OTT प्लेटफॉर्म पर दिखाए जाने वाले कंटेंट की स्क्रीनिंग है जरूरी

वेब सीरीज़ 'तांडव' को लेकर हुए विवाद में फंसी अमेज़न प्राइम वीडियो की क्रिएटिव हेड अपर्णा पुरोहित की अग्रिम जमानत की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कुछ ओटीटी प्लेटफॉर्म पर अश्लील सामग्री दिखाई जा रही है और उस पर नियंत्रण जरूरी है। इसलिए ओटीटी प्लेटफॉर्म पर दिखाए जाने वाली चीजों की स्क्रीनिंग होनी चाहिए।

supreme-court-on-tadav-pornography-content-shown-on-some-ott-platforms-should-be-screened

अमेज़न प्राइम की वेब सीरीज़ 'तांडव' को लेकर हुए विवाद में फंसी क्रिएटिव हेड अपर्णा पुरोहित को अग्रिम जमानत नहीं मिल पाई। सुनवाई शुक्रवार तक के लिए टाल दी गई।

इस मामले पर गुरुवार को हुई सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि ओवर द टॉप यानी OTT प्लेटफॉर्म्स पर जो भी कंटेंट दिखाया जाता है, उसकी स्क्रीनिंग होनी चाहिए, क्योंकि कुछ प्लेटफॉर्म्स पर तो पोर्नोग्राफी भी दिखाई जा रही है। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से सोशल मीडिया और ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स को रेगुलेट करने के लिए बनी नई गाइडलाइन सौंपने को कहा है।

सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से कहा कि वह सोशल मीडिया पर बने नियमों की जानकारी दे। इसके साथ ही कहा कि अमेज़न प्राइम की क्रिएटिव हेड अपर्णा पुरोहित की अग्रिम जमानत याचिका पर सुनवाई शुक्रवार को की जाएगी।

बता दें कि वेब सीरीज़ 'तांडव' में हिंदू देवी-देवताओं का अपमान करने और प्रधानमंत्री जैसे संवैधानिक पद की गरिमा से खिलवाड़ करने के आरोपों के बाद उत्तर प्रदेश के तीन शहरों लखनऊ, नोएडा और शाहजहांपुर में एफआईआर दर्ज हुई थी।

जस्टिस अशोक भूषण की अध्यक्षता वाली पीठ ने सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता से कहा कि वह सोशल मीडिया के नियमन संबंधी सरकार के हालिया दिशा-निर्देशों के बारे में शुक्रवार को जानकारी दें।

इसी दिन अमेज़न प्राइम की इंडिया प्रमुख अर्पणा पुरोहित की याचिका पर भी सुनवाई की जाएगी। अपर्णा ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय द्वारा उनकी अग्रिम जमानत को खारिज करने के आदेश को चुनौती दी है।

पीठ में मौजूद न्यायमूर्ति आरएस रेड्डी ने कहा कि संतुलन कायम करने की आवश्यकता है, क्योंकि कुछ ओटीटी प्लेटफॉर्म पर अश्लील सामग्री भी दिखाई जा रही है।

वहीं अपर्णा पुरोहित के लिए अदालत के सामने पेश हुए वरिष्ठ वकील मुकुल रोहतगी ने उनके खिलाफ इस मामले को हैरान करने वाला बताया। उन्होंने कहा कि अपर्णा पुरोहित अमेजन की इम्प्लॉई हैं। इस मामले में प्रोड्यूसर और एक्टर आरोपी हैं। कंपनी आरोपी नहीं है। सिर्फ पब्लिसिटी हासिल करने के लिए इस तरह के केस दायर किए जाते हैं।

नौ एपिसोड वाली सीरीज़ 'तांडव' एक पॉलिटिकल थ्रिलर है, जिसकी हाल ही में अमेज़न प्राइम पर स्ट्रीमिंग हुई है। इस वेब सीरीज़ में सैफ अली खान, डिंपल कपाड़िया और मोहम्मद जीशान अयूब अहम किरदारों में नज़र आए।

संबंधित ख़बरें
'कुली नंबर वन', 'छलांग' और 'दुर्गावती' के साथ ये फिल्में होगी रिलीज़

टिप्पणियां