राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म 'कोर्ट' के एक्टर वीरा साथीदार का निधन, कोरोना से थे संक्रमित

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता मराठी फिल्म 'कोर्ट' में नारायण कांबले की भूमिका निभाने वाले अभिनेता वीरा साथीदार का निधन हो गया। वीरा कोरोना के संक्रमण से जूझ रहे थे और नागपुर के एम्स अस्पताल में एडमिट थे, जहां मंगलवार रात में उनका निधन हो गया।

national-award-winning-film-court-actor-vira-sathidar-dies-due-to-covid-19

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म 'कोर्ट' में नारायण कांबले की भूमिका निभाने वाले अभिनेता वीरा साथीदार का निधन हो गया है। वे कोविड से जूझ रहे थे। मंगलवार को उन्होंने नागपुर के एम्स में अंतिम सांस ली।

वीरा साथीदार के निधन की पुष्टि फिल्म 'कोर्ट' के निर्देशक चैतन्य तम्हाणे ने की। उन्होंने कहा, 'यह सही है। अस्पताल में सुबह 3 बजे के करीब उन्होंने अंतिम सांस ली। वे कोविड-19 से जूझ रहे थे और वेंटिलेटर पर थे। यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण खबर है।'

फिल्म 'कोर्ट' के बाद वीरा साथीदार को पहचान मिली। फिल्म में उन्होंने एक प्रदर्शनकारी गायक नारायण कांबले की भूमिका निभाई थी, जिस पर अपने एक लोकगीत के जरिये मैनहोल कार्यकर्ता को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप होता है। फिल्म ने न केवल बेस्ट फीचर फिल्म का नेशनल अवॉर्ड जीता था, बल्कि यह भारत की ओर से ऑस्कर की बेस्ट फॉरेन फिल्म कैटेगरी के लिए भी भेजी गई थी।

वीरा न सिर्फ एक्टर थे, बल्कि वो एक एक्टिविस्ट और कवि भी थे। चैतन्य तम्हाणे कहते हैं, 'वे सिर्फ एक्टर नहीं थे। बल्कि एक एक्टिविस्ट, कवि, लेखक, विचारक और पत्रकार भी थे। इसके साथ ही मैं अब तक जिन लोगों से मिला, उनमें वे सबसे अच्छे इंसानों में से एक थे। मैं अब भी यकीन नहीं कर पा रहा हूं। वे बहुत अच्छे इंसान थे और अब मैं सिर्फ उस वक्त को याद कर सकता हूं, जो मैंने 'कोर्ट' की शूटिंग के दौरान उनके साथ बिताया था।'

चैतन्य ने एक चैनल से बात करते हुए कहा कि वीरा का बचपन बेहद कठिनाइयों में गुजरा। मूल रूप से वर्धा जिला से ताल्लुक रखने वाले वीरा साथीदार का बचपन नागपुर के जोगीनगर झोपड़-पट्टी‌ में गुजरा। उनके पिता एक कुली के तौर पर काम किया करते थे, तो मां तरह-तरह की मजदूरी किया करती थीं।

वीरा साथीदार, डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर की विचारधारा से बेहद प्रभावित थे। ऐसे में उन्होंने दलितों और पिछड़े वर्ग के उत्थान और उनकी चेतना को जगाने के लिए कई गीत लिखे और गाये भी। वीरा साथीदार ने दलित चेतना से संबंधित पत्र-पत्रिकाओं का संपादन भी किया।

फिल्म 'कोर्ट' के अलावा साथीदार ने दो अन्य शॉर्ट फिल्मों में भी काम किया था। इनमें से एक 'क्रॉनिकल्स ऑफ श्री' साल 2019 रिलीज हुई थी और दूसरी फिल्म 'आधा चांद तुम रख लो' है, जो साल 2016 में कान्स फिल्म फेस्टिवल के लिए सिलेक्ट हुई थी।

संबंधित ख़बरें
'महाभारत' के 'इंद्रदेव' सतीश कौल का निधन, कोरोना वायरस से थे संक्रमित

टिप्पणियाँ