SSR Death Case: कौन हैं सुशांत सिंह राजपूत मामले में संदिग्ध भूमिका वाले 'दोस्त' संदीप सिंह?

सुशांत सिंह राजपूत के निधन के बाद उनके मृत शरीर को पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल ले जाने से लेकर श्मशान तक ले जाने वाले प्रोड्यूसर संदीप सिंह मीडिया में छाए रहे। खुद को सुशांत का जिगरी दोस्त बताने वाले संदीप को सुशांत के परिवार ने पहचानने से इंकार कर दिया था और साथ ही परिवार ने उनकी भूमिका को लेकर संदेह भी जाता। वहीं जांच प्रक्रिया के बाद एक के बाद एक शक की सुई उनकी तरफ घूम रही है। ऐसे में चलिए आपको बताते हैं, कौन हैं संदीप सिंह और क्या रहा उनका करियरग्राफ?

Who is Sandip Singh, Know about his life and carrier journey
सुशांत सिंह राजपूत की संदिग्ध मौत के मामले में सीबीआई पूरी तरह से एक्शन में है। जहां पहले दिन कुक नीरज और हाउस मैनेजर सैमुअल मिरांडा से पूछताछ की गई। वहीं शनिवार को सुशांत के रूममेट सिद्धार्थ पिठानी को पूछताछ के लिए बुलाया गया। 

साथ ही सिद्धार्थ के अलावा घटना वाले दिन जो लोग भी सुशांत के फ्लैट में मौजूद थे, उन सबको लेकर सीबीआई की टीम घटना को रिक्रिएट करने के लिए सुशांत के फ्लैट पहुंच चुकी है। 

इसके अलावा रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि सीबीआई जल्दी ही खुद को सुशांत का करीबी दोस्त कहने वाले संदीप सिंह से भी पूछताछ करेगी, क्योंकि इस पूरे मामले में उनकी भूमिका संदिग्ध मानी जा रही है। 

परिवार ने उनकी भूमिका पर संदेह जताया, तो वहीं करणी सेना के सुरजीत सिंह राठौर ने भी संदीप पर गंभीर आरोप लगाए हैं। यहां तक कि सुरजीत का कहना है कि संदीप के खिलाफ लिखित शिकायत भी दर्ज करवा चुके हैं। 

वहीं एक वीडियो भी वायल हो रहा है, जिसमें सुशांत के मृत शरीर को ले जाते संदीप सिंह पुलिसकर्मियों को थम्सअप दिखा रहे हैं। सुशांत के निधन के बाद उनके घर पर पहुंचने वाले पहले शख्स संदीप सिंह थे। इसके अलावा संदीप ने नेशनल टेलीविजन पर अपने बयान कई बार बदले हैं, जिससे उनकी भूमिका शक के घेरे में आ जाती है। 

सुशांत के परिवार के वकील विकास सिंह ने भी कहा है, 'परिवार का कोई सदस्य संदीप को नहीं जानता। जब सुशांत की मौत की खबर आई तो संदीप वहां पहुंच गए।'

विकास सिंह ने आगे कहा, 'सुशांत के मृत शरीर को देखने के बाद उनकी बहन मीतू बेहोश होने लगी, तो संदीप उन्हें संभालने के लिए आगे आ गए। यहीं से उन्हें सब चीजों में आगे आने का मौका मिल गया। संदीप ने इस मौके का फायदा उठाया। पोस्टमार्टम से लेकर अंतिम संस्कार तक संदीप सब में शामिल रहे।'

संदीप पर पब्लिसिटी बटोरने का आरोप लगाया, 'संदीप ने कई मीडिया इंटरव्यू में सुशांत को अपना भाई करार दिया। यहां तक कि सुशांत के परिवार से पटना मिलने पहुंच गए और पब्लिसिटी बटोरने की कोशिश की।'

संदीप को लेकर सोशल मीडिया पर सुशांत के फैन्स भी लगातार गुस्सा जाहिर कर रहे हैं, जिसकी वजह से सुशांत ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर कमेंट सेक्शन बंद कर दिया है।

कौन हैं संदीप सिंह

बॉलीवुड प्रोड्यूसर के रूप में अपनी पहचान बनाने में लगे हुए संदीप सिंह ने ट्यूशन पढ़ाने से लेकर आइसक्रीम बेचने तक का काम किया है। पीआर से लेकर जर्नलिस्ट तक रहे हैं। धीरे-धीरे टीवी चैनल्स से होते हुए फिल्म प्रोड्यूसर बन गए। हालांकि, उनको एक्टर बनने का शौक था, लेकिन अब फिल्में प्रोड्यूस करने में लग गई है। 

बिहार के मुजफ्फरपुर में जन्में काफी कम उम्र में ही परिवार के साथ मुंबई आ गए। यहां उन्होंने शुरुआती पढ़ाई की, लेकिन धन के आभाव में पढ़ाई पूरी नहीं कर पाए। संदीप ने ट्यूशन लेकर और सड़कों पर आइसक्रीम बेचकर अपना गुजारा किया।

इसके बाद साल 2001 में संदीप ने बतौर जर्नलिस्ट अपने करियर की शुरुआत की, जिसके बाद वो एक रेडियो चैनल में शो प्रोड्यूसर बन गए। इसके बाद सफलता का सिलसिला चल निकला।

कुछ दिनों बाद वह रेडियो मिर्ची के एंटरटेनमेंट हेड बना दिए गए। 38 साल के संदीप ने साल 2008 में कलर्स चैनल के लिए पहला इंडिपेंडेंट शो 'डांसिंग क्वीन' बनाया था। फिर संदीप साल 2011 में भंसाली प्रोडक्शन के सीईओ बने। यहीं रहते हुए संदीप ने 'राउडी राठौड़', 'शिरीन फरहाद की तो निकल पड़ी', 'राम लीला', 'मैरीकॉम' के अलावा टेलीविजन शो 'सरस्वतीचंद्र' को को-प्रोड्यूस किया।

साल 2015 में संदीप ने खुद को बतौर प्रोड्यूसर स्थापित करने के लिए 'अलीगढ़', 'सरबजीत', 'भूमि' और 'पीएम नरेंद्र मोदी' जैसी सरीखी फिल्मों को प्रोड्यूस किया। 

ग़ौरतलब है कि संदीप ने एक इंटरव्यू में कहा था कि 'सरस्वतीचंद्र' के दौरान कही संदीप और सुशांत की मुलाकात हुई थी। 

सुशांत-अंकिता के दोस्त संदीप

कुछ मीडिया इंटरव्यू में संदीप ने कहा है कि अक्टूबर, 2019 के बाद से वह सुशांत के संपर्क में नहीं थे, लेकिन उनके करीबियों में से एक थे। वह सुशांत और उनकी एक्स-गर्लफ्रेंड अंकिता लोखंडे के कॉमन फ्रेंड हैं। सुशांत की मौत के बाद संदीप ने कुछ फोटो भी सोशल मीडिया पर शेयर की थीं, जिनमें वह सुशांत और अंकिता के साथ नजर आ रहे थे। सुशांत-अंकिता 2016 तक लिव इन रिलेशनशिप में थे और यह फोटो उसी दौरान की थीं।

टिप्पणियां