'अंदाज़ अपना अपना' के सेट पर यूं सुलझी करिश्मा कपूर और रवीना की 'कैटफाइट'



बॉलीवुड में 'कैटफाइट' को लेकर कई क़िस्से मशहूर हैं। एक दौर ऐसा भी था, जब रवीना टंडन और करिश्मा कपूर के बीच छत्तीस का आंकड़ा हुआ करता था, लेकिन इसके बाद भी दोनों ने एक साथ फिल्म भी की। इसी तरह का एक क़िस्सा फिल्म 'अंदाज़ अपना अपना' के सेट से निकला है, जिसे हाल ही करिश्मा कपूर ने एक इंटरव्यू में सुनाया।

karishma kapoor and raveena tandon in film andaz apna apna
साल 1994 में एक फिल्म आई थी, जिसमें आमिर खान, सलमान खान, रवीना टंडन, करिश्मा कपूर और परेश रावल सरीखे कलाकार थे। फिल्म का निर्देशन राजकुमार संतोषी ने किया था और फिल्म का नाम था 'अंदाज़ अपना अपना'।

हालांकि, जब फिल्म रिलीज़ हुई, तो बॉक्स ऑफिस पर इसके हाथ निराशा ही लगी, लेकिन बीतते वक्त के साथ दर्शकों के दिलों में यह फिल्म बसती चली गई। आज इसे 'कल्ट' फिल्म का दर्ज़ा मिल चुका है। 

मज़ेदार बात तो यह है कि जब इस फिल्म की शूटिंग हो रही थी, तब इस फिल्म के आधे से ज्यादा कलाकार एक-दूसरे से बात ही नहीं करते थे। हुई न हैरानी। जी हां, जब इस फिल्म की शूटिंग हो रही थी, तो सलमान और आमिर खान एक-दूसरे से बात नहीं करते थे। वहीं करिश्मा और रवीना भी एक-दूसरे से बात नहीं करती थीं। 

ऐसे हालात में भी इस कॉमेडी फिल्म को बड़े अच्छे तरीके से बना लिया गया था। सलमान-आमिर तो फिर भी ठीक थे, लेकिन करिश्मा और रवीना तो एक-दूसरे की शक्ल तक नहीं देखती थीं। इसी से जुड़ा क़िस्सा करिश्मा ने राजीव मसंद को दिए अपने हालिया इंटरव्यू में सुनाया। 

बकौल करिश्मा, 'रवीना और मैं दोनों फिल्मसिटी में फिल्म 'अंदाज़ अपना अपना' के अलावा दूसरी फिल्मों की शूटिंग भी कर रहे थे। कई बार ऐसे मौक़े आते थे कि हम दोनों को एक ही कॉरियोडोर से गुज़रना होता था, लेकिन तब तो मोबाइल हुआ नहीं करता था कि आसानी से नज़रअंदाज़ किया जा सके। ऐसे में हम दोनों अलग-अलग दिशाओं में मुंह फेर कर क्रॉस किया करते थे।'

वो आगे कहती हैं कि हम दोनों की हरकतों से राजकुमार संतोषी और फिल्म का बाकी क्रू इतना परेशान हो गया था कि हमारे बीच बातचीत शुरू करवाने के लिए एक उपाय भी लगाया। फिल्म के क्लाइमैक्स को शूट करते वक्त एक सीन है, जहां मुझे और रवीना को एक खंभं से बांध दिया जाता है। जब वो सीन शूट हो गया, तब फिल्म की सारी यूनिट ने हमको रस्सी से बंधा छोड़ दिया और चले गए। राज जी ने सबको ऐसा करने को कहा। हम दोनों काफी देर तक बंधे रहे, फिर हमने धीरे-धीरे एक-दूसरे से बात करनी शुरू की, ताकि एक-दूसरे की मदद से हम रस्सी से आज़ाद हों। 

राजकुमार संतोषी और पूरी फिल्म की टीम की वजह से रवीना और करिश्मा के बीच का 'अबोला' खत्म हुआ। 

वहीं इस फिल्म का एक दिलचस्प तथ्य यह भी है कि फिल्म के मुख्य कलाकारों ने अभी तक यह फिल्म नहीं देखी है। रवीना हो या करिश्मा, आमिर हो या सलमान...सभी कहते हैं कि इस फिल्म को हमने नहीं देखा है। 

वैसे आपको बता दें कि बीते कुछ सालों से इस फिल्म के सीक्वल की ख़बरें तेज़ हैं। हालांकि, इसे लेकर अभी तक कोई ऑफिशियल अनाउंसमेंट नहीं हुई है।

संबंधित ख़बरें
करिश्मा कपूर ने बताया कि आखिर कैसे शूट हुआ था 'राजा हिन्दुस्तानी' का वो सीन