सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड होल्डर गीतकार समीर

अनगिनत हिट गाने देने वाले गीतकार समीर अनजान ने एक अनूठा रिकॉर्ड कामयब कर लिया है। जी हां, वे बॉलीवुड के पहले गीतकार हैं, जिन्होंने अपने 30 साल के सफर में तक़बरीन 650 फिल्मों के लिए 4000 से भी ज्यादा गाने लिखें हैं। तभी तो उन्हें गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया है। सबसे मज़ेदार बात तो यह है कि जिस कैटेगरी में समीर को शामिल किया गया है, वो भी उनके बारे में जानने के बाद ही बनाई गई है।

समीर ऐसे पहले गीतकार हैं, जिनका नाम गिनीज बुक में शामिल हुआ है।
मुंबई। दुनियाभर के अद्भुत और नए रिकॉर्ड बनाने वालों में बॉलीवुड के मशहूर गीतकार और कवि समीर अनजान का नाम शामिल गया है हो। सबसे ज्यादा गाने लिखने के लिए समीर का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की किताब में दर्ज चुका है हो। उन्हें इस अचीवमेंट का सटिफिकेट भी दिया गया।

मशहूर गीतकार अनजान के बेटे समीर पिछले 30 सालों से फिल्मों में गाने लिख रहे हैं और उन्होंने अनगिनत हिट गाने लिखे हैं। समीर का पूरा नाम शीतला पांडेय है और उनका घर का नाम राजन है। वे  30 सालों के सफ़र में क़रीब 650 फिल्मों में क़रीब 4000 गाने लिखे हैं। किसी भी गीतकार ने अब तक इतने गाने नहीं लिखे।

हालांकि गिनीज बुक में ऐसी कोई कैटेगरी नहीं थी, लेकिन टीम जब मुंबई में रिसर्च कर रही थी, तभी पाया की समीर ने सबसे ज़्यादा गीत लिखे हैं और उसके बाद गिनीज बुक में यह नई कैटेगरी बनाकर समीर का नाम शामिल किया गया।

समीर ने एक ही निर्माता के साथ सबसे ज़्यादा फिल्मों में भी गाने लिखे हैं। उन्होंने निर्माता वासु भगनानी के लिए 25 फिल्मों में गाने लिखे हैं। वासु भगनानी की फिल्म 'कुली नंबर-1' से लेकर फिल्म 'वेलकम टू कराची' तक सभी फिल्मों में गाने लिखे हैं।

समीर आज भी गाने लिख रहे हैं और नई-नई प्रतिभाओं और आज के दौर के लेखकों और गीतकारों के सामने बॉलीवुड में डटकर खड़े हैं और गाने लिख रहे हैं।

संबंधित ख़बरें
आगे शाहरुख पर पथराव, सलमान का स्वागत