विद्या बालन की 'शकुंतला देवी' का ट्रेलर जारी



विद्या बालन की मुख्य भूमिका वाली फिल्म 'शकुंतला देवी' का ट्रेलर रिलीज़ कर दिया गया है। ट्रेलर में 'ह्यूमन कम्प्यूटर' कही जाने वाली गणितज्ञ शकुंतला देवी की पर्सनल से लेकर प्रोफेशनल लाइफ की जर्नी की झलक मिली। यह इस साल की मोस्ट अवेटेड फिल्म्स में से एक है। इसका निर्देशन अनु मेनन ने किया है और यह अमेज़न प्राइम वीडियो पर 31 जुलाई को रिलीज होगी। 

Vidya balan as 'Shakuntala devi' Human computer trailer out now
इस साल की मोस्ट अवेटेड फिल्मों में से एक विद्या बालन स्टारर 'शकुंतला देवी' का ट्रेलर अमेज़न प्राइम वीडियो पर जारी कर दिया गया। यह फिल्म 'ह्यूमन कम्प्यूटर' कही जाने वाली गणितज्ञ 'शकुंतला देवी' की बायोपिक है। 

यह फिल्म प्राइम वीडियो पर एक्सक्लूसिव ग्लोबल प्रीमियर वाली भारतीय भाषा की पहली बायोपिक है। अनु मेनन के निर्देशन में बनी है। वहीं इस फिल्म को सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्‍स प्रोडक्शंस और विक्रम मल्होत्रा ने प्रोड्यूस किया है। 

जहां विद्या फिल्म में गणितज्ञ 'शकुंतला देवी' की भूमिका में हैं, तो वहीं इस बायोग्राफिकल ड्रामा में सान्या मल्होत्रा उनकी की बेटी के किरदार में हैं। इसके अलावा फिल्म में अमित साध और जीशू सेनगुप्ता भी अहम भूमिकाओं में हैं। 

इस फिल्म की पटकथा अनु मेनन और नयनिका महतानी ने लिखी है, जबकि डायलॉग इशिता मोइत्रा के हैं। भारत और विश्व के 200 से अधिक देशों और क्षेत्रों के प्राइम मेम्बर्स इस बहुप्रतीक्षित बायोपिक को 31 जुलाई से देख सकते हैं।

फिल्म 'शकुंतला देवी' के ट्रेलर को दर्शक काफी पसंद कर रहे हैं। कलाकारों द्वारा साझा की गई अनोखी गणित की पहेली के बाद, यह ट्रेलर जमकर वायरल हो रहा है। इस पहेली को सुलझाने का अनुमान इतना अधिक हो गया कि निर्माता और अमेजन प्राइम वीडियो को पब्लिक डिमांड और प्रशंसकों के लिए ट्रेलर को तय समय से पहले ही जारी करना पड़ा। 

फिल्म के 2 मिनट 47 सेकंड के ट्रेलर में विद्या स्टूडेंट्स को अपने बेस्ट फ्रेंड मैथ्स से मिलवाती हैं, क्योंकि उनका मानना है कि मैथ्स में कोई रूल नहीं बल्कि जादू है। ट्रेलर की शुरुआत शकुंतला देवी के बचपन से होती है, जिन्हें लगता है कि मैथ्स में कोई रूल नहीं है, बल्कि यह जादू है। अपने दिमाग और काबिलियत से वह गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज करवाती हैं, तो वहीं दूसरी तरफ अपनी बेटी अनुपमा के साथ उनका रिश्ता बहुत मुश्किलों भरा होता है। शकुंतला अपनी बेटी अनुपमा को अपने पति से दस सालों तक दूर रखती हैं। 

इस फिल्म को लेकर विद्या बालन ने कहा, 'शकुंतला देवी की दुनिया में जाना डरावना और रोमांचक था। उनकी कहानी प्रेरक है। वह यह दिखाती है कि यदि हम खुद पर विश्वास करें, तो दुनिया हमारे पीछे भागेगी। प्राइम वीडियो पर डायरेक्ट रिलीज होने से 'शकुंतला देवी' दुनियाभर के दर्शकों के एक कदम और करीब आएगी, क्योंकि वे अपनी सुविधा के अनुसार इस फिल्म को देख सकेंगे।'

वहीं निर्देशक अनु मेनन ने कहा, 'मुझे शकुंतला देवी ने हमेशा प्रेरित किया है और उनकी कहानी आज की दुनिया के लिए बहुत प्रासंगिक है। हम गणित में उनकी महारत के बारे में जानते हैं, लेकिन इस फिल्म में उनका व्यक्तिगत पहलू भी है, वह एक बुद्धिमान, लेकिन थोड़ी कमजोर महिला थीं और ऐसी मां थीं, जो अपने समय से बहुत आगे थीं और अपनी शर्तों पर काम करती थीं। मुझे यकीन है कि विश्वभर के दर्शक इस फिल्म का उतना ही मजा लेंगे, जितना मजा हमें इसे बनाने में आया है।'

इस फिल्म के निर्माता और एबंडंशिया एंटरटेनमेन्ट प्रा. लि. के सीईओ विक्रम मल्होत्रा ने कहा, 'अमेजन ऑरिजनल सीरीज 'ब्रीद' की सफलता के बाद हम प्राइम वीडियो के दर्शकों के लिए 'शकुंतला देवी' की असाधारण और प्रेरणादायी कहानी लाकर रोमांचित हैं। यह सभी विषमताओं पर जीत की कहानी है। यह परिवार और रिश्तों की कहानी है और सबसे महत्वपूर्ण, यह उस भारतीय महिला की कहानी है, जो अकेले दुनिया से भिड़ गई थी। मुझे विश्वास है कि इस बेहतरीन कहानी में सभी सीमाओं से परे जाने की क्षमता है, क्योंकि यह 200 देशों और क्षेत्रों के दर्शकों तक पहुंचेगी।'

सोनी पिक्चर्स फिल्म्स इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर विवेक कृष्णानी ने कहा, 'सोनी पिक्चर्स में हम ऐसी कहानियां बयां करने में विश्वास रखते हैं, जो लोगों को प्रेरणा देती हैं और उनका मनोरंजन करती हैं। हमें खुशी है कि 31 जुलाई को अमेजन प्राइम वीडियो के लाखों सब्सक्राइबर्स इस बेहद महान गणितज्ञ के गौरव के साक्षी बनेंगे।'



टिप्पणियां