'कोविड-19' की स्थिति बेहर होने पर द ग्रेट इंडियन फिल्म फेस्टिवल होगा आयोजित

द ग्रेट इंडियन फिल्म फेस्टिवल का आयोजन पहले मार्च में होने वाला था, लेकिन कोरोना वायरस की स्थिति के कारण आयोजकों ने इसकी तारीख को आगे बढ़ाने का फैसला किया। बता दें कि पहले यह फेस्टिवल मुंबई के अंधेरी पीवीआर में दो दिनों के आयोजित किया जाना था।

The-Great-Indian-Film-Festival-to-be-held-as-Covid-19-situation-is-better

कुछ महीनों पहले घोषणा की गई थी कि निर्माता विवेक पॉल की अंतर्राष्ट्रीय शॉर्ट फिल्म और डॉक्यूमेंट्री फेस्टिवल, जिसका शीर्षक द ग्रेट इंडियन फिल्म फेस्टिवल (TGIFF) है, मार्च में आयोजित किया जाएगा, लेकिन देश में कोविड-19 की स्थिति के कारण आयोजकों ने इसे आगे बढ़ाने का फैसला किया और चूंकि मामलों की संख्या बढ़ रही है। इसलिए फेस्टिवल को और आगे बढ़ा दिया गया है।

सूत्र का कहना है, 'यह फेस्टिवल मुंबई में अंधेरी पीवीआर में दो दिनों के लिए आयोजित किया जाना था। ऑस्कर की कुछ बड़ी फिल्मों के साथ-साथ, दो दिवसीय कार्यक्रम में दुनिया भर से शॉर्ट फिल्मों को दिखाना था। जबकि यह योजना अपरिवर्तित बनी हुई है, आयोजकों ने राज्य में मौजूदा कोरोनावायरस स्थिति को देखते हुए फिल्म फेस्टिवल और आगे बढ़ाने का फैसला किया है।'

गुरुग्राम में युवा और अनुभवी फिल्म निर्माताओं को अपनी शॉर्ट फिल्मों और डॉक्यूमेंट्री का प्रदर्शन करने के लिए एक वैश्विक मंच प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है,यह फेस्टिवल दिलचस्प रूप से दुनिया भर की 65 से अधिक फिल्मों को प्रदर्शित करेगा।

भारत के अलावा, रूस, अमेरिका, ताइवान, ईरान, सिंगापुर, कनाडा, तेहरान, चेक गणराज्य और इटली सहित 18 देशों के शॉर्ट फिल्म निर्माताओं ने टीजीआईएफएफ को अपनी फिल्में सौंपी हैं, जिन्हें दो दिवसीय फेस्टिवल के दौरान प्रदर्शित किया जाएगा।

एक सूत्र का कहना है कि लॉकडाउन के दौरान टीजीआईएफएफ ने छात्रों के लिए एक और कैटोगरी बनाई थी। देश भर के छात्रों को अपने मोबाइल फोन पर बनी फिल्मों को प्रस्तुत करने के लिए आमंत्रित किया गया था और अब टीजीआईएफएफ उन्हें दुनिया के सामने प्रदर्शित करेगा। प्रविष्ठियां पिछले साल लॉकडाउन के दौरान खुली थीं।

विवेक कहते हैं, 'छात्र घर से मोबाइल फोन का उपयोग करके ऐसे अनूठे विषयों और तकनीकों के साथ आए हैं। यह दोहराता है कि क्रेटिविटी के लिए लॉकडाउन नहीं हो सकता है। लॉकडाउन 2020 के बावजूद, हम वास्तव में दुनिया भर के फिल्म निर्माताओं से इस फेस्टिवल के लिए मिली प्रतिक्रिया से अभिभूत थे और यह आश्चर्यजनक यह है कि 2021 वर्ष के लिए नई प्रविष्टियां पहले ही आनी शुरू हो गई थी।'

संबंधित खबरें
कोरोना की चपेट में आए अनिरुद्ध दवे आईसीयू में एडमिट

टिप्पणियाँ