सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

अजय देवगन को हुआ ‘टेनिस एल्बो’, जिससे कभी सचिन तेंदुलकर भी थे ग्रसित

अजय देवगन इन दिनों टेनिस एल्बो की बीमारी से ग्रसित हैं। फिलहाल फिल्म ‘टोटल धमाल’ की शूटिंग में व्यस्त अजय अपनी इस तकलीफ से निजाद पाने के लिए विदेश जा सकते हैं। बता दें क्रिकेटर सचिन तेंदूलकर भी इस तकलीफ से गुज़र चुके हैं। उनको ऑपरेशन तक करवाना पड़ा था। 

टेनिस एल्बो से जूझ रहे हैं अजय देवगन

मुंबई। इंदर कुमार की फिल्म ‘टोटल धमाल’ की शूटिंग में व्यस्त अजय देवगन को लेकर एक ख़बर आ रही है। बताया जा रहा है कि अजय को टेनिस एल्बो की दिक्कत हो गई है। तकलीफ इतनी ज्यादा है कि वो चाय या कॉपी का कप भी नहीं उठा पारहे हैं। 

वैसे टेनिस एल्बो की समस्या खिलाड़ियों में पाई जाती है। इस बीमारी में कोहनी के इर्द-गिर्द की मांसपेशियों में तकलीफ होती है और कई बार तो इस तकलीफ से जूझ रहा व्यक्ति अपना हाथ भी नहीं हिला पाता। मेडिकल टर्म में इसे ‘लैटरल एपिकॉन्डिलाइटिस’ कहा जाता है। 

अजय की तकलीफ देखते हुए अनिल कपूर ने उनको जर्मनी जाने की सलाह भी दी है और कहा जा रहा है कि अनिल की सलाह को मानते हुए अजय जर्मनी रवाना होने वाले हैं। लेकिन वो फिल्म पूरी होने के बाद ही अपने इलाज़ के लिए विदेश रवाना होंगे। 

हालांकि, अजय को इलाज के लिए कहा गया है, लेकिन वो फिल्म की शूटिंग रोकना नहीं चाहते। क्योंकि यदि अजय फिल्म की शूटिंग रोकते हैं, तो बाकी के कलाकारों को तारीख की दिक्कत हो सकती है। बता दें कि फिल्म ‘टोटल धमाल’ 7 दिसंबर 2018 को रिलीज़ हो रही है। 

क्या है टेनिस एल्बो

टेनिस एल्बो की समस्या कई बार गंभीर हो जाती है। बता दें कि इस समस्या से कभी सचिन तेंदुलकर भी दो चार हो चुके हैं। यहां तक कि उनको इससे निजाद पाने के लिए ऑपरेशन भी करवाना पड़ा। 

अब इस बीमारी के बारे में बात करते हैं। टेनिस एल्बो में कोहनी के चारो ओर की माशपेशियों दर्द रहता है। ख़ासतौर पर कोहनी से जुड़ी मांसपेशियों की बाहरी हड्डी के आसपास। मेडिकल टर्म में इस समस्या को ‘लैटरल एपिकॉन्डिलाइटिस’ या ‘मेडियल एपिकॉन्डिलाइटिस’ कहा जाता है। 

डॉक्टर्स की माने, तो यह उन लोगों में आम है, जो बार-बार अपने हाथ को घुमाते हैं, या हाथ काफी रोटेट करते हैं। टेनिस एल्बो एथलीट, गोल्फर, टेनिस खिलाड़ी, बढ़ई, क्लीनर, मजदूर, यांत्रिकी आदि क्षेत्रों से जुड़े लोगों में ज्यादा देखने को मिलती है।

संबंधित ख़बरें