अमिताभ बच्चन की नातिन नव्या नवेली जूझ चुकी हैं एंजाइटी से

अमिताभ बच्चन की नातिन नव्या नवेली नंदा एंजाइटी से जूझ चुकी हैं और इस से उबरने के लिए वह थेरेपी का सहारा लेना पड़ा था। दरअसल, मेंटल हेल्थ को लेकर एक ऑर्गनाइजेशन से बात करते हुए नव्या ने खुद से जुड़ी यह जानकारी शेयर की। 

Navya Naveli Nanda battle with anxiety seeking therapy
अमिताभ बच्चन के बेटी श्वेता नंदा की बेटी नव्या नवेली नंदा भी एंजाइटी से जूझ चुकी हैं और इससे उबरने के लिए उन्हें थेरेपी का सहारा लेना पड़ा था। 

नव्या ने खुद से जुड़ी यह जानकारी एक हेल्थ ऑर्गनाइजेशन द्वारा आयोजित बातचीत के दौरान दी है। आरा हेल्थ नाम के हेल्थ ऑर्गनाइजेशन ने मेंटल हेल्थ को लेकर एक सेशन किया था, जिसमें नव्या ने भी भाग लिया था। 

मंगलवार को इसी ऑर्गेनाइजेशन के इंस्टाग्राम पेज पर नव्या बाकी को-फाउंडर्स के साथ नजर आईं और उन्होंने एंजाइटी से अपने स्ट्रगल और थेरेपी लेने के एक्सपीरियंस के बारे में बात की।

अपनी बात में नव्या ने कहा कि शुरुआत में वह थेरेपी लेने की बात किसी को बताने में कंफर्टेबल नहीं थीं। 

नव्या ने कहा, 'यह मेरे लिए एकदम नया था। मैं इसके बारे में बात करने से पहले इसका अनुभव लेना चाहती थी। जाहिर तौर पर मेरे परिवार को इसके बारे में पता था, लेकिन मेरे दोस्त इसके बारे में नहीं जानते थे। मुझे नहीं लगता था कि मैं इस बारे में किसी को बता पाऊंगी।'

उन्होंने कहा, 'इसे मैं महसूस कर चुकी हूं, तो इस बारे में बात करने में कुछ नहीं हो सकता और मुझे यह भी नहीं पता था कि क्यों। मुझे लगा कि ठीक है, किसी चीज को बदलना जरूरी है और मुझे इस पर बात करने की आवश्यकता है। अब हफ्ते में एक बार मैं इस रुटीन में हूं और मुझे नहीं लगता कि अब स्थिति उतनी बेकार है, क्योंकि सारी चीजें नियंत्रण में है। अब मुझे पता है कि क्या चीज है जो बार-बार परेशान कर रही थी। कई बार लोग यही समझने में देर कर देते हैं कि उन्हें कब मदद चाहिए।'

नव्या ने आगे कहा, 'मेरी जिंदगी में एक समय था, जब मैं सकारात्मक लोगों से नहीं घिरी थी। मैंने देखा कि कैसे जो मैं सोचती हूं नकारात्मकता उसे प्रभावित करती है। केवल अपने बारे में ही नहीं, बल्कि दुनिया के बारे में भी। मैंने उन लोगों से सीखा, जो मेरे आसपास थे और जिन्होंने मुझे खुश रहने में मदद की।'


नव्या के इस वीडियो पर उनकी मां श्वेता बच्चन नंदा ने कमेंट करते हुए लिखा, 'ब्रावो'। 

बता दें कि 23 साल की नव्या न्यूयॉर्क की फोरडम यूनिवर्सिटी से डिजिटल टेक्नोलॉजी में ग्रेजुएट हैं। इसी साल उनकी ग्रेजुएशन सेरेमनी मुंबई में उनके घर पर हुई थी क्योंकि लॉकडाउन के चलते वह न्यूयॉर्क नहीं जा पाई थीं।

टिप्पणियां