अमिताभ बच्चन की 'सूर्यवंशम' बंगाल में हुई थी ब्लॉकबस्टर

अमिताभ बच्चन की फिल्म 'सूर्यवंशम' को रिलीज़ हुई 21 साल हो गए। यह फिल्म 21 मई 1999 में रिलीज़ हुई थी। पूरे देश में फिल्म फ्लॉप हुई थी, लेकिन कोलकाता के मेट्रो सिनेमा में इस फिल्म ने सौ दिन पूरे किए थे। वहीं इस फिल्म के सौ साल के राइट्स सेट मैक्स के पास है, जिस वजह से इसका लगातार प्रसारण होता है। फिल्म के किरदार, तो किरदार, लेकिन इसके डायलॉग तक लोगों को रट गए हैं। चलिए फिल्म से जुड़ी कुछ और दिलचस्प बातें आपको बताते हैं। 

amitabh bachchan's 'sooryavanshi' intresting facts
मीम्स सेना के निशाने पर रहने वाली अमिताभ बच्चन की फिल्म 'सूर्यवंशम' को रिलीज़ हुए 21 साल हो गए। 21 मई 1999 को रिलीज़ हुई इस फिल्म में अमिताभ बच्चन दोहरी भूमिका में नज़र आए थे। यह तमिल फिल्म की हिन्दी रीमेक है, जिसके बाद इसी कहानी पर चार फिल्में और बनी। 

यह फिल्म टीवी पर इतनी बार टेलीकास्ट हो चुकी है कि लोगों को इसके किरदार से लेकर डायलॉग्स तक रट गए हैं। सेट मैक्स और 'सूर्यवंशम' एक-दूसरे के साथ यूं जुड़ गए हैं कि एक का नाम लो, तो दूसरा अपने आप ज़ेहन में आ जाता है। 

सेट मैक्स पर 'सूर्यवंशम' को दिखाने के पीछे एक खास कारण है। दरअसल, सेट मैक्स चैनल ने 'सूर्यवंशम' की रिलीज के वक्त इसके प्रसारण के अधिकार 100 साल के लिए खरीद लिए थे। यही कारण है कि अमिताभ बच्चन कि यह फिल्म टीवी पर बार-बार दिखाई जाती है। 

यहां जानिए 'सूर्यवंशम' से जुड़े कुछ रोचक तथ्य...


  • फिल्म 'सूर्यवंशम' 21 मई 1999 में रिलीज हुई थी और उसी साल सेट मैक्स चैनल भी लॉन्च हुआ था। हालांकि, सेट मैक्स अब सोनी मैक्स हो गया है। फिल्म और चैनल साथ में ही आए थे। वहीं चैनल के पास फिल्म के सौ साल के राइट्स हैं। इसी वजह से फिल्म को बार-बार इस चैनल पर दिखाया जाता है। 

  • पिता-पुत्र के रिश्ते के इर्द-गिर्द बुनी गई इस फिल्म में पहले अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन को अप्रोच किया गया था, लेकिन किसी कारणवश अभिषेक इस फिल्म से नहीं जुड़े और अमिताभ बच्चन ने ही दोनों भूमिकाएं निभाई। 

  • फिल्म 'सूर्यवंशम' तमिल फिल्म की रीमक है। इसी कहानी पर साल 1997 से लेकर 2000 तक चार फिल्में बनी। इस कहानी पर सबसे पहले साल 1997 में तमिल में फिल्म बनी, जिसमें सरथ कुमार और देवयानी मुख्य भूमिकाओं में थे। इसके बाद साल 1998 में तेलुगु में दग्गुबाती वेंकटेश और मीना दुरईराज के साथ बनी। तीसरी अमिताभ वाली साल 1999 में हिन्दी 'सूर्यवंशम' और चौथी फिल्म साल 2000 में कन्नड़ में बनी, जिसका टाइटल 'सूर्यवम्शा' था। इस फिल्म में विष्णुवर्धन और ईशा कोप्पिकर अहम किरदारों में थे। 

  • फिल्म में 'हीरा ठाकुर' की पत्नी बनी सौंदर्या की यह पहली और आखिरी हिन्दी फिल्म साबित हुई। दरअसल, सौंदर्या का निधन 31 वर्ष की आयु में हेलीकॉप्टर क्रैश में हो गया था। सौंदर्या हेलीकॉप्टर से चुनाव प्रचार के लिए निकली थीं, लेकिन हादसा हो गया। 

  • सौंदर्या ने अपने करियर की शुरुआत साल 1992 में आई फिल्म 'गंधरवा' की थी। उन्होंने कन्नड़, तेलुगु, तमिल और मलयालम समेत लगभग 100 फिल्मों में काम किया। उन्हें 6 साउथ फिल्मफेयर अवॉर्ड मिल चुके थे। 

  • यह फिल्म 7 करोड़ के बजट में तैयार हुई थी, जबकि बॉक्स ऑफिस पर फिल्म ने 12.65 करोड़ की कमाई दर्ज की थी। शुरू में दर्शकों ने इस फिल्म को नकार दिया था, लेकिन बाद में इस फिल्म को स्लीपर हिट का खिताब दिया करें। वहीं देश के बाकी हिस्सों में फिल्म को कुछ खास रिस्पॉन्स नहीं मिला था, लेकिन बंगाल में यह फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई। कोलकाता के मेट्रो सिनेमा में इस फिल्म ने 100 दिन पूरे किए थे। 

  • फिल्म 'सूर्यवंशम' का निर्माण आदिशेषगिरि राव ने किया था। फिल्म की कहानी विक्रमन की थी, जो इसे डायरेक्ट भी करने वाले थे, लेकिन बाद में डायरेक्शन ईवीवी सत्यनारायण ने किया था।

  • अमिताभ बच्चन की इस फिल्म की शूटिंग गुजरात, हैदराबाद और पोलोन्नारुवा, कैन्डी श्रीलंका में हुई थी। वहीं फिल्म में अमिताभ की जो हवेली दिखाई गई है, वो असल में गुजरात के पालनपुर का एक रिजॉर्ट है। इसका नाम बलराम पैलेस है, जो चितरासानी गांव में बना हुआ है।

  • फिल्म 'सूर्यवंशम' के दो किरदारों को रेखा ने आवाज़ दी थी। दरअसल, उन्होंने जयासुधा और सौंदर्या के लिए अपनी आवाज दी थी। इस तरह एक फिल्म में साथ में न होकर भी रेखा-अमिताभ साथ में थे। 

  • वहीं फिल्म में तब के रीयल लाइफ कपल राजेश खट्टर और नीलिमा अजीम ने पति-पत्नी की भूमिका निभाई थी। 

  • इससे पहले फिल्म के लिए राज किरण, शेफाली शाह और पूजा बत्रा को भी अप्रोच किया गया था। राज किरण ने अपने बिगड़ते स्वास्थ्य के कारण फिल्म नहीं किया। इस वजह से उनकी वाली भूमिका राजेश खट्टर को दे दी गई। 

संबंधित ख़बरें

टिप्पणियाँ