ऑस्कर की रेस बाहर हुई 'जलीकट्टू', 'बिट्टू' अब भी बरकरार

93वें एकेडमी अवॉर्ड्स की रेस में भारत की ओर से भेजी गई आधिकारिक एंट्री मलयालन फिल्म 'जल्लीकट्टू' ऑस्कर की रेस से बाहर हो गई है, लेकिन करिश्मा देव दुबे की बिट्टू लाइव एक्शन शॉर्टफिल्म शामिल है। फाइनल नॉमिनेशन का अनाउंसमेंट 15 मार्च को होगा। जबकि अवॉर्ड सेरेमनी 25 अप्रैल को होगी।

JalliKattu out of the oscars

93वें एकेडमी अवॉर्ड्स की रेस से भारत की तरफ से भेजी गई आधिकारिक एंट्री मलयालम फिल्म 'जल्लीकट्टू' बाहर हो गई है। यह ख़बर भारतीय सिनेमा प्रेमियों के लिए निराशाजनक है। भारत की तरफ से 'जल्लीकट्टी' को इंटरनेशनल फीचर फिल्म कैटगरी में भेजा गया था।

हाल ही में एकेडमी अवॉर्ड्स ने अवॉर्ड की दौड़ में शॉर्टलिस्ट हुई फिल्मों की लिस्ट जारी कर दी है, जिसमें करिश्मा देव दुबे की 'बिट्टू' लाइव एक्शन शॉर्टफिल्म शामिल है। फाइनल नॉमिनेशन का अनाउंसमेंट 15 मार्च को होगा, जबकि अवॉर्ड सेरेमनी 25 अप्रैल को होगी।

इस फिल्म को अगले राउंड के लिए शॉर्टलिस्ट हुईं 15 फिल्मों की लिस्ट से बाहर कर दिया गया है। आखिर में कुल 5 फिल्मों को ही फाइनल में भेजा जाएगा। बुधवार को एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइसेंज (AMPAS) ने इसकी घोषणा की। अब 15 मार्च को आखिरी नॉमिनेशंस की घोषणा की जाएगी। जो फिल्में इसके लिए नॉमिनेट हुई हैं। उनमें फ्रांस की 'टु ऑफ अस', हॉन्ग कॉन्ग की 'बेटर डेज', ईरान की 'सन चिल्ड्रन', नॉर्वे की 'होप', ट्यूनिशिया की 'द मैन हू सोल्ड हिज स्किन', ताइवान की 'अ सन', रूस की 'डियर कॉमरेड्स', मेक्सिको की 'आई एम नो लॉन्गर हियर', आइवरी कोस्ट की 'नाइट ऑफ द किंग्स', ग्वाटेमाला की 'ला लॉरोना', चेक रिपब्लिक की 'चार्लटन', चिली की 'मोल एजेंट', रोमानिया की 'कलेक्टिव', डेनमार्क की 'अनोदर राउंड' और बोसनिया की 'Quo Vadis Aida' हैं।

कॉम्पीटिशन के लिए 1 अक्टूबर 2019 से 31 दिसंबर 2020 के बीच रिलीज हुई फिल्मों में से सिलेक्शन होना था। ऑस्कर में 93 देशों की फिल्मों के बीच मुकाबला हो रहा है।

रेस में बनी हुई है 'बिट्टू'

करिश्मा देव दुबे के निर्देशन में बनी 'बिट्टू' दोस्ती की कहानी है, जिसमें दो स्कूल जाने वाले बच्चों की दोस्ती बताई गई है। यह फिल्म दुनिया भर के 18 फिल्म फेस्टिवल्स में दिखाई जा चुकी है। वहीं निर्देशक लिजो जोस पेलीसरी की मलयालम फिल्म 'जल्लीकट्टू' भारत की ओर से भेजी गई आधिकारिक एंट्री थी।

ऑस्कर की रेस में 'नटखट', 'शेमलेस', 'सूराराई पोट्रू' भी शामिल थी। हालांकि,अभी एकेडमी अवॉर्ड के नॉमिनीज की लिस्ट नहीं बनी है,लेकिन 'सूराराई पोट्रू'एकेडमी के स्क्रीनिंग रूम में मौजूद है। यह फिल्म जनरल कैटगरी जैसे बेस्ट एक्टर, एक्ट्रेस, डायरेक्टर, राइटर और ओरिजनल स्कोर कैटगरी में अपनी दावेदारी रखेगी। वोटिंग के बाद ही इनके बारे में पता चल पाएगा।

संबंधित ख़बरेंOscars 2021: 'लगान' के बाद ऑस्कर अवॉर्ड्स से इस तरह कनेक्ट हुए आशुतोष गोवारिकर

टिप्पणियां