बड़े सितारे छीनते हैं राइटर्स का क्रेडिट!

स्क्रीन राइटर्स एसोसिएशन (SWA) धीरे-धीरे अपने सदस्यों के हक की लड़ाई के लिए कमर कस ली है। इस साल संस्था के 60 साल पूरे होने पर उसने राइटर्स के लिए अवॉर्ड्स आयोजित किए। स्क्रीन राइटर्स एसोसिएशन अवार्ड 2020 की फिल्म कैटेगरी के नामाकंन की प्रेस कॉन्फ्रेंस में ज्यूरी मेंबर के तौर पर लेखक-निर्देशक साकेत चौधरी ने कहा, 'बॉलीवुड में अगर कोई अभिनेता और निर्देशक पूरी स्क्रिप्ट लिख रहा है, तो बेशक इसका क्रेडिट ले, लेकिन सिर्फ सुझाव देकर एक लेखक का क्रेडिट लेना बिलकुल गलत बात हैं और ऐसा कतई नहीं होना चाहिए।'

bollywood big stars snatch writers credit screenwriters association raise issue

फिल्म्स, टीवी शो और वेब सीरीज़ में स्क्रिप्ट, डायलॉग्स और सॉन्ग लिखने वालों की यूनियन यानी स्क्रीन राइटर्स एसोसिएशन (SWA) ने अपने सदस्यों के हक की लड़ाई के लिए कमर कस लिया है। SWA के गठन का यह 60वां साल है। ऐसे में इस संस्था ने लेखकों के लिए अलग से पुरस्कार आयोजित किए।

नॉमिनेशन का ऐलान करते समय यह बात सामने आई कि कई बॉलीवुड सितारे फिल्म की कहानी का क्रेडिट ले लेते हैं। स्क्रीन राइटर्स एसोसिएशन अवार्ड-2020 की फिल्म कैटेगरी के नॉमिनेशन की प्रेस कॉन्फ्रेंस में ज्यूरी मेंबर लेखक-निर्देशक साकेत चौधरी ने कहा, 'बॉलीवुड में अगर कोई अभिनेता और निर्देशक पूरी स्क्रिप्ट लिख रहा है, तो बेशक इसका क्रेडिट ले, लेकिन सिर्फ सुझाव देकर एक लेखक का क्रेडिट लेना बिलकुल गलत बात हैं और ऐसा कतई नहीं होना चाहिए।'

वहीं स्क्रीन राइटर्स एसोसिएशन के चेयरमैन रॉबिन भट्ट और कार्यकारिणी सदस्य अंजुम राजाबली ने भी इस चलन पर नाराजगी जाहिर करते हुए इन सितारों की मानसिकता पर अफसोस जाहिर किया।

इस दौरान इन सभी ने कहा कि यदि कोई कलाकार अपनी राय फिल्म के निर्देशक को शूटिंग के समय देता है, तो वह किसी निर्देशक का क्रेडिट नहीं लेता है। फिर लेखकों के मामले में ऐसा क्यों है? प्रेस कांफ्रेंस में मौजूद लेखकों ने कहा कि स्क्रीन राइटर्स एसोसिएशन अब अपने हक की इस लड़ाई में पूरे तरीके से तैयार है और ये लड़ाई हक मिलने तक जारी रहेगी।

स्क्रीन राइटर्स एसोसिएशन अवार्ड 2020

इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी गई कि इस साल के फिल्म लेखन पुरस्कारों के लिए कुल 167 प्रविष्टियां मिलीं, जिनमें से 10 फीचर फिल्मों के लेखकों को अलग अलग कैटेगरी के पुरस्कारों के लिए नामित किया गया है। सबसे अच्छी कहानी लिखने के लिए जो लेखक नामांकित हुए, उसमें शामिल हैं, अनुभव सिन्हा व गौरव सोलंकी फिल्म ‘आर्टिकल 15’ के लिए, देवांशु सिंह व सत्यान्शु सिंह फिल्म ‘चिंटू का बर्थडे’ के लिए, रीमा कागती और जोया अख्तर फिल्म ‘गली बॉय’ के लिए, अभिषेक चौबे व सुदीप शर्मा फिल्म ‘सोनचिड़िया’ के लिए और इवान अय्यर फिल्म ‘सोनी’ के लिए।

वहीं सर्वश्रेष्ठ स्क्रिप्ट कैटेगरी के लिए नामांकन जीतने वालों में शामिल हैं, अनुभव सिन्हा व गौरव सोलंकी फिल्म ‘आर्टिकल 15’ के लिए, नीरेन भट्ट फिल्म ‘बाला’ के लिए, देवांशु सिंह व सत्यांशु सिंह फिल्म ‘चिंटू का बर्थडे’ के लिए, रीमा कागती व जोया अख्तर ‘गली बॉय’ के लिए और वासन बाला फिल्म ‘मर्द को दर्द नहीं होता’ के लिए। इसी तरह बेस्ट डायलॉग राइटर के नामांकन में अनुभव सिन्हा व गौरव सोलंकी फिल्म ‘आर्टिकल 15’ के लिए, नीरेन भट्ट फिल्म ‘बाला’ के लिए, रीमा कागती व जोया अख्तर फिल्म ‘गली बॉय’ के लिए, रविंदर रंधावा व सुमित सक्सेना फिल्म ‘हामिद’ के लिए और सुदीप शर्मा फिल्म ‘सोनचिड़िया’ के लिए शामिल किए गए हैं।

उभरते हुए लेखकों के लिए

स्क्रीन राइटर्स एसोसिएशन ने उभरते लेखकों के लिए एक अलग कैटेगरी शुरू की है। अपने करियर की पहली फिल्म लिखने वालों को सर्वश्रेष्ठ नवोदित लेखक कैटेगरी में सम्मानित किया जाएगा और इस कैटेगरी के नामांकन में शामिल हैं, देवांशु सिंह व सत्यान्शु सिंह फिल्म ‘चिंटू का बर्थडे’ के लिए, संदीप पांडेय फिल्म ‘चौसर फिरंगी’ के लिए, रविंदर रंधावा फिल्म ‘हामिद’ के लिए, आदिश केलुस्कर फिल्म ‘जाऊं कहां बता ए दिल’ के लिए और इवान अय्यर व किसलय फिल्म ‘सोनी’ के लिए।

संबंधित खबरें
SWA Awards 2020: 'राइटर्स के हक़ के लिए हम लड़ेंगे'

टिप्पणियां