भी इस फिल्म की रिलीज़ पर असर डाल रहे हैं। 

इस पूरे मामले पर महेश भट्ट ने कहा एक प्रमुख वेबसाइट को बताया कि इस फिल्म का कोई राजनैतिक या डिप्लोमैटिक सरोकार नहीं है। इसलिए हमने पाकिस्तान सरकार से निवेदन किया था कि फिल्म को वहां भी रिलीज़ किया जाए, लेकिन इस संबंध में उनकी तरफ से कोई जवाब नहीं आया है। 

बता दें कि फिल्म की कहानी सन् 1947 में हुए भारत-पाक विभाजन के बैकड्रॉप पर है। दोनों देशों के बंटवारे की सीमारेखा पर एक कोठा यानी वेश्यालय है। अब इस कोठे को हटाने और इस कोठे में रहने वाली महिलाओं के अपने अधिकारों को लेकर लड़ने की कहानी है। 

इस मल्टीस्टारर फिल्म में विद्या बालन के अलावा नसीरुद्दीन शान, रतिज कपूर, आशीष विद्यार्थीं, इला अरूण, गौहर खान, चंकी पांडेय, पल्लवी शारदा और फ्लोरा सैनी हैं। 

बंगाली फिल्म ‘राजकाहिनी’ की हिंदी रीमेक है ‘बेगम जान’। यह फिल्म 14 अप्रैल को रिलीज़ हो रही है।

संबंधित ख़बरें
बॉक्स ऑफिस पर विद्या बालन से टकराएगी अमिताभ-ऋषि की जोड़ी