अभिनेत्री शशिकला का निधन

लोकप्रिय चरित्र अभिनेत्री शशिकला का 88 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। वो बीते काफी समय से बीमार चल रही थीं। महाराष्ट्र के सोलापुर में साल 1932 में जन्मीं शशिकला का पूरा नाम शशिकला जावलकर था, उन्होंने 'सुजाता', 'आरती', 'अनुपमा', 'पत्थर और फूल', 'आई मिलन की बेला', 'गुमराह', 'वक्त', 'खूबसूरत', 'छोटे सरकार', जैसी सैंकड़ों फिल्मों में काम किया था।

veteran-actress-shashikala-passed-away

बीते जमाने की चरित्र अभिनेत्री शशिकला का 88 वर्ष की उम्र में मुंबई के कोलाबा में निधन हो गया। लंबे समय से बीमार चल रही शशिकला ने 4 अप्रैल रविवार की दोपहर को अपनी अंतिम सांस ली। बीते कुछ सालों से उन्होंने अभिनय की दुनिया से दूरी बना ली थी।

महाराष्ट्र के सोलपुर में 4 अगस्त साल 1932 को जन्मीं शशिकला का पूरा नाम शशिकला जवलकर था। शशिकला की पहली फिल्म 'ज़ीनत' थी, जो साल 1845 में रिलीज़ हुई थी। इस फिल्म के लिए उनको 25 रुपए मिले थे।

हालांकि, उनका जीवन काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा। एक जानकारी के मुताबिक उन्होंने फिल्मों में आने से पहले घरों में नौकरानी का काम भी किया था। फिल्मों में कामयाबी मिलने के बाद शशिकला ने एक्टर केएल सहगल के रिलेटिव ओम प्रकाश सहगल से शादी कर ली। कुछ वक्त दोनों का काफी अच्छा गुजरा। इस दौरान शशिकला ने दो बेटियों को भी जन्म दिया, लेकिन आगे चलकर दोनों के बीच मनमुटाव और लड़ाई-झगड़े होने लगे।

शशिकला ने 'सुजाता', 'आरती', 'पत्थर और फूल', 'आई मिलन की बेला', 'गुमराह', 'हमजोली', 'वक्त', 'खूबसूरत', 'अनुपमा', 'नीलकमल', 'छोटे सरकार', जैसी सैंकड़ों फिल्मों में काम किया था और उन्होंने खुद को एक बेहतरीन चरित्र अभिनेत्री के रूप में स्थापित किया था।

वहीं अपने फिल्मी करियर के आखिरी सालों में शशिकला, करण जौहर की मल्टी-स्टारर फिल्म 'कभी खुशी कभी गम' में एक अहम भूमिका में नज़र आईं। इसके अलावा उन्होंने 'बादशाह' 'चोरी चोरी', 'परदेस' जैसी फिल्मों में भी काम किया था।

शशिकला ने सिर्फ सिल्वर स्क्रीन ही नहीं, बल्कि छोटे पर्दे पर भी काम किया, वो फिल्मों के अलावा कई लोकप्रिय टीवी सीरियल्स में भी मां और सास की भूमिकाओं में नजर आईं। धारावाहिक 'सोनपरी' में 'फ्रूटी दादी' बन कर सबका मन मोह लिया। साल 2007 में उनको भारत सरकार ने पद्मश्री पुरस्कार से नवाजा था।

संबंधित ख़बरें
एक्टर-डायरेक्टर तारिक शाह का मुंबई में निधन

टिप्पणियां