प्रकाश जावड़ेकर ने फिल्मों और टीवी शोज़ की शूटिंग के लिए जारी किया SOP

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने नई एसओपी यानी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीज़र रिलीज़ किया, जिसमें कहा गया कि फिल्मों और टीवी धारावाहिकों की शूटिंग अब फिर से शुरू की जा सकती है। हालांकि, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मास्क पहना जरूरी है। सिर्फ वही लोग मास्क नहीं पहनेंगे, जो कैमरे पर रिकॉर्ड किये जा रहे हो। महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में पहले से ही फिल्मों और टीवी सीरियल्स की शूटिंग को इजाजत दे रखी है। 

New SOP for tv shows and films shootings
कोरोना वायरस आउटब्रेक के चलते फिल्मों और टीवी सीरियल्स की शूटिंग पर रोक लगा दी गई थी, लेकिन कई महीनों के बाद भी कोरोना का संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रह है। हालांकि, लोगों ने इस मुश्किल घड़ी में अब जीना सीख लिया है। ऐसे में अब लोगों जिंदगी को एक बार फिर से पटरीन पर लाने की कोशिश में जुट गए हैं। 

इन हालातों को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में फिल्मों और टीवी सीरियल्स की शूटिंग को इजाजत दे दी। हालांकि, इसके लिए कई तरह नियम के भी पालन का आदेश दिया गया है। 

वहीं अब केंद्र सरकार की तरफ से टीवी धारावाहिक और फिल्मों की शूटिंग को अनुमति दे दी है, लेकिन इसके साथ शूटिंग के दौरान सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करना होगा।

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने नई एसओपी यानी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीज़र रिलीज़ करते हुए कहा कि फिल्मों और टीवी धारावाहिकों की शूटिंग अब फिर से शुरू की जा सकती है। हालांकि सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मास्क पहना जरूरी है। सिर्फ वही लोग मास्क नहीं पहनेंगे, जो कैमरे पर रिकॉर्ड किये जा रहे हो।

वैसे महाराष्ट्र सरकार की अनुमति के बाद कई टीवी शोज़ और फिल्मों की शूटिंग शुरू हो चुकी है, जिनमें आमिर खान और अक्षय कुमार सरीखे अभिनेता अपने-अपने अपकमिंग प्रोजेक्ट की शूटिंग के लिए विदेशों में रवाना हो चुके हैं। 

वहीं कई टीवी शोज की शूटिंग भी जरूरी अहतियातों के साथ शुरू हो चुकी है। कपिल शर्मा ने जब अपने शो की शूटिंग महीनों बाद शुरू की थी, तो शो के सेट पर सैनेटाइजेशन, सोशल डिस्टेंसिग और मेडिकल चेकअप जैसी सावधानियों का वीडियो भी शेयर किया था।

अब यदि कोरोना वायरस संक्रमण की बात करें, तो फिलहाल देश में संक्रमितों की संख्या तीस लाख पार कर चुकी है। वहीं इससे देश की अर्थव्यवस्था भी खस्ता हाल हो रही है।

टिप्पणियां