CoronaVirus Outbreak: 'रामायण' की 33 साल बाद टीवी पर वापसी

कोरोना वायरस के चलते पूरे देश में लॉकडाउन है। ऐसे में मनोरंजन के लिए देश की जनता ने दूरदर्शन के कुछ धारावाहिकों को फिर से प्रसारित करने की मांग की थी, उन धारावाहिकों में रामानंद सागर की 'रामायण' 'कृष्णा' और बी आर चोपड़ी की 'महाभारत'। सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज बताया कि जनता की मां को ध्यान में रखते हुए 'रामायण' का प्रसारण फिर से दूरदर्शन के नेशनल चैनल पर शुरू किया जा रहा है।

arun govil and deepika chikkhalia n 'Ramayana'
कोरोना वायरस के बढ़ते ख़तरे को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में 21 दिन का लॉकडाउन के आदेश दे दिए हैं। ऐसे में घर में बैठे लोगों ने सोशल मीडिया पर दूरदर्शन के लोकप्रिय धारावाहिकों जैसे 'रामायण', 'महाभारत', 'कृष्णा' को दोबारा शुरू करन की मांग की थी। 

लोगों ने अपने ट्वीट्स में लिखा था कि उन सीरियल्स में ऐसा काफी कुछ है, जो आने वाली पीढ़ी को सिखाया जाए। नब्बे के दशक के इन लोकप्रिय धारावाहिकों से जहां आज की पीढ़ी में संस्कार डाले जा सकें और बुजुर्गों को बीता कल याद करने का एक मौका है।

जनता की मां को देखते हुए प्रसार भारती के सीईओ ने इस तरफ कोशिशें तेज कर दी थीं। वहीं सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज सोशल मीडिया पर आकर जानकारी दी कि 'रामायण' का प्रसारण 28 मार्च से शुरू होने जा रहा है। 

प्रकाश जावड़ेकर ने अपने ट्वीट में लिखा, 'जनता की मांग पर शनिवार 28 मार्च से 'रामायण' का प्रसारण फिर से दूरदर्शन के नेशनल चैनल पर शुरू होगा। पहला एपिसोड सुबह 9.00 बजे और दूसरा एपिसोड रात 9.00 बजे होगा।'




फिलहाल 'रामायण' का प्रसारण की खुशखबरी मिल गई, लेकिन सरकार बी आर चोपड़ा के मशहूर सीरियल 'महाभारत' को भी फिर से प्रसारित करने की संभावना तलाश रही है। 

रामानंद सागर कृत 'रामायण' का प्रसारण साल 1987 में पहली बार और बीआर चोपड़ा की 'महाभारत' का प्रसारण साल 1988 में पहली बार दूरदर्शन पर हुआ था।

ग़ौरतलब है कि कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा के बाद से ही सोशल मीडिया पर 'रामायण' और 'महाभारत' को दूरदर्शन पर फिर से प्रसारित किए जाने की मांग लोग कर रहे थे और प्रसार भारती एवं सूचना प्रसारण मंत्री को टैग कर रहे थे। 

बता दें कि जब 'रामायण' और 'महाभारत' प्रसारित होता था, तब सड़कें सुनसान हो जाती थीं। लगता था कि मानो कर्फ्यू लग गया हो। दूरदर्शन पर पहली बार 'रामायण' का प्रसारण 25 जनवरी 1987 में शुरू हुआ और आखिरी एपिसोड 31 जुलाई 1988 को देखने को मिला था।। 'रामायण' में राम और सीता का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल और दीपिका चिखलिया के फोटो लोग घरों में राम-सीता के तौर पर लगाने लगे थे।

संबंधित ख़बरें