'शकुंतला देवी' के लिए गूगल ने बनाया था 'डूडल'

गणितज्ञ 'शकुंतला देवी' को 'ह्यूमन कम्पयूटर' कहा जाता है। कैलकुलेशन के मामले में कम्प्यूटर को पछाड़ने वाली शकुंतला देवी की बायोपिक जल्दी ही रिलीज़ होने वाली है। 'शकुंतला देवी' नाम की इस फिल्म में विद्या बालन ने केंद्रीय भूमिका निभाई है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि गूगल ने शकुंतला देवी के सम्मान में 'डूडल' बनाया था। 

shakuntala devi had a google doodle dedicated to her
अमेजन प्राइम वीडियो पर बायोग्राफिकल ड्रामा 'शकुंतला देवी' इस महीने के आखिरी शुक्रवार को रिलीज़ होने वाली है। फिल्म गणितज्ञ शकुंतला देवी की लाइफ पर बेस्ड है, जिन्हें 'ह्यूमन कम्प्यूटर' कहा जाता है। 

शकुंतला देवी को भारत को ग्लोबल मैप पर पहचान दिलाई थी। जटिल से जटिल गणितीय समस्याओं को चुटकियों में हल कर दिया करती थी और इसी क्षमता के चलते उन्हें 'ह्यूमन कंप्यूटर' कहा जाता था। साल 1982 में 'द गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स' में भी अपनी जगह बना चुकी है।

उनकी अद्वितीय क्षमताओं के लिए गूगल ने उनकी 84वीं जयंती पर उन्हें सम्मानित करते हुए उनका 'डूडल' बनाया था। इस 'डूडल' शकुंतला देवी की तस्वीर के साथ कैलकुलेटर फॉन्ट दिखाया गया था। शकुंतला देवी को एक विश्व स्तर के शिक्षक के रूप में जाना जाता है, जिन्होंने राष्ट्र की ऊंचाइयों को एक अलग सतर पर पहुंचाया। 

वहीं अब हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री ने इस महान हस्ती पर फिल्म बनाया है। शकुंतला देवी की बायोपिक में उनकी भूमिका विद्या बालन निभा रही हैं, जो इससे पहले 'नो वन किल्ड जेसिका', 'द डर्टी पिक्चर' और 'मिशन मंगल' सरीखों फिल्मों में रियल कैरेक्टर निभा चुकी हैं और इन किरदारों को पर्दे पर उतारने के लिए तारीफ भी हासिल कर चुकी हैं। अब एक बार फिर वो स्क्रीन पर रियल कैरेक्टर निभाते हुए दिखेंगी। 

फिल्म में विद्या बालन के अलावा सान्या मल्होत्रा और अमित साध नज़र आएंगे। फिल्म का निर्देशन अनु मेनन ने किया है और अबुदंतिया एंटरटेनमेंट द्वारा निर्मित है। यह फिल्म 31 जुलाई 2020 में रिलीज होने वाली है। 

हाल ही में फिल्म का ट्रेलर रिलीज़ किया गया, जिसे बी-टाउन और दर्शकों ने काफी पसंद किया।

संबंधित ख़बरें

टिप्पणियाँ