इंडिया के छह शहरों के 110 लोकेशन पर शूट हुई है 'पाताल लोक'

अमेज़न प्राइम वीडियो की वेब सीरीज़ 'पाताल लोक' की शूटिंग भारत के छह शहरों के 110 लोकेशंस पर की गई है। बता दें इस वेब सीरीज़ का निर्माण अनुष्का शर्मा के प्रोडक्शन हाउस क्लीन स्लेट के बैनर तले किया गया है। यह सीरीज प्राइम वीडियो पर 15 मई को स्ट्रीम होगी। 

pataal lok shot in 110 location across 6 indian cities
इन दिनों जिस वेब सीरीज़ को लेकर दर्शकों में उत्सुकता है, उसमें 'पाताल लोक' पहले नंबर पर है। हाल ही में जारी हुए इसके ट्रेलर को जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला है। सोशल मीडिया यूज़र्स ने इस ट्रेलर को रोंगटे खड़े कर देने वाला बताया। 

वहीं इस वेब सीरीज़ को लेकर एक खास जानकारी मिली है। दरअसल, इसकी शूटिंग इंडिया के एक या दो नहीं, बल्कि छह शहरों में की गई है। दिल्ली, गुड़गांव, रोहतक, चित्रकूट, अहमदाबाद और मुंबई के लगभग 110 लोकेशन्स पर इसे शूट किया गया है। 

'पाताल लोक' के निर्माताओं ने इस सीरीज़ को इंटेंस और दिलचस्प बनाए रखने की पूरी कोशिश की गई है, जिसकी एक झलक इसके टीजर और ट्रेलर में भी देखने मिली। 

वहीं 'पाताल लोक' को लिखने वाले सुदीप शर्मा ने लोकेशंस के चुनाव को लेकर कहा, ' इस सीरीज़ के साथ, हम अलग-अलग क्षेत्रों से विभिन्न संस्कृतियों, दृष्टिकोणों और कहानियों की खोज करना चाहते थे। दर्शकों के सामने कुछ ऐसा प्रस्तुत करना चाहते थे, जिसके बारे में वो जानते न हों या कम से कम कुछ ऐसा, जो अभी तक उन्होंने देखा नहीं है। यह शो दिल्ली, यूपी और पंजाब में बेस्ड है।'

उन्होंने आगे कहा, ''मैं अपने काम की रिसर्च के लिए दिल्ली और पंजाब, बुंदेलखंड और यूपी में काफी सारा समय बिता चुका हूं। दिल्ली में प्लॉट स्थापित करने का एक अन्य कारण यह था कि यह भारतीय राजनीतिक परिदृश्य का शीर्ष है और जहां शक्ति केंद्र मौजूद है। इसके अलावा, अधिकांश मीडिया चैनल दिल्ली से संचालित होते हैं। एक और बात जो दिल्ली को रोमांचित बनाती है, वह यह है कि इसकी लोकेशन के कारण उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान के कुछ अराजक हिस्सों की सीमा से लगे सीमावर्ती शहर होने का अहसास होता है।'

सुदीप का कहना है, 'हमने लगभग 110 अलग-अलग स्थानों पर शूटिंग की है, जो एक टास्क था। शो की लगभग 70 प्रतिशत शूटिंग दिल्ली, गुड़गांव, रोहतक और चित्रकूट में रियल लोकेशन पर हुआ है और बाकी के सीन मुंबई के सेट पर रीक्रिएट किए गए हैं।'

वहीं सुदीप इसे वास्तविकता के करीब बताते हुए कहते हैं, ' हमने दर्शकों के सामने वास्तविकता के निकटतम तस्वीर पेश करने के लिए काफी रिसर्च किया है। इसका उद्देश्य जितना हो सके वास्तविकता के करीब और प्रमाणिक रखने का था। हमने दिल्ली में एक पुलिसकर्मी के घर के सौंदर्यशास्त्र से ले कर एक पुलिस स्टेशन की तरह दिखने वाले विभिन्न पहलुओं तक, बहुत शोध किया है।'

'पाताल लोक' के टीजजर से लेकर मुख्य किरदारों के झलक तक सामने आ चुकी है, जिसमें जयदीप अहलावत, अभिषेक बनर्जी, गुल पनाग और नीरज काबी सरीखे कलाकारों की भरमार है। जबकि ट्रेलर में 'पाताल लोक' की कहानी की एक झलक देखने को मिली। 

इस वेब सीरीज़ को 'उड़ता पंजाब', 'एनएच 10' के राइटर सुदीप शर्मा ने अनुष्का शर्मा की क्लीन स्लेट के साथ मिल कर बनाया है। अविनाश अरूण और प्रॉसित रॉय ने इसका निर्देशन किया है। सीरीज़ 15 मई को रिलीज़ हो रही है।

संबंधित ख़बरें

टिप्पणियां