'रामायण' को 33 साल बाद टीवी पर देख कर भावुक हुए दर्शक

नब्बे के दशक का लोकप्रिय धारावाहिक 'रामायण' का प्रसारण फिर से शुरू हो गया है। डीडी नेशनल पर इसे दोबारा जनता की मांग पर प्रसारित किया जा रहा है। सुबह 9 बजे प्रसारित पहले एपिसोड को देखने के बाद दर्शक भाव-विभोर हो गए और सोशल मीडिया पर इसके अनुभव को साझा किया। 
TV show ramayana retelecast
कोरोना वायरस के ख़तरे के चलते देशभर में 21 दिन का लॉकडाउन किया गया, जिसके बाद सोशल मीडिया पर उस दौर के लोकप्रिय धारावहिकों को प्रसारित करने की मां शुरू हो गई। जनका की इस मांग के बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस ओर कदम बढ़ाया और प्रसार भारती से उन धारावाहिकों को प्रसारित करने के लिए प्रयास करने को कहा। 

प्रसार भारती और प्रकाश जावड़ेकर के साझा प्रयास से एक बार फिर से छोटे पर्दे पर 33 साल पुराना धारावाहिक 'रामायण' प्रसारित हो पाया है। इस धारावाहिक को देखने के लिए दर्शक काफी उत्साहित थे। 

'रामायण' के पहले एपिसोड का टेलीकास्ट सुबह 9.00 बजे किया गया, जिसे देखने के बाद अपने-अपने रिएक्शन और मोमेंट्स को सोशल मीडिया यूज़र्स शेयर करने लगे। 

बता दें कि जब 33 साल पहले इस धारावाहिक का प्रसारण शुरू हुआ था, तो गलियां, सड़के सब सूनी हो जाया करती थीं। तब लगता था कि जैसे देश मे कर्फ्यू लगा हुआ है। यहां तक कि रेलवे स्टेशन पर भी इस धारावाहिक के प्रसारण के समय रेलगाड़ियां रूक जाया करती थीं। कई बार तो इसके लिए चेन-पुलिंग तक हुई है।

रामानंद सागर द्वारा बनाये गए इस धारावाहिक को सुबह 9.00 का स्लॉट दिया गया था, तब इस स्लॉट को कोई लेना पसंद नहीं करता था, लेकिन 'रामायण' के प्रसारण के बाद यह स्लॉट प्राइम टाइम बन गया। 

बता दें कि अरूण गोविल 'राम', दीपिका चिखालिया 'सीता' की भूमिका में दिखाई दिए थे। ये दोनों इतने मशहूर हुए कि वास्तविक जीवन में भी इनको राम-सीता की तरह ही पूजा जाने लगा। एक इंटरव्यू में तो अरूण गोविल ने यह भी कहा था कि 'राम' की भूमिका करने के बाद मेरे करियर को बुरा झटका लगा था। दर्शक मुझे 'राम' के अलावा किसी और भूमिका में देखना पसंद नहीं करते थे। 

नब्बे के दशक के धारावाहिकों में सिर्फ 'रामायण' ही नहीं, बल्कि 'महाभारत', 'सर्कस' और 'ब्योमकेश बख्शी' का भी प्रसारण किया जाएगा। कुलमिलाकर, भारतीय टेलीविजन पर 33 साल पुराना दौर एक बार फिर से मुस्कुरा रहा है। 

ख़ैर, फिलहाल तो आप सोशल मीडिया यूज़र्स की खुशी देखिए।







संबंधित ख़बरें