‘गेस्ट इन लंदन’ फंसी कानूनी पचड़े में

परेश रावल, तन्वी आज़मी, कार्तिक आर्यन और कृति खरबंदा स्टारर फिल्म ‘गेस्ट इन लंदन’ कानूनी पचड़े में फंस गई है। दरअसल, साल 2010 में आई अजय देवगन, कोंकणा सेन शर्मा और परेश रावल अभिनीत फिल्म ‘अतिथि तुम कब जाओगे’ के प्रोड्यूसर्स ने फिल्म ‘गेस्ट इन लंदन’ के निर्माताओं पर कॉपीराइट उल्लंघन का आरोप लगाते हुए, फिल्म की रिलीज़ पर स्टे लगाने की मांग की है।

गेस्ट इन लंदन का एक दृश्य
मुंबई। अश्विन धीर के निर्देशन में बनी फिल्म ‘गेस्ट इन लंदन’ मुश्किल में फंस गई है। हॉलीवुड के स्टूडियो वार्नर ब्रदर्स के इंडियन डिवीज़न ने बॉम्बे हाईकोर्ट में फिल्म ‘गेस्ट इन लंदन’ की रिलीज़ पर स्टे लगाने के लिए याचिका दायर की है। 

फिल्म पर कॉपीराइट उल्लंघन का आरोप लगाते हुए स्टूडियो ने कहा कि इस फिल्म को साल 2010 में आई फिल्म ‘अतिथि तुम कब जाओगे’ के सीक्वल के नाम पर प्रमोट किया जा रहा है। 

फिलहाल, सोमवार 22 मई को इस याचिका की सुनवाई की गई और अगली सुनवाई 29 मई को होगी। वैसे फिल्म 9 जून को रिलीज़ होने वाली है। 

बता दें कि वार्नर ब्रदर्स पहली फिल्म ‘अतिथि तुम कब जाओगे’ के प्रोड्यूसर थे और अब उनकी तरफ से ‘गेस्ट इन लंदन’ के निर्माताओं कुमार मंगत और अभिषेक पाठक के खिलाफ अदालत में याचिका दायर की गई है। 

ख़बरों की मानें, तो वार्नर ब्रदर्स काफी समय से कॉपीराइट उल्लंघन को लेकर कानूनी लड़ाई लड़ रहा है। फिल्म के पहले भाग के हिट होने और जमकर कमाई करने के बाद उसके सीक्वल की बात उठी थी और कुमार मंगत ने स्टूडियो से बात भी की थी, क्योंकि फिल्म के सारे राइट्स उनके पास ही हैं। 

वहीं स्टूडियो का आरोप है कि बिना अनुमति के फिल्म की घोषणा की गई और किसी विवाद से बचने के लिए ‘अतिथि इन लंदन’ का नाम बदल कर ‘गेस्ट इन लंदन’ कर लिया गया। जबकि फिल्म का प्लॉट पहले वाली फिल्म जैसा ही है। 

वहीं निर्माता अभिषेक पाठक ने वार्नर ब्रदर्स के आरोपों को बेबुनियाद बताया है और कहा है कि मामला फिलहाल कोर्ट में हैं।

ग़ौरतलब है कि ‘अतिथि तुम कब जाओगे’ भी मुश्किल में फंस चुकी थी, जब मशहूर कार्टूनिस्ट आबिद सुरती ने निर्देशक और निर्माता के खिलाफ कानूनी नोटिस भेजते हुए कहा था कि इस फिल्म की कहानी साल 1976 में छपे गुजराती नॉवेल ‘बाऊतर वारस नो बाबो’ से लिया गया है। इस किताब को बाद में हिंदी में 'बहत्तर साल का बच्चा' के नाम से प्रकाशित किया गया था।

ख़ैर, अब ‘गेस्ट इन लंदन’ की अगली पेशी 29 मई को होनी है। इसके बाद ही फिल्म के रुख के बारे में जानकारी मिलेगी।

संबंधित ख़बरें