एक्टर-डायरेक्टर तारिक शाह का मुंबई में निधन

अभिनेता-निर्देशक तारिक शाह का निधन हो गया है। शनिवार सुबह मुंबई के एक प्राइवेट अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली। तारिक अभिनेत्री शोमा आनंद के पति थे। मीडिया रिपोर्ट्स की माने, तो तारिक बीते दो साल से किडनी संबंधी बीमारी से जूझ रहे थे और डायलिसिस पर थे। वहीं तारिक को हाल ही में डबल निमोनिया हो गया था, जिसके बाद उनकी हाल बिगड़ गई।

shoma-anands-husband-and-actor-director-tariq-shah-passesd-away

धारावाहिक 'कड़वा सच' और फिल्म 'जनम कुंडली' सरीखी फिल्में बनाने वाले एक्टर-डायरेक्टर तारिक शाह का निधन हो गया है। तारिक शाह एक्ट्रेस शोमा आनंद के पति थे। उनकी एक बेटी भी है, जिसका नाम सारा है।

बताया जा रहा है कि तारिक बीते दो साल से किडनी संबंधी बीमारी से जूझ रहे थे और वो डायलिसिस पर थे। हाल ही में उन्हें डबल निमोनिया हो गया था, जिसके बाद उनकी स्थिति लगातार बिगड़ती चली गई। 3 अप्रैल शनिवार को तारिक ने मुंबई के एक अस्पताल में अपनी अंतिम सांस ली।

तारिक शाह ने साल 1990 में 'बहार आने तक' नाम की फिल्म बनाई थी, जिसे गुलशन कुमार ने प्रोड्यूस किया था। इस फिल्म को तारिक ने न सिर्फ डायरेक्ट किया, बल्कि इसमें एक्टिंग भी की थी। फिल्म का गाना 'काली तेरी चोटी है...' आज भी उतने ही शौक से सुना जाता है। फिल्म में तारिक शाह के अलावा रूपा गांगुली, सुमित सहगल, मुनमुन सेन और नवीन निश्चल सरीखे कलाकार थे।

बतौर एक्टर तारिक ने न सिर्फ 'बहार आने तक', बल्कि 'महात्मा' और 'मुंबई सेंट्रल' में भी नज़र आए। इसके अलावा उन्होंने 'मोहब्बत ज़िंदा रहती है', 'अव्वल नंबरी', और 'करवट' नाम की फिल्मों में काम किया, लेकिन ये फिल्में कभी रिलीज़ नहीं हुईं।

आईएमडीबी की रिपोर्ट की माने, तो तारिक शाह, दिलीप कुमार की खोज थे। साल 1984 में दिलीप कुमार ने 'सत्या' नाम से एक फिल्म लिखने, डायरेक्ट और प्रोड्यूस करने की योजना बनाई थी, जिसमें वो खुद, सायरा बानो और तारिक शाह को बतौर एक्टर कास्ट करने वाले थे, लेकिन पहले यह फिल्म पोस्टपोन हुई और फिर ठंडे बस्ते में चली गई। एक अन्य अनुसार साल 1980 में 'दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे' नाम की फिल्म से तारिक को बॉलीवुड में लॉन्च किया गया था। अपने करियर में बतौर एक्टर उन्होंने तकरीबन 25 फिल्मों में काम किया, लेकिन कोई खास पहचान नहीं बना पाए।

फिल्म के अलावा तारिक शाह ने 'जन्म कुंडली' और 'कड़वा सच' नाम के धारावाहिक भी बनाए, जिसे दर्शकों ने काफी पसंद किया गया।

पर्सनल फ्रंट की बात करें, तो तारिक शाह ने 80 और 90 के दशक की जानी पहचानी एक्ट्रेस रही शोमा आनंद से शादी की थी। तारिक और शोमा की बेटी है, जिसका नाम सारा है।

संबंधित ख़बरें
राइटर-डायरेक्टर सागर सरहदी का निधन

टिप्पणियां