'शकुनी' गुफी पेंटल को मिली थी 'टांग तोड़ने' की धमकी

बी आर चोपड़ी की 'महाभारत' में 'शकुनी' की भूमिका करने वाले गुफी पेंटल को उनकी 'टांग तोड़ने' की धमकी वाला पत्र मिला था। आखिर क्यों और किसने दी थी उनकी यह धमकी गुफी पेंटल ने एक इंटरव्यू में खुद किया था खुलासा।

Gufi Paintel as shakuni in 'Mahabharat'
पब्लिक डिमांड पर एक बार फिर से नब्बे के दशक के लोकप्रिय धारावाहिकों को दोबारा प्रसारण शुरू कर दिया गया है। इन धारावाहिकों में 'रामायण' और 'महाभारत' मुख्य है। यह धारावाहिक उस समय भी लोकप्रिय थे और आज भी इनको काफी पसंद किया जा रहा है। 

इन धारावाहिकों में कलाकारों द्वारा निभाये गए पात्र भी काफी प्रसिद्ध हुए। जहां एक तरफ अच्छी भूमिका निभाने वालों की पूजा होनी शुरू हो गई थी, तो वहीं नकारात्मक किरदारों में नज़र आने वाले कलाकारों को नफरत का सामना भी करना पड़ा। 

ऐसा ही एक क़िस्सा गुफी पेंटल ने अपने एक इंटरव्यू में सुनाया था। उन्होंने कहा था, ' 'महाभारत' जैसे धारावाहिक में किरदार निभाने का मौका बार-बार नहीं मिलता। यह संयोग जीवन में एक बार ही होता है। मैं इस महाकाव्य का हिस्सा बनने पर गर्व महसूस करता हूं। मुझे हर जगह प्रशंसकों का भरपूर प्यार मिलता है। लोग मुझसे नफरत भी करते हैं और आशीर्वाद भी लेते हैं। मुझे आज भी लोग शकुनि मामा कहते हैं।'

उन्होंने आगे कहा, ''महाभारत' शुरू होने से पहले 'रामायण' के रूप में बेहद लोकप्रिय धारावाहिक आ चुका था। ऐसे में उसके जैसी कामयाबी पाना काफी मुश्किल माना जा रहा था, लेकिन 'महाभारत' का प्रसारण शुरू होने के एक हफ्ते बाद जो टीआरपी आई उसमें कमाल हो गया। 'महाभारत' ने नए रिकॉर्ड बनाए, उसके बाद तो जैसे कामयाबी और लोकप्रियता का नित नए आयाम ही रच दिया।'

इस धारावाहिक की कामयाबी के बाद कलाकारों को प्रशंसकों के पत्र आने लगा लगे थे। इन्हीं से जुड़ा एक क़िस्सा गुफी पेंटल ने भी सुनाया था। उन्होंने तक कहा था, ' 'महाभारत' में मैंने 'शकुनि' की भूमिका निभाई थी, जो लंगड़ाकर चलता था। 'महाभारत' के प्रसारण के दौरान मुझे रोजाना प्रशंसकों की हजारों चिट्ठियां मिलती थीं।

ऐसे ही मुझे एक सज्जन की चिट्ठी मिली, जिसमें उन्होंने मुझे धमकी दी थी, चिट्ठी में लिखा था- 'ओए शकुनि! तूने बड़ा खराब काम किया। पांडवों और कौरवों के बीच फूट डाली। जुआ करवाया, द्रौपदी का चीरहरण भी करवाया। यहां तक कि हमारे श्रीकृष्ण भगवान की बात भी नहीं मानी और युद्ध करवा दिया। यदि अगले एपिसोड तक युद्ध बंद नहीं हुआ, तो तेरी दूसरी टांग भी तोड़ दूंगा।'

वाकई यह बड़ी ही मज़ेदार वाकय है। किसी धारावाहिक से लोगों का इस तरह से जुड़ना उस धारावाहिक के कलाकारों के साथ मेकर्स के लिए सुखद अनुभव रहा होगा। 

वैसे जानकारी के लिए बता दें कि गुफी पेंटल ने न सिर्फ 'महाभारत' में 'शकुनि' की भूमिका निभाई थी, बल्कि इसके साथ ही शो के लिए कास्टिंग डायरेक्टर और प्रोडक्शन डिज़ाइनर की जिम्मेदारी भी उठाई थी। 

बी आर चोपड़ा ने अपने बेटे रवि चोपड़ा के साथ इस धारावाहिक का निर्माण और निर्देशन किया था, जबकि इसकी पटकथा राही मासूम रजा ने लिखी थी। राही मासूम रज़ा ने पहले 'महाभारत' की स्क्रिप्ट लिखने मना कर दी थी, लेकिन जब लोगों ने उनके मुसलमान होने पर सवाल उठाये, तो ज़िद में आकर उन्होंने इसकी पटकथा लिखी।

संबंधित ख़बरें