मौनी रॉय ने कहा, 'स्कूल सिलेबस में शामिल हो श्रीमद् भगवद् गीता'

मौनी रॉय का कहना है कि स्कूल सिलेबस में श्रीमद् भगवद् गीता शामिल करना चाहिए। भगवद् गीता की सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि विश्वभर को ज़रूरत है। वहीं मौनी ने एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री को तनावपूर्ण बताते हुए कहा कि यहां भी गीता की बहुत आवश्यकता है।

Mouni-Roy-says-bhagavad-gita-should-be-a-part-of-school-syllabus

'गोल्ड', 'रोमियो अकबर वॉल्टर', 'मेड इन चाइना' सरीखी फिल्मों में नज़र आ चुकी अभिनेत्री मौनी रॉय का कहना है कि श्रीमद् भगवद् गीता को स्कूल सिलेबस में शामिल किया जाना चाहिए। उनका मानना है कि न सिर्फ भारत, बल्कि विश्व में गीता अध्ययन आवश्यक है। साथ ही एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में भी इसकी ज़रूरत पर ज़ोर दिया।

हाल ही में एक न्यूज़ एजेंसी से बात करते हुए मौनी ने कहा, 'मैं बचपन में श्रीमद् भगवद् गीता का सार पढ़ था, लेकिन उसे अब तक मैं समझ नहीं पाई। मेरी एक दोस्त ने भगवद् गीता पढ़नी शुरू की और लॉकडाउन से पहले मैंने भी वह क्लास अटेंड की। हेक्टिक शेड्यूल की वजह से मैं ज्यादा क्लास अटेंड नहीं कर पाई,लेकिन लॉकडाउन के दौरान मैं बहुत धार्मिक थी। मुझे लगता है कि इसे स्कूल सिलेबस का हिस्सा होना चाहिए। मेरे हिसाब से यह धार्मिक किताब से बढ़कर है। यह जिंदगी का सार, शाश्वत और बुनियादी ज्ञान है। यदि आपके दिमाग में कोई सवाल है तो गीता में उसका जवाब है।'

मौनी अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहती हैं, 'हम अज्ञानता में रहते हैं और असल में हम वेदों और उपनिषदों के देश से आते हैं। फिर भी कुछ नहीं करते। हम सोने की खदान पर बैठे हैं और इसे लेकर कुछ नहीं करते। एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री तनावपूर्ण स्थान है। आपके पास शनिवार और रविवार, 9-5 जॉब का कॉन्सेप्ट नहीं है और हम लगातार अपने मन और विचारों में खोए रहते हैं। इसलिए यकीनन यहां गीता की बहुत जरूरत है, लेकिन मुझे लगता है कि फिर चाहे वह ग्रामीण क्षेत्र हो, शहरी इलाके हों या फिर महानगर हों, सभी को गीता के उपदेशों की सख्त जरूरत है।'

अक्षय कुमार के साथ फिल्म 'गोल्ड', जॉन अब्राहम के साथ 'रोमियो अकबर वॉल्टर' और राजकुमार राव के साथ 'मेड इन चाइना' में नज़र आ चुकी 'नागिन' फेम अभिनेत्री मौनी रॉय हाल ही में 'लंदन कॉन्फिडेंशियल' में नज़र आई थीं।

मौनी की अगली फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' है, जिसमें आलिया भट्ट, अमिताभ बच्चन, रणबीर कपूर सरीखे कलाकारों के साथ वो नज़र आएंगी।

वहीं यदि पर्सनल फ्रंट की बात करें, तो वो जल्दी ही दुबई बेस्ड बैंकर सूरज नाम्बियार से शादी कर सकती है, क्योंकि हाल ही में मौनी की मां ने सूरज की फैमिली से मुलाकात की थी।

संबंधित ख़बरें 

टिप्पणियां