सलमान खान-माधुरी दीक्षित की फिल्म 'हम आपके हैं कौन' ने बनाया यह रिकॉर्ड

साल 1994 में रिलीज़ हुई फिल्म 'हम आपके हैं कौन' सलमान खान और माधुरी दीक्षित के करियर में एक ख़ास स्थान रखती है। राजश्री प्रोडक्शन के बैनर तले बनी इस फिल्म को न सिर्फ दर्शकों ने तब पसंद किया था, बल्कि आज भी सपरिवार इस फैमिली ड्रामा को देखना पसंद करते हैं। तभी तो इस फिल्म ने एक ख़ास रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

salman khan and madhuri in film 'hum aapke han kaun'
सलमान खान और माधुरी दीक्षित की जोड़ी वाली फिल्म 'हम आपके हैं कौन' को आज भी दर्शक देखना पसंद करते हैं। इसके गाने हो या फिर सिचुएशन, सभी के साथ दर्शक बहते चले जाते हैं। इस फैमिली ड्रामा फिल्म को सूरज बड़जात्या ने निर्देशित किया था। पिछले साल अपनी रिलीज़ की 25वीं सालगिरह मनाने वाली यह फिल्म बॉलीवुड की पहली सौ करोड़ी फिल्म थी।

ताज़ा जानकारी यह है कि इस फिल्म ने 'मोस्ट वॉच्ड फिल्म' का रिकॉर्ड अपने नाम किया है, जबकि दूसरे नंबर पर प्रभास की 'बाहुबली 2' है। जहां 'हम आपके हैं कौन' को आज तक, 7,39,62,000 बार देखा गया है, तो वहीं 'बाहुबली 2' को 5,25,22,000 बार देखा गया है।

यह फिल्म 5 अगस्त 1994 में रिलीज़ हुई थी । फिल्म में माधुरी दीक्षित के अलावा सलमान खान, रेणुका साहणे, आलोक नाथ, मोहनीश बहल, अनुपम खेर और रीमा लागू भी अहम भूमिकाओं में थे।

पहली सौ करोड़ा फिल्म

परिवार, प्रेम, शादी, संस्कार से भरपूर इस फिल्म को सूरज बड़जात्या ने निर्देशित किया था। बॉलीवुड की पहली फिल्म है, जिसने बॉक्स ऑफिस पर वर्ल्डवाइड सौ करोड़ का आंकड़ा पार किया था यानी हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री की पहली सौ करोड़ी फिल्म 'हम आपके हैं कौन' है।

हिट फिल्म की रीमेक है 'हम आपके हैं कौन'
फिल्म 'हम आपके हैं कौन' साल 1982 में आई फिल्म 'नदिया के पार' की रीमेक थी। ख़ास बात यह है कि 'नदिया के पार' और 'हम आपके हैं कौन' को एक ही बैनर तले बनाया गया था, यानी कि दोनों राजश्री प्रोडक्शन के बैनर तले बनी थीं।

जहां 'हम आपके हैं कौन' को सूरज बड़जात्या ने निर्देशित किया था, तो वहीं 'नदिया के पार' का निर्देशन गोविंद मुनीस ने किया था। इस फिल्म में सचिन पिलगांवकर, साधना सिंह, इंदर ठाकुर और मिताली मुख्य भूमिकाओं में थे। इंदर ठाकुर ने फिल्म में सचिन के बड़े भाई 'ओंकार' का किरदार निभाया था। साल 1985 में हुए एयर इंडिया फ्लाइट 182 के क्रैश में इंदर की अपनी पत्नी और बेटे के सा मृत्यु हो गई। इंदर मशहूर विलेन हीरालाल के बेटे थे।

सलमान खान बने ब्रांड एंबेसडर

फिल्म 'हम आपके हैं कौन' की सफलता के सलमान खान के किस्मत का ताला खुल गया। न सिर्फ फिल्मों में उनकी मांग बढ़ी बल्कि विज्ञापनों में भी उनको तरजीह दी जाने लगी। इस फिल्म के हिट होने के बाद तुरंत एक पेय ब्रांड के ब्रांड एंबेसडर बना लिए गए।

एमएफ हुसैन ने 85 बार फिल्म देखी

मशहूर और विवादित पेंटर एमएफ हुसैन, माधुरी दीक्षित के मुरीद थे। एक बार तो हुसैन ने माधुरी की खूबसूरती की तुलना अपनी मां से कर दी थी। ख़ैर, बता दें कि एक इंटरव्यू में एमएफ हुसैन ने बताया था कि उन्होंने सिर्फ माधुरी के चलते फिल्म 'हम आपके हैं कौन' को 85 देखा। हुसैन ने माधुरी को लेकर 'गज-गामिनी' नाम की फिल्म बनायी थी, जो बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी। एमएफ हुसैन ने माधुरी की कई पेंटिंग्स भी बनायी थीं ।

माधुरी ने ली थी सलमान से ज्यादा फीस

इस फिल्म के लिए माधुरी दीक्षित ने सलमान खान से ज्यादा फीस ली थी। एक अंग्रेज़ी डेली में छपी रिपोर्ट की माने, तो उस समय फिल्म के लिए माधुरी ने 2.75 करोड़ रुपये की फीस ली थी। इस फिल्म को फिल्म फेयर का 'बेस्ट फिल्म' अवॉर्ड भी मिला था। वहीं सूरज बड़जात्या को बेस्ट डायरेक्टर और माधुरी दीक्षित को बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला था। इसके अलावा माधुरी ने इस फिल्म के लिए नेशनल अवॉर्ड भी अपने नाम किया था।

संबंधित ख़बरें
‘मां’ के कई रूपों को परदे पर साकार करने वाली रीमा लागू