सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

'फैन' एक 'जोखिम' भरा फैसला था : शाहरुख खान

अपनी हालिया रिलीज़ फिल्‍म 'फैन' को दर्शकों से मिल रही वाह-वाही का आनंद उठा रहे शाहरुख खान 'फैन' फिल्‍म को करने के फैसले को 'जोखिम' भरा कह रहे हैं। साथ ही उन्‍होंने यह भी साफ किया कि दर्शकों को 'फैन' के सीक्‍वल का इंतज़ार नहीं करना चाहिए। क्‍योंकि वह नहीं बनेगी, अनबत्‍ता इस फिल्‍म के निर्देशक मनीष शर्मा के साथ दूसरी फिल्‍म की कहानी पर काम जरूर शुरू हो गया है

अभिनेता शाहरुख खान
मुंबई। बॉलवुड के बादशाह खान इन दिनों बहुत खुश हैं। खुशी की वजह है उनकी हालिया रिलीज़ फिल्‍म 'फैन' को दर्शकों का मिल रहा प्‍यार है। हालांकि, अपने इस फैसले को वो जोख्‍ािमभरा कह रहे हैं। लेकिन इस जोखिम को उठाने के पीछे की वजह बताते हुए कहते हैं कि मैं दर्शकों के सामने कुछ ऐसा लाना चाहता था, जो पहले कभी देखा नहीं हो। 

शाहरुख ने बताया कि 'फैन' ऐसी फिल्म नहीं है, जिसे मसाला फिल्म पसंद करने वाले आम दर्शक पसंद करेंगे। हमने इस उम्मीद के साथ जोखिम मोल लिया कि दर्शक इसे पसंद करेंगे, लेकिन उन्हें गाने और डांस चाहिए। मैं अवास्तविक नहीं सोचता हूं। 

लीक से हटकर फिल्‍में नहीं चलीं 

शाहरुख ने अपने बीस साल के करियर में 'दिलवाले दुल्हिनया ले जाएंगे', 'कुछ कुछ होता है', 'ओम शांति ओम', 'चेन्‍नई एक्‍सप्रेस', 'हैप्‍पी न्‍यू ईयर' सरीखी कई ब्लॉकबस्टर फिल्में दीं हैं। लेकिन उनकी लीक से हटकर बनी फिल्‍में जैसे  'स्‍वदेश' और 'चक दे इंडिया' सफल तो रहीं, लेकिन ब्‍लॉकबस्‍टर की लिस्‍ट में नहीं आ पाईं। बॉक्‍स ऑफिस रिपोर्ट भी उतनी अच्‍छी नहीं रही। 

इस बारे में वे कहते हैं‍ कि मेरी हालिया फिल्म 'दिलवाले' में कारें उड रही थीं, उसमें नृत्य था और वे सभी चीजें थीं, जो मसाला फिल्म पसंद करने वाले दर्शक चाहते हैं और जिन्हें मसाला फिल्म पसंद नहीं करने वाले दर्शक नहीं देखते हैं। उन्होंने कहा कि हम जब 'स्‍वदेश' बना रहे थे, तो मैंने आशुतोष गोवारिकर से कहा था कि मुझे उम्मीद है कि आपको पता होगा कि यह फिल्म कमर्शियल फिल्मों जितना कारोबार नहीं कर पाएगी। 

नई सोच की सराहना

शाहरुख का माानना है कि जब नई सोच का फिल्मकार आता है और स्‍टार्स तक पहुंच नहीं होने के कारण नए लोगों के साथ कुछ नया बनाता है, तो मैं इसकी वास्तव में सराहना करता हूं। मुझे लगता है कि यह और भी अधिक सराहनीय है, जब एक स्थापित निर्देशक, निर्माता, अभिनेता 'फैन' की तरह कुछ असाधारण करता है। 

नए किरदारोंं से उत्‍साहित

शाहरुख ने कहा कि वह स्क्रीन पर अलग किस्म के किरदार इसलिए चुनते हैं क्योंकि उन्हें ये उत्साहित करते हैं। वे कहते हैं कि एक व्यक्ति के रुप में ये किरदार मुझे आगे बढ़ाते हैं क्योंकि मुझे लगता है कि मैंने कुछ अलग किया। यह सिनेमा निर्माण के आपके तरीके को भी विस्तार देता है और फिर छह महीने बाद आप एक कमर्शियल फिल्म बना सकते हैं। शाहरुख हॉलीवुड अभिनेता विल स्‍मिथ का उदाहरण देते हुए समझाते हें कि वो कारोबार के लिहाज से कुछ फिल्‍में करते हैं और उनके साथ ही कुछ ऐसी फिल्में भी बनाते हैं, जो उतनी संख्या हासिल नहीं कर पाती। मुझे लगता है कि अधिकतर अभिनेताओं को ऐसी कोशिश करनी चाहिए। 

दर्शकों के प्रकार

शाहरुख ने बातचीत में दर्शकों के प्रकार पर भी चर्चा की। उन्‍होंने बताया कि दर्शक दो प्रकार के होते हैं। एक दर्शक वर्ग वह है जो सोचने और बात करने वाला होता है, जो विश्व सिनेमा देखता है और मानता है कि हमारे सिनेमा को शीघ्र ही वहां तक पहुंचना चाहिए। वहीं दूसरा वर्ग ऐसे दर्शकों का है, जो अब भी एक निश्चित तरीके के मनोरंजन, मूल्यों और विचारों में भरोसा करताा है। 

सीक्‍वल नहीं आएगा 

एक फिल्‍म के सफल होने के बाद उसके सीक्‍वल की चर्चा होने लगती है। लिहाजा 'फैन' के सीक्‍वल की भी बात होने लगी है।लेकिन बकौल शाहरुख 'फैन' का सीक्‍वल नहीं बनेगा। 

हालांकि, वह निर्देशक मनीष शर्मा के साथ एक और फिल्म करने जा रहे हैं, जिसकी स्क्र‍िप्ट अलग है। शाहरुख ने बताया कि इस फिल्म में फैन मर जाता है, तो मुझे नहीं लगता कि इस फिल्म का कोई सीक्वल बनेगा।  इस फिल्म में शाहरुख को फेमस एक्टर आर्यन खन्ना और उसके जुनूनी फैन गौरव का किरदार निभाते देखा गया है। शाहरुख ने बताया कि वह मनीष के साथ एक और फिल्म करने जा रहे हैं, लेकिन इसकी कहानी 'फैन' से अलग है। 

शाहरुख ने बताया कि मनीष और मैं इस फिल्म में साथ काम कर रहे हैं, जो 'फैन' से मेल नहीं खाती।  यह एकदम अलग कहानी है और हम अगले साल इस फिल्म की शूटिंग शुरू करेंगे।  शाहरुख ने यह भी कहा कि उनके लिए इस फिल्म में आर्यन खन्ना का किरदार निभाना काफी मुश्किल रहा, क्योंकि यह उनके जीवन के काफी करीब था।

संबंधित ख़बरें
आगे कंगना रनौत करती थींं काला जादू- अध्‍ययन सुमन