'महाभारत' के 'इंद्रदेव' सतीश कौल का निधन, कोरोना वायरस से थे संक्रमित

कोरोना संक्रमित अभिनेता सतीश कौल का लुधियाना में 74 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। सतीश को आइकॉनिक धारावाहिक 'महाभारत' के 'इंद्रदेव' के रूप में याद किया जाता है। हालांकि, उन्होंने अपने करियर में तकरीबन 300 फिल्मों में काम किया, जिनमें 'कर्मा', 'राम लखन', 'प्यार तो होना ही था' सरीखी फिल्में शुमार हैं।

Mahabharat-Indradev-Satish-Kaul-passes-away-due-to-coronavirus-complications

लोकप्रिय धारावाहिक 'महाभारत' में 'इंद्रदेव' की भूमिका निभाने वाले अभिनेता सतीश कौल का निधन हो गया है। वह बीते काफी समय से बीमार थे। कोरोना वायरस से ग्रसित सतीश कौल ने शनिवार को 74 साल की उम्र में अंतिम सांस ली।

इंडियन फिल्म एंड टीवी डायरेक्टर्स एसोसिएशन (इफ्टडा) के अध्यक्ष अशोक पंडित ने सोशल मीडिया पर ट्वीट करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी।

बता दें कि सतीश कौल हिन्दी और पंजाबी फिल्मों में जाना-पहचाना नाम हुआ करते थे। साल 1974-1998 तक सतीश कौल ने तकरीबन 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया। सतीश को टीवी के आइकॉनिक शो 'महाभारत' में उन्होंने 'इंद्रदेव' का किरदार निभाया था।

हालांकि, इन दिनों उनकी आर्थिक स्थिति बहुत खराब थी। यहां तक कि उनके पास इलाज कराने तक के पैसे नहीं थे। पिछले साल उन्होंने सोशल मीडिया के जरिये आर्थिक मदद की गुहार की थी।

तब उन्होने कहा था कि देशभर में लॉकडाउन लगने के बाद से उनकी हालत और भी कमजोर हो गई है। अपनी कहानी बताते हुए उन्होने कहा था कि अपनी हालत के चलते उन्हें कुछ समय वृद्धाश्रम में भी गुजारना पड़ा।

सतीश कौल ने एजेंसी से बात करते हुए कहा था, 'मैं दवाओं, किराने और बुनियादी जरूरतों के लिए संघर्ष कर रहा हूं। मैं इंडस्ट्री के लोगों से मेरी मदद करने की अपील करता हूं। मुझे एक एक्टर के रूप में बहुत प्यार मिला, मुझ पर अब एक इंसान के रूप में कुछ ध्यान देने की जरूरत है।'

वहीं सतीश कौल के निधन को लेकर उनकी बहन सत्या देवी ने एजेंसी को बताया, 'उन्हें पिछले 5-6 दिनों से बुखार था और वो ठीक नहीं थे, तो गुरुवार को हमने उन्हें श्री राम चैरिटेबल हॉस्पिटल में भर्ती करवाया और तब हमें पता चला कि वो कोरोना पॉज़िटिव हैं।'

सत्या ने जानकारी दी कि सतीश कौल का अंतिम संस्कार रविवार को किया जाएगा। उनके निधन के बाद परिवार में उनकी बहन ही हैं।

संबंधित ख़बरें
अभिनेत्री शशिकला का निधन

टिप्पणियाँ