अमिताभ बच्चन के हाथों में फूटा था दिवाली का पटाखा, अब सुनाई पूरी कहानी

अमिताभ बच्चन ने अपने ब्लॉग में लिखा कि एक बार दिवाली में उनके हाथ में पटाखा फूट जाने की वजह से उंगलियां जख्मीं हो गई थीं, जिन्हें ठीक होने में काफी समय लग गया था। ऐसे में काम को रोका नहीं जा सकता था, तो कभी रूमाल से हाथ बांध कर, तो कभी जेब में हाथ डाल कर उन्होंने शूटिंग जारी रखी। 

when amitabh bachchan blown his hand with diwali firecrackers
अमिताभ बच्चन बॉलीवुड के उन सितारों में से हैं, जो सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर काफी एक्टिव हैं। ट्विटर हो या फिर फेसबुक, इंस्टाग्राम से लेकर ब्लॉग तक सभी पर लगातार कुछ न कुछ पोस्ट करते रहते हैं। अपनी फिल्मों और खुद से जुड़े क़िस्से भी साझा करते रहते हैं। 

इसी कड़ी में उन्होंने बरसों पुरानी दिवाली के दौरान हुए एक हादसे के बारे में जानकारी दी। सबसे पहले उन्होंने इंस्टाग्राम पर अपनी उंगलियों की तस्वीर शेयर की। इस पोस्ट में उन्होंने बताया कि उंगलियां पुनर्गठन के मामले में ये मानव शरीर का सबसे जटिल हिस्सा हैं।

अपनी पोस्ट में वो लिखते हैं, 'हाथों की उंगलियां... फिर से जोड़ने के मामले में तकनीकी रूप से मानव शरीर का सबसे जटिल हिस्सा है... उन्हें लगातार चलाते रहना जरूरी है। यदि ऐसा नहीं किया तो वे सख्त हो जाएंगी... मुझे पता है... कुछ साल पहले दिवाली पर पटाखे की वजह से मेरा हाथ जख्मीं हो गया था.... तब मेरे अंगूठे को तर्जनी तक चलाने के लिए मुझे 2 महीने का इंतजार करना पड़ा था, लेकिन देखिए, जब वे (उंगलियां) काम कर रही होती हैं, तो क्या कर सकती हैं... रचनात्मकता...' 

इसके बाद इस पूरे वाकये को अमिताभ ने अपने ब्लॉग पर विस्तृत में लिखा। साथ ही कुछ और भी तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा, 'काम जारी रहा.. या तो रुमाल में हाथ लिपटा रहा या जेब में स्टाइल के तौर पर रहा लेकिन काम जारी रहा, जो कि होना भी यहीं चाहिए।'

अमिताभ बच्चन ने अपनी फिल्म 'इंकलाब' और 'शराबी' से अपनी तस्वीरें शेयर की। उनकी यह दोनों फिल्में साल 1984 में रिलीज़ हुई थी। 

फिल्म 'इंकलाब' के स्क्रीनग्रैब में उन्हें अपने हाथ पर रूमाल बांधकर नाचता हुआ देखा जा सकता है। वहीं फिल्म 'शराबी' में वो एक सफेद शूट पहने हुए हैं, जिसमें उनके एक हाथ में ग्लास है और दूसरा हाथ उनकी जेब में। यही उनका जख्मीं हाथ है। 

इन दोनों फिल्मों से जुड़ी बाकी कहानियों को शेयर करने से इनकार करते हुए अमिताभ लिखते हैं, 'पहली मद्रास प्रोडक्शन की.. और दूसरी शराबी .. सीन के पीछे दोनों फिल्मों की कहानियां वे सबसे ज्यादा अलिखित और अघोषित हैं।'

अमिताभ बच्चन, ऋषि कपूर की शादी में भी हाथों में पट्टी बांधें नज़र आए थे। दीवाली में पटाखा हाथ में फूटने से पहले ही अमिताभ एक अन्य चोट से उबरे थे, जो उन्हें साल 1983 में फिल्म 'महान' के सेट पर लग गई थी। इस फिल्म में रस्सी से नीचे उतरते समय वह घायल हो गए थे।

संबंधित ख़बरें

टिप्पणियां