अमिताभ बच्चन को 'पीकू' ने दिलवाया था उनका चौथा नेशनल फिल्म अवॉर्ड

अमिताभ बच्चन, दीपिका पादुकोण और इरफान खान स्टारर शूजित सरकार की फिल्म 'पीकू' को रिलीज़ हुए पांच साल हो गए। जूही चतुर्वेदी की लिखी कहानी पर बनी इस फिल्म ने दर्शकों के साथ क्रिटिक्स से भी जम कर तारीफ पाई। यह कॉमेडी ड्रामा फिल्म सिने प्रेमियों की 'मस्ट वॉच' लिस्ट में है। ऐसे में इसकी पांचवी सालगिरह के मौके पर फिल्म से जुड़ी कुछ दिलचस्प जानकारियां आपको देते हैं। 

Amitabh bachchan got his 4th national film award for PIKU
साल 2015 में शूजित सरकार के निर्देशन में बनी एक फिल्म रिलीज़ हुई थी, नाम था 'पीकू'। फिल्म में 'पीकू' की भूमिका भले ही दीपिका पादुकोण ने निभाई थी, लेकिन फिल्म की कहानी पूरी तरह से 'भास्कॉर बनर्जी' यानी अमिताभ बच्चन के इर्द-गिर्द घूमती है और फिर फिल्म में धीरे से आ जाते हैं, 'राणा चौधरी' यानी इरफान खान। इरफान खान फिल्म में धीमे से आते तो हैं, लेकिन फिर पूरी तरह से जम जाते हैं। 

कॉमेडी ड्रामा जॉनर की इस फिल्म को क्रिटिक्स ने तो अच्छे मार्क्स दिए ही, लेकिन दर्शकों ने इसे भरपूर प्यार दिया। यही नहीं अवॉर्ड फंक्शन्स में भी इस फिल्म की धमक रहा। 

वहीं इस फिल्म की कहानी की बात करें, तो सत्तर साल के एक बुजुर्ग 'भास्कॉर बनर्जी', जो क्रोनिक कॉन्सटिपेशन से गुजर रहे हैं। वहीं उनकी बेटी 'पीकू' मां के मरने के बाद अपने पिता की पूरी जिम्मेदारी उठा रही है। इसी उठा-पटक के बीच 'पीकू' मिलती है 'राणा चौधरी' से और फिर दोनों में एक अनजाना, लेकिन मजबूत बॉन्ड बन जाता है। 

अब जैसा कि पहले बता चुके हैं कि फिल्म को रिलीज़ हुए पांच साल हो गए हैं, तो फिर फिल्म से जुड़े कुछ दिलचस्प तथ्यों से आपको दो-चार करवाते हैं। 

कार के शॉट ऐसे हुए शूट 

फिल्म का एक हिस्सा टोयोटा इनोवा में शूट हुआ था। इस ख़ास हिस्से को शूट करने के लिए कार की ड्राइविंग सीट और उसके बगल वाली सीट के हेडरेस्ट को निकाल दिया गया था, ताकि फ्रेम में इरफान और दीपिका के साथ अमिताभ बच्चन को भी लिया जा सके। बिना हेडरेस्ट के ड्राइविंग और वो भी हाइवे पर काफी रिस्की होता है, लेकिन इस रिस्क को फिल्म की बेहतरी के लिए उठाया गया था। वहीं दीपिका ने फिल्म के दौरान ड्राइविंग का खूब लुत्फ उठाया। एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि रियल लाइफ में ड्राइविंग करने का सुख मिल रहा था।

शूजित सरकार की बेटी

जी हां, इस फिल्म में शूजित सरकार की बेटी अनन्या भी हैं। आपको वो सीन याद है, जब साइकिल से अमिताभ बच्चन कोलकाता में घूमने निकल पड़ते हैं, तो एक लड़की हारमोनियम बजाती मिलती है। दरअसल, वही है शूजित सरकार की बेटी अनन्या। 

दीपिका नहीं परिणीति थीं पहली पसंद 

'पीकू' की भूमिका के लिए दीपिका पादुकोण नहीं, बल्कि परिणीति चोपड़ा पहली पसंद थी। मामला जो भी रहा हो, लेकिन फिल्म दीपिका के हाथ लगी। वहीं बता दें कि फिल्म में आखिर में एक सीन दिखता है जहां दीपिका और इरफान बैडमिंटन खेल रहे होते हैं। बता दें दीपिका मॉडलिंग करने से पहले बैडमिंटन की नेशनल लेबल प्लेयर रह चुकी हैं। उनके पिता प्रकाश पादुकोण भी इंटरनैशनल बैडमिंटन प्लेयर हैं। 

अमिताभ बच्चन और 'भास्कर'

इस फिल्म में अमिताभ बच्चन का नाम 'भास्कॉर' है। अमिताभ का यही नाम साल 1971 में आई फिल्म 'आनंद' में भी था, लेकिन साल 2015 में आई फिल्म 'पीकू' में उनके नाम के उच्चारण को और बंगाली बनाया गया। कई बार आपने गौर किया होगा, वो ज़ोर देकर कहते हैं, 'भास्कॉर'। 

अमिताभ के नाम नया रिकॉर्ड

फिल्म 'पीकू' के लिए अमिताभ बच्चन को उनके फिल्मी करियर का बेस्ट एक्टर का चौथा नेशनल अवॉर्ड मिला। इसके साथ ही अपने करियर में चार नेशनल अवॉर्ड लेने वाले एकमात्र अभिनेता भी बन गए। यानी 'पीकू' की वजह से अमिताभ के खाते में एक नया रिकॉर्ड कायम हुआ। 

अमिताभ-दीपिका

'पीकू' दूसरी फिल्म थी, जिसमें अमिताभ बच्चन और दीपिका पादुकोण पिता-पुत्री की भूमिका में नज़र आए। इससे पहले प्रकाश झा के निर्देशन में बनी फिल्म 'आरक्षण' में दोनों पिता-पुत्री की भूमिका पर्दे पर निभा चुके थे, जो साल 2011 में रिलीज़ हुए थी। 

दीपिका या दीपीकू 

'पीकू' के लिए दीपिका को बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्म फेयर अवॉर्ड मिला था। अपनी फिल्म के प्रमोशन के दौरान दीपिका ने बताया था कि अमिताभ बच्चन उनको फिल्म के सेट पर दीपीकू नाम से बुलाते हैं। 

'पीकू' की पॉइंट्स

  • इस फिल्म में एक सीन है, जिसमें लीड एक्टर 'जिबोन की पाबो ना' गाने पर नाचते हैं। दरअसल, यह गाना बंगाली फिल्म 'तीन भुबानेल पारे' का है, जिसे मन्ना डे ने गाया है। 
  • म्यूजिक डायरेक्टर अनुपम रॉय ने इस फिल्म से अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था। 
  • 'ओम शांति ओम' के बाद दीपिका की यह फेवरेट फिल्म है। 
  • मौसमी चटर्जी ने इस फिल्म से कमबैक किया था। 
  • इकलौती फिल्म है, जिसमें इरफान खान ने अमिताभ बच्चन के साथ स्क्रीन शेयर किया है। 
  • दीपिका पादुकोण के साथ इरफान खान की इकलौती फिल्म है 'पीकू'। 
  • ट्रेलर में भले ही न देखने को मिला हो, लेकिन फिल्म में बंगाली अभिनेता जीशू सेनगुप्ता एक अहम भूमिका में हैं।

संबंधित ख़बरें

टिप्पणियां