नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी और आलिया सिद्दीक़ी की 'लव-स्टोरी' भी पूरी फिल्मी है!

नवाज़ु्द्दीन सिद्दीक़ी ने आलिया सिद्दीक़ी से दूसरी शादी की, लेकिन पहली शादी से पहले आलिया उनकी जिंदगी में थी। दोनों लिव-इन में रहते थे, लेकिन फिर अचानक कुछ ऐसा हुआ कि नवाज़ और आलिया एक-दूसरे से दूर हो गए और फिर नवाज़ ने शीबा नाम की लड़की से शादी की, जो कुछ महीनों ही चली। शीबा के जाते ही फिर से आलिया, नवाज़ की जि़ंदगी में आई...फिर क्या हुई जानने के लिए आगे पढ़िए। 

nawazuddin siddiqui and aaliya aka anjali love story
आज नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी का बर्थडे यानी सालगिरह है, लेकिन इन दिनों उनकी पर्सनल लाइफ डांवाडोल है। कुछ समय पहले छोटी बहन का निधन, फिर बीमार मां और अब पत्नी आलिया ने नवाज़ से तलाक़ मांग लिया है। यूं तो नवाज़ अपनी निजी ज़िंदगी को मीडिया से बचा कर रखते हैं, लेकिन इस बार मामला संभाल न पाए। 

नवाज़ की पत्नी ने दो-टूक कह दिया है कि सुलह की गुंजाइश नहीं है। सिवाय अलग होने के और कोई रास्ता उनके पास नहीं बचा है। वहीं बच्चों की कस्टडी भी वो नवाज़ को देने के मूड में नहीं हैं। अलबत्ता, मेंटेनेंस का बात अपने कानूनी नोटिस में ज़रूर करती हैं। 

फिलहाल इस पूरे मामले पर नवाज़ ने चुप्पी साधे रखी है, लेकिन आलिया से मुलाकात से लेकर शादी का पूरा ब्यौरा उन्होंने अपनी बायोग्राफी 'एन ऑर्डिनरी लाइफ' दिया है। इस किताब में नवाज ने अपनी पहली शादी, उसका टूटना और अंजलि के साथ दूसरी शादी का जिक्र किया है। 

जब आप नवाज़ और आलिया यानी अंजली की कहानी पढ़ेंगे, तो लगेगा कि क्या कोई फिल्म की स्क्रिप्ट है। जी हां, दोनों की मुलाकात प्यार और फिर साथ रहना, नवाज़ की पहली शादी से पहले ही था। 

अपनी इस किताब में नवाज़ लिखते हैं, 'अंजलि और मेरा रिश्ता एक वक्त में अपने चरम पर था। हम दोनों एक साथ रहते थे। हम दोनों में बहुत प्यार था, लेकिन आए दिन झगड़े होते रहते थे। अंजलि, मुझ से प्यार तो बहुत करती थी, लेकिन उसका गुस्सा प्यार से बढ़कर था। अक्सर वो झगड़े के बाद अपना सामान उठाकर लोखंडवाला में अपनी एक दोस्त के घर रहने चली जाती थी।'

नवाज़ आगे लिखते हैं, 'मैं अंजलि को खोना नहीं चाहता था। इसीलिए उसे वापस घर लाने की हर कोशिश करता रहा, लेकिन इन रोज-रोज की कलह से मैं काफी परेशान हो गया था। इसलिए कभी शादी ना करने की कसम खाई थी। अबकी बार फिर से अंजलि को मना कर ले आया था और फिर लड़ाई हुई। इस बार अंजलि बहुत समय के लिए गायब हो गई, लेकिन अबकी बार मैं उसे मनाने नहीं गया।'

नवाज़ की पहली शादी 

नवाज़ लिखते हैं कि करीब एक साल तक अंजलि की कोई खबर नहीं आई। इसी बीच नवाज की मां ने उनके लिए एक अच्छा-सा रिश्ता ढूंढा। लड़की हल्द्वानी की रहने वाली थी और नाम था शीबा। शीबा से शादी कर ली। शादी के बाद नवाज शीबा को लेकर फिल्म 'पतंग' की शूटिंग के लिए अहमदाबाद चले गए। दो महीनों तक नवाज और शीबा साथ रहे।

नवाज़ कहते हैं कि शीबा बहुत प्यारी लड़की थी, लेकिन उसका भाई नवाज और शीबा के रिश्ते में बहुत दखल देता था। इस वजह से दोनों में तररार होने लगी। 

नवाज़ कहते हैं, 'फिर बात तलाक की आ गई, लेकिन मेरी मां ने कहा कि यदि थोड़ा भी उससे प्यार करता है और सुलह की गुंजाइश हो, तो सुलह कर लेना। मैं कोर्ट में पहुंचा और शीबा की आंखो में झांकने की कोशिश की, लेकिन शीबा मुझसे आंखे ही नहीं मिला रही थी। बाद में टर्न आने पर शीबा ने खुद की कह दिया कि मुझे तलाक चाहिए, क्योंकि नवाज़ और उनके परिवार ने मुझे बहुत टॉर्चर किया है और यही वजह है कि मुझे तलाक चाहिए। शीबा के मुंह से यह सुनते ही, मैंने अपने वकील की तरफ देखा, क्योंकि मां की बात मैंने वकील से शेयर किया था। अबकी बार वकील बोला कि जब वो खुद तलाक मांग रही है, तो हम कुछ नहीं कर सकते।'

शीबा के इन आरोपों से नवाज़ काफी आहत हुए और फिर कागजी कार्यवाई करने के बाद वो मुंबई लौट आए। मुंबई में उनको एक सरप्राइज़ मिला। 

दरअसल, नवाज़ मुंबई लौटे, तो उनकी ज़िंदगी में अंजलि वापस आ गई। अंजलि उनके घर को अपना ही घर समझती थी। वहीं इस बार अंजलि ने नवाज़ से सीधे शादी करके घर बसाने की बात कही। अंजलि की इस बात से नवाज डर गए। दरअसल, उनको लगा कि शादी के बाद भी कहीं अंजलि उन्हें छोड़कर ना चली जाए। अंजलि ने वादा किया कि अब वो ऐसा कभी कुछ नहीं करेगी।

अंजलि से जैनब और फिर आलिया 

नवाज़ अपनी किताब में लिखते हैं कि सब तय हुआ और फिर निकाह के वक्त जब मुल्ला ने अंजलि को एक मुसलमान नाम रखने को कहा और उनका हिंदू नाम ब्रैकेट में लिखा जाना था। अंजलि ने तुरंत ही अपने लिए नाम चुन लिया, 'जैनब'। मैं तब अचरज में पड़ गया, मुझे विश्वास नहीं हो रहा था कि अंजलि अपना नाम कैसे बदल सकती है। आपका नाम आपकी पहचान होता है। आप इसे कैसे बदल सकते हैं।

ख़ैर, फिर करीब तीन सालों बाद जैनब बनी अंजलि ने एक बार फिर अपना नाम बदला और आलिया सिद्दीक़ी रख लिया। 

नवाज़-आलिया में खटपट की ख़बरें 

अक्सर नवाज़ और आलिया के बीच खटपट की ख़बरें आती रही हैं। एक बार जब नवाज़ पर धर्म को लेकर बातें शुरू हुई, तो आलिया ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा कि मैं हिंदू ब्राह्मण फैमिली से हूं, वहीं नवाज मुस्लिम फैमिली से। लेकिन, नवाज ने कभी मेरे अलग धर्म से होना का अहसास मुझे नहीं होने दिया। न ही अपने धर्म को थोपने की कोशिश की।

वहीं नवाज़ पर अपनी पत्नी की जासूसी करवाने का भी आरोप लग चुका है। दरअसल, पुलिस खुलासा किया था कि प्रशांत पालेकर नाम के जासूस को नवाज की पत्नी की जासूसी करने के लिए हायर किया था। इस मामले को भी आलिया ने संभाल लिया था। 

अब चलते-चलते नवाज़ को उनका 45वां सालगिरह बहुत-बहुत मुबारक कह देते हैं। भविष्य में सब ठीक हो जाने की दुआ के साथ सालगिरह की शुभकामनाएं।

संबंधित ख़बरें

टिप्पणियां