कनिका ढिल्लों के सपोर्ट में आई इंडस्ट्री

तापसी पन्नू की फिल्म 'हसीन दिलरुबा' की राइटर कनिका ढिल्लों हैं, जो इन दिनों खूब चर्चा में हैं। ट्रेलर रिलीज होने के बाद उन्हें खूब सराहा जा रहा है और 'हसीन दिलरुबा' का क्रेडिट भी उन्हें ही दिया जा रहा है, लेकिन लगता है कि फिल्म के स्क्रीनराइटर नवजोत गुलाटी को यह बात बिलकुल पसंद नहीं आई। उन्होंने सोशल मीडिया पर इस बारे में लिखा भी।

kanika-dhillon-get-supports-from-industry-as-she-step-towards-writers-credit

ओटीटी प्लेटफॉर्म के उदय और बड़े पैमाने पर कॉन्टेंट की आमद के साथ, लेखन परम राजा बन गया है. लेखकों के लंबे समय से बकाया श्रेय को आखिरकार स्वीकार किया जा रहा है और इस खेल को बदलने वाली कहानी के पीछे की ताकत प्रसिद्ध लेखिका कनिका ढिल्लों हैं।

पॉजिटिव ट्रेंड की शुरुआत करते हुए कनिका 'हसीन दिलरुबा' के ट्रेलर के साथ शीर्ष बिलिंग प्राप्त की है। कनिका को पर्दे पर कुछ सबसे प्रगतिशील और निडर महिला पात्रों को गढ़ने के लिए जाना जाता है, 'मनमर्जियां' की 'रूमी' से लेकर 'गिल्टी' की 'नानकी' तक 'हसीन दिलरुबा' की 'रानी' तक।

ट्रेलर में उचित श्रेय पाने के लिए कनिका की उपलब्धि एक बहुत जरूरी कदम है। अपनी आवाज से लेखिका ने और भी कई महिला लेखकों के लिए मार्ग प्रशस्त किया है।

ट्विटर पर फिल्म निर्माता जय मेहता ने लिखा, 'धन्यवाद, आपने खेल बदल दिया है। ट्रेलर्स में लेखकों को श्रेय दिया जाना चाहिए था। इस तरह के घृणित बयान देने वाले मूर्खों के साथ जुड़ने से बचें। यह भयावह है कि हमारी बिरादरी का कोई व्यक्ति इस बकवास को जोर से कहेगा।'

लिंगवाद का आह्वान देते हुए, कनिका ने लेखक नवजोत गुलाटी को उनकी गलत टिप्पणी के लिए भी फटकार लगाई।

अपने 'हसीन दिलरुबा' लेखक के समर्थन में आते हुए, तापसी ने ट्वीट किया, 'एक लेखक को श्रेय देने के लिए एक प्रगतिशील कॉल एक महिला की सफलता का श्रेय जिस घर में वह शादी करती है या जिस पुरुष से शादी करती है, उसे श्रेय देने की सदियों पुरानी कुप्रथा ने एक सेक्सिस्ट शेखी में बदल दिया। समान श्रेय के लिए आपका धर्मी आह्वान।'

इसी तरह, अकिता चौहान ने कहा, 'आप वही करे जो करते हो कनिका. आपके पास जो कुछ भी है वह किसी भी लेखक के लिए सबसे पहले है और वास्तव में ईर्ष्यापूर्ण है। साथियों के रूप में, हमें आपकी खोज से प्रेरित होने और अपने दृष्टिकोण को व्यापक बनाने की जरूरत है, न कि हमारे धूर्त-ट्वीट निराशाएं. नियत समय में, हम सभी को अपने व्यक्तिगत काम पर ध्यान केंद्रित करने के लिए हमारे योग्य उचित आधार मिलेगा।'

उनके अलावा, अनिरुद्ध गुहा, विवेक अग्निहोत्री, और दिशा रिंदानी जैसे कुछ नाम कनिका को बधाई देने और सेक्सिज्म को बंद करने के लिए आगे आए।

दरअसल, कनिका ढिल्लों को फिल्म का क्रेडिट दिए जाने पर नवजोत गुलाटी ने राइटर को लेकर 'सेक्सिस्ट' कमेंट कर दिया है। नवजोत गुलाटी ने कहा, 'अगर आप सेलिब्रिटी स्क्रिप्टराइटर के तौर पर अपनी पहचान बनाना चाहती हैं तो किसी जान पहचान के निर्माता से शादी कर लीजिए।'

नवजोत ने अपने कमेंट के जरिए कनिका ढिल्लों के पति हिमांशु शर्मा की ओर इशारा किया है, जो खुद एक सेलिब्रेटेड राइटर हैं। हिमांशु शर्मा, आनंद एल रा के करीबी दोस्त हैं। हिमांशु 'हसीन दिलरुबा' के निर्माताओं से भी एक हैं।

संबंधित ख़बरें 

टिप्पणियाँ