विद्या बालन की 'शकुंतला देवी' ने रिलीज़ से पहले ही किया कारनामा

विद्या बालन की फिल्म 'शकुंतला देवी' ने रिलीज से पहले ही जबरदस्त धमाका किया है। अमेज़न प्राइम वीडियो पर जल्दी ही रिलीज़ होने वाली फिल्म 'शकुंतला देवी' भारतीय भाषा में पहली बायोपिक है, जिसका एक्सक्लूसिव ग्लोबल प्रीमियर गिनीज वर्ल्ड रेकॉडर्स ने स्वर्गीय शकुंतला देवी को सबसे तेज ह्यूमन कंप्यूटर (फास्‍टेस्‍ट ह्यूमन कम्‍प्‍यूटर) के खिताब से सम्मानित किया है।

Vidya Balan's film 'Shakuntala Devi' Got Gunness world record
विद्या बालन की आगामी फिल्म 'शकुंतला देवी' ने रिलीज से पहले ही कारनामा कर दिखाया है। अमेज़न प्राइम पर जल्दी ही रिलीज़ होने वाली 'शकुंतला देवी' भारतीय भाषा में पहली बायोपिक है, जिसका एक्सक्लूसिव ग्लोबल प्रीमियर गिनीज वर्ल्ड रेकॉडर्स ने स्वर्गीय शकुंतला देवी को सबसे तेज ह्यूमन कंप्यूटर (फास्‍टेस्‍ट ह्यूमन कम्‍प्‍यूटर) के खिताब से सम्मानित किया है। 

यह फिल्म मैथ्स की जीनियस शकुंतला देवी की बायोपिक की रिलीज से थोड़े ही दिन पहले इस सर्टिफिकेट का मिलना एक सरप्राइज एक तौर पर सामने आया है, जिसका सभी ने स्वागत किया है। 

अंकों की सबसे तेज गणना करने का ह्यूमन रिकॉर्ड्स 28 सेकंड का हैं और यह भारतीय महिला शकुंतला देवी ने बनाया था। उन्होंने 18 जून 1980 को ब्रिटेन के लंदन के इंपीरियल कॉलेज में एकाएक और बिना सोचे समझे चुनी गई 13-13 अंकों की दो संख्याओं को सफलतापूर्वक रिकॉर्ड समय में गुणा कर यह रिकॉर्ड बनाया था।

अब गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉडर्स की ओर से दिए गए सर्टिफिकेट को स्वर्गीय शकुंतला देवी की ओर से उनकी बेटी अनुपमा बनर्जी ने प्राप्त किया। मैथ्स की जीनियस शकुंतला देवी की असाधारण और खास जिंदगी का जश्न मनाने के लिए अमेज़न प्राइम वीडियो शकुंतला देवी पर बनी शानदार बायोपिक का ग्लोबल प्रीमियर करने के लिए बिलकुल तैयार है। 

विद्या बालन की मुख्य भूमिका वाली इस फिल्म में पर्सनल और प्रोफेशनल लेवल पर उनकी अचीवमेंट को उभारा गया है। 

स्वर्गीय शकुंतला देवी की बेटी अनुपमा बनर्जी ने कहा, 'अपनी मां की उपलब्धि पर उनके लिए सम्मान हासिल करने का पल मेरे लिए काफी भावुक कर देने वाली खुशी का क्षण है। 'सबसे तेज ह्यूमन कंप्यूटर' होने का खिताब एक रोमांचक उपलब्धि है। यह खिताब केवल मेरी मां ही हासिल कर सकती थीं। मैं काफी खुश हूं कि इस बायोपिक को बनाते समय मुझे अपनी मां की जिंदगी, उनके व्यक्तित्व, आदतों और स्वभाव के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देने का मौका मिला। इससे मैंने यह सुनिश्चित किया कि लोग मेरी मां को उसी रूप में जानें, जैसी अपनी जिंदगी में वह थी। वह काफी जिंदादिल, खुशमिजाज और वाकई अमेजिंग और अद्भुत थीं। वह पागलपन की हद तक मैथ्स से प्यार करती थीं, उनमें गणित के सवालों को हल करने का जुनून था। वह हमेशा मैथ्स को एक लेवल आगे ले जाना चाहती थीं। गणित के मुश्किल सवालों को चुटकियों में हल करने की उनकी यही पहचान उन्हें काफी खुश कर देती थी। उन्हें अपनी गणित संबंधी क्षमताओं पर बेहद नाज था, जिसने मैथ्स की कैलकुलेशन के क्षेत्र में सभी को पीछे छोड़ दिया है।'

फिल्म 'शकुंतला देवी' में उनकी भूमिका निभा रही विद्या बालन ने कहा, 'लंदन में फिल्म की शूटिंग के समय अनुपमा बनर्जी से मेरी अक्सर मुलाकात होती थी। उनके साथ बातचीत में मुझे पता लगा कि स्वर्गीय शकुंतला देवी के पास गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉडर्स की ओर से उनकी उपलब्धि को प्रमाणित करने वाला कोई आधिकारिक सर्टिफिकेट नहीं है। जब शकुंतला देवा का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉडर्स में शामिल किया था, उस समय इसका सर्टिफिकेट दिए जाने का चलन नहीं था। उस समय सर्टिफिकेट नहीं दिया जाता था। फिल्म के निर्माता विक्रम मल्होत्रा और मेरी यह दिली ख्वाहिश थी कि शकुंतला देवी की उपलब्धि पर उन्हें सर्टिफिकेट दिया जाए। इसलिए हम अमेजन की टीम के साथ गिनीज वर्ल्ड रेकाडर्स की टीम के पास पहुंचे, जिन्होंने हमारी हर तरीके से मदद की। मैं बेहद उत्साहित हूं कि अपनी मां की उपलब्धि पर उनकी बेटी अनुपमा को सर्टिफिकेट मिल गया है, जो हमेशा उन्हें उनकी मां की मैथ्स के क्षेत्र में हासिल की गई उपलब्धि की याद दिलाएगा। यह उस लीजेंड को मेरी ओर से श्रद्धांजलि है।'

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के एडिटर इन चीफ क्रेग ग्लेनडे ने कहा, 'शकुंतला देवी की आश्चर्यजनक उपलब्धि इतने सालों बाद भी गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अभिलेखागार में अपनी जगह बनाए हुए है। कोई भी उनकी बराबरी करने में सक्षम नहीं हुआ है, यह रिकॉर्ड श्रीमती देवी के दिमाग की असाधारण शक्ति और इस विशेष मानसिक चुनौती दोनों के लिए एक वसीयतनामा है। 'मानव कंप्यूटर' के जीवन और करियर का एक वैश्विक जश्न लंबे समय से अधूरा था और गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स को इस विशिष्ट व्यक्ति को चैंपियन बनाने में अपनी भूमिका निभाने के लिए सम्मानित महसूस हो रहा है।'

इस फिल्म का स्क्रीनप्ले और डायरेक्शन अनु मेनन ने किया है, जबकि सोनी पिक्चर्स नेटवर्क, इंडिया और विक्रम मल्होत्रा ने फिल्म का निर्माण एबंडंशिया एंटरटेनमेंट के अपने बैनर के तले किया है।

इस बायोपिक में विद्या बालन ने शकुंतला देवी की भूमिका निभाती नज़र आएंगी। वहीं फिल्म में सान्या मल्होत्रा ने शकुंतला देवी की बेटी अनुपमा बनर्जी का रोल निभाया है। इसके साथ ही जीशू सेनगुप्ता और अमित साध फिल्म के अन्‍य महत्‍वपूर्ण किरदारों में नज़र आएंगे। यह फिल्म 31 जुलाई, 2020 में केवल अमेज़ॅन वीडियो पर रिलीज़ की जाएगी।

टिप्पणियाँ