सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

जब आमिर खान ने अमरीश पुरी से करवाए दस रीटेक

अपना 53 जन्मदिन मना रहे आमिर खान को बॉलीवुड में मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहा जाता है, लेकिन कम लोग ही जानते होंगे कि आमिर में परफेक्शन का हुनर स्टार बनने के बाद नहीं आया, बल्कि उससे काफी पहले ही उनमें यह दिखने लगा था। तभी तो अमरीश पुरी सरीखे कलाकार से दस रीटेक करवाया था। इसके बाद अमरीश पुरी ने आमिर को लेकर एक भविष्यवाणी भी की, जो सच साबित हुई। पूरे क़िस्से को जानने के लिए रिपोर्ट पढ़िए...

आमिर खान ने करवाए अमरीश पुरी से रीटेक
मुंबई। साल में एक फिल्म या फिर कभी-कभी दो साल में एक फिल्म करने वाले आमिर खान की लगभग सभी फिल्में बॉक्स ऑफिस को अच्छा खासा मुनाफा कमा कर देती हैं। आमिर को बॉलीवुड में परफेक्शन के लिए जाना जाता है। अब यह परफेक्शन का ही तो नमूना है कि आगामी फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिन्दोस्तां’ के लिए उन्होंने अपने नाक-कान तक छिदवा लिए हैं। 

ऐसे ही एक और क़िस्से को हम आपसे साझा करने जा रहे हैं, जिसमें आमिर हैं, अभिनेता अमरीश पुरी हैं और फिर बाद में है अमरीश पुरी की एक भविष्यवाणी। 

यह बात है साल 1985 की। इस साल निर्देशक नासिर हुसैन फिल्म ‘जबरदस्त’ बना रहे थे। संजीव कुमार, जया प्रदा, सनी देओल, रति अग्नीहोत्री और अमरीश पुरी मुख्य भूमिका में थे। इस फिल्म में निर्देशक नासिर हुसैन को आमिर खान असिस्ट कर रहे थे। 

अब एक दिन नासिर हुसैन ने आमिर खान को एक एक्शन सीक्वेंस शूट करने का जिम्मा सौंपा। असिस्टेंट डायरेक्टर आमिर खान इस एक्शन सीक्वेंस को पूरे परफेक्शन के साथ शूट करना चाहते थे।

ख़ैर, आमिर ने कैमरा सेटअप लगवाया और सीन तैयार कर अमरीश पुरी से सीन करने को कहा। उस सीन में अमरीश पुरी को अपने हाथों को एक अलग तरह की मूवमेंट देनी थी, जो वो दे नहीं पा रहे थे। अब निर्देशक की कुर्सी पर बैठे आमिर उस सीन से संतुष्ट नहीं हो पा रहे थे, जिसकी वजह से वो बार-बार रीटेक करने को कह देते थे। 

एक रीटेक के बाद दूसरा, फिर तीसरा। ऐसे करते हुए पूरे दस रीटेक होने के बाद अमरीश पुरी बुरी नाराज़ हुए, उन्होंने पूरी यूनिट के सामने आमिर खान पर अपनी भड़ास निकाली। 

अमरीश पुरी की लताड़ को आमिर चुप कर के सुनते जा रहे थे। अमरीश पुरी का वो काफी लिहाज़ करते थे। कुछ देर के लिए अमरीश पुरी बैठ गए। कुछ देर के बाद जब अमरीश पुरी का गुस्सा शांत हुआ, तो आमिर फिर उनके पास पहुंच गए और कहा, 'सर फिर से ट्राय करते हैं न'। 

अमरीश पुरी को इस असिस्टेंट डायरेक्टर पर बड़ा ही ताज्जुब हुआ और उसकी दिलेरी के कायल भी हो गए। ख़ैर आमिर के कहने के बाद अमरीश फिर से टेक देने को तैयार हो गए। दो-तीन टेक के बाद शॉट ओके हो गया। 

उसके बाद अमरीश पुरी ने नौजावन आमिर की पूरी यूनिट के सामने पीठ थपथपाई और तारीफ की। साथ में कहा , 'बेटा, एक दिन तू बहुत तरक्की करेगा'। 

...और देखिए अमरीश पुरी की भविष्य वाणी आज सच हो गई है। 

संबंधित ख़बरें