सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

‘मिस्टर इंडिया’ के ‘हवा-हवाई’ में हुई थी ये गड़बड़

अनिल कपूर और श्रीदेवी की मुख्य भूमिका वाली इस फिल्म का गाना ‘हवा-हवाई’ काफी मशहूर है, लेकिन इस गाने के बोल में एक ‘गड़बड़’ हो गई थी और उस ‘गड़बड़’ के साथ ही गाना रिलीज़ हुआ और फिर सुपरहिट भी हुआ। आज भी आप उस ‘ग़लती’ के साथ ही उसे गाते हैं। 

मिस्टर इंडिया में श्रीदेवी
मुंबई। साल 1987 में आई अनिल कपूर और श्रीदेवी की मुख्य भूमिका वाली फिल्म ‘मिस्टर इंडिया’ में संगीत लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल की जोड़ी ने दिया था। फिल्म के साथ संगीत भी काफी हिट हुआ था। मज़ेदार बात तो यह है कि इस फिल्म के एक गाने में ‘बोल’ की हेरफेर भी हुई थी, रिलीज़ से पहले जानकारी भी हो गई थी, लेकिन उसके बाद भी उस ‘गड़बड़’ के साथ ही गाना फिल्म में इस्तेमाल किया गया। 

यूं तो इस फिल्म का गाना ‘हवा हवाई’ कविता कृष्णमूर्ति की आवाज़ में रिकॉर्ड किया गया है, लेकिन पहले लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल इस गाने को लता मंगेशकर की आवाज़ में रिकॉर्ड करवाना चाहते थे। इस गाने के लिए उन्होंने हामी भी भर दी थी

फाइनल रिकॉर्डिंग से पहले संगीतकार जोड़ी ने कविता से स्क्रैप गवाया। यानी गाना रिकॉर्ड करने से पहले प्रैक्टिस के लिए पहले किसी और गायक के साथ गाना रिकॉर्ड किया जाता है।

कविता ने इस गाने को रिकॉर्ड किया, लेकिन इस गाते समय वो अंतरे में एक ‘गड़बड़’ कर बैठीं। उन्होंने ‘जानू’ की जगह ‘जीनू’ गा दिया। अपनी इस ग़लती को उन्होंने तुरंत पकड़ भी लिया, लेकिन उन्होंने लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल को नहीं बताया। दरअसल, उनको लगा कि वैसे भी यह तो स्क्रैप है, मुख्य गाना तो लता दीदी ही गाएंगी, तो वो बोल ख़ुद ही सही कर लेंगी। 

अब यह स्क्रैप इतना अच्छा बन पड़ा था कि निर्देशक के साथ संगीतकार जोड़ी को ने फैसला किया कि इस गाने को ही फिल्म में लिया जाएगा। अब इस बात की जानकारी के लिए कविता कृष्णमूर्ति को फोन किया गया। 

कविता को जैसे ही इस बात की जानकारी हुई, तो वो परेशान हो गईं। एक तरफ तो वो खुश थीं, तो दूसरी तरफ उनको लग रहा था कि गाने में हुई गड़बड़ को कैसे बताया जाए। फिर उन्होंने तय किया कि कुछ भी हो जाए, इस बारे में वो लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल को बताएंगी। 

डरते हुए कविता ने लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल को फोन किया और पूरी बात बता दी। साथ ही कहा कि हम दोबारा रिकॉर्ड कर लेते हैं। तब उन लोगों ने कविता से कहा, जो हो गया उसे जाने दो। वैसे भी गाना इतना अच्छा बन पड़ा है कि यदि हम दोबारा बनाए भी तो वो ‘बात’ नहीं होगी। लाख मनाने के बाद भी वो स्क्रैप गाना ही फिल्म में इस्तेमाल किया गया। 

अबकी बार ‘मिस्टर इंडिया’ का गाना सुने, तो थोड़ा इत्मीनान से सुनिएगा। .... ‘जीनू जो तुमने बात छुपाई’!!!

संबंधित ख़बरें
आगे गोविंदा के ‘सरकाय लो खटिया’ पर थिरक रहे हैं रणवीर सिंह