सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

'सुल्तान' के नाम कई रिकॉर्ड

अभिनेता सलमान खान की फ़िल्म 'सुल्तान' ने कमाई के रिकॉर्ड को तोड़ने के साथ और भी कई रिकॉर्ड्स ध्वस्त किए हैं। इन टूटे रिकॉर्ड्स में से कुछ रिकॉर्ड्स तो सलमान के ही नाम थे। सलमान की फ़िल्म इस साल रिलीज़ हुई फ़िल्मों में सबसे बड़ी ओपनर रही। कुल मिलाकर कई रिकॉर्ड टूटे और क़ायम हुए हैं।

सलमान खान फिल्म 'सुल्तान' के एक सीन में
मुंबई। बॉलीवुड के 'बादशाह' की कुर्सी अब 'सुल्तान' के पास पहुंच गई है। हालिया रिलीज़ सलमान खान की फिल्म 'सुल्तान' की ताबड़तोड़ कमाई ने कई अभिनेताओं की नींदे उड़ दी होंगी। अब नींदे क्यों न हराम हो, जब सलमान की फ़िल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर कमाई के नए पैरामीटर तय करने के साथ कई रिकॉर्ड्स बनाए और तोड़े भी।

इस फिल्म सात दिनों में 200 करोड़ कमा चुकी है। ट्रेड एनालिस्ट तरण आदर्श के अनुसार 'सुल्तान' ने पहले दिन 36.54 करोड़, दूसरे दिन 37.32 करोड़, तीसरे दिन 31.67 करोड़, चौथे दिन 36.62 करोड़, पांचवे दिन 38.21, छठवें दिन 15.54 करोड़ और सातवें दिन 5 करोड़ की कमाई की है। अब ये फिल्म 200 करोड़ क्लब में शामिल हो चुकी है।

रिकॉर्ड्स की बातें 

-'सुल्तान' पहली ऐसी हिंदी फिल्म बन गई है, जिसने 200 करोड़ सात दिन में कमा लिए हैं। जबकि 'पीके', 'बजरंगी भाईजान' और 'धूम 3' को 200 करोड़ क्लब में शामिल होने में 9 दिन लग गए थे।

- सलमान खान की ये तीसरी फिल्म है, जो 200 करोड़ क्लब में शामिल हुई है। इससे पहले उनकी फ़िल्म 'किक' और 'प्रेम रतन धन पायो' इस क्लब में शामिल है। जबकि 'बजरंगी भाईजान' 300 करोड़ क्लब में शामिल हो गई थी।

- पहले दिन कुल 36 करोड़ कमाकर 'सुल्तान' इस साल की सबसे बड़ी ओपनर फिल्म बन गई है। वहीं इस साल रिलीज हुई शाहरुख खान की फिल्म 'फैन' ने करीब 19 करोड़ की कमाई की थी और अब इस फिल्म को पछाड़ 'सुल्तान' नंबर वन हो गई है।

-ईद पर रिलीज़ होने वाली फिल्मों में भी पहले दिन कमाई के मामले में ये फिल्म पहले नंबर पर आ गई है। इससे पहले ईद पर रिलीज होने वाली फिल्मों में नंबर एक पर शाहरुख की फिल्म 'चेन्नई एक्सप्रेस' काबिज थी। 'चेन्नई एक्सप्रेस' ने कुल 33.1 करोड़ की कमाई की थी।

लेकिन अब 'सुल्तान' ने इसका रिकॉर्ड तोड़ दिया है। हालांकि अब भी शाहरुख की फिल्म 'हैपी न्यू ईयर' के नाम पहले दिन सबसे ज्यादा कमाई का रिकॉर्ड है, जिसने पहले दिन करीब 44 करोड़ कमाई की थी।

-'सुल्तान' ने रिलीज से पहले ही एक रिकॉर्ड बना लिया था। इस फिल्म के रिलीज होने से तीन दिन पहले से ही एडवांस बुकिंग शुरू हो गई थी। रिलीज से पहले ही इस फिल्म ने एडवांस बुकिंग से करीब 20 करोड़ कमा लिए थे। ये बुकिंग सलमान की बाकी फिल्मों 'बजरंगी भाईजान' और 'किक' से बहुत ज्यादा है।

-पहले दिन की कमाई की बात करें तो स्पोर्टस पर बनने वाली फिल्मों की बात की जाए तो ये फिल्म भी उस लिस्ट में सबसे ऊपर दर्ज गई है हो। स्पोर्ट्स पर बनी फिल्म 'भाग मिल्का भाग' ने पहले दिन करीब 9 करोड़ और 'मैरी कॉम' ने करीब 8.4 करोड़ की कमाई की थी।

-पहले दिन की कमाई के मामले में सलमान खान ने अपनी फिल्मों की कमाई का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। सलमान की फिल्म 'एक था टाइगर' ने भी पहले दिन 33 करोड़, 'बजरंगी भाईजान' 27.25 करोड़ और 'किक' ने 26.52 ने करोड़ की कमाई की थी। ये तीनों फिल्में भी ईद पर ही रिलीज हुई थीं।

-सलमान की अब तक दो फिल्में बुधवार को रिलीज हुई हैं। एक तो 'सुल्तान' है और दूसरी 'एक था टाइगर'। इस कैटगरी में भी सुल्तान नंबर वन पर काबिज हो गई है। बता दें कि 'एक था टाइगर' ने पहले दिन करीब 33 करोड़ की कमाई की थी।

-ये फिल्म सलमान खान की ऐसी पहली बड़ी फिल्म बन गई है जिसने तीन दिनों में 105 करोड़ की कमाई कर ली है। इससे पहले 'बजरंगी भाईजान' ने तीन दिनों में 102 करोड़ और 'प्रेम रतन धन पायो' ने तीन दिनों में 101 करोड़ की कमाई की थी।

-साल 2016 में 100 करोड़ क्लब में शामिल होने वाली ये तीसरी फिल्म है। इससे पहले अक्षय कुमार की 'एयरलिफ्ट', 'हाउसफुल 3' इस क्लब में शामिल हैं। और अब 'सुल्तान' ने तीन दिन में ही ये आंकडा़ पार कर लिया है।

-ये सलमान खान 10 वीं ऐसी फिल्म है जो 100 करोड़ क्लब में शामिल हो गई है। इससे पहले दबंग (2010), रेडी (2011), बॉडीगार्ड (2011), एक था टाइगर (2012), दबंग 2 (2012, जय हो (2014), किक (2014), बजरंगी भाईजान (2015), प्रेम रतन धन पायो (2016), सुल्तान (2016)।

-सलमान की अब तक दो फिल्में बुधवार को रिलीज हुई हैं। एक तो 'सुल्तान' है और दूसरी 'एक था टाइगर'। इस कैटगरी में भी सुल्तान नंबर वन पर काबिज हो गई है। बता दें कि 'एक था टाइगर' फिल्म पांच दिनों में 100 करोड़ के क्लब में शामिल हुए थी।

-स्पोर्ट्स पर बनने वाली फिल्मों की बात की जाए तो ये फिल्म भी उस लिस्ट में सबसे ऊपर दर्ज हो गई है.स्पोर्ट्स पर बनी फिल्म 'भाग मिल्खा भाग' ने पहले तीन दिनों में 52.44 करोड़ की कमाई की थी। प्रियंका चोपड़ा की फिल्म 'मैरी कॉम' ने भी शुरुआती दिन दिनों में करीब 12.7 करोड़ की कमाई की थी।

-पांच दिनों के ओपनिंग वीकेंड में 180 करोड़ कमाने वाली सलमान की ये पहली फिल्म बन गई है। इससे पहले ये रिकॉर्ड 'प्रेम रतन धन पायो' के नाम था जिसने 129.77 करोड़ की कमाई की थी।

-सिर्फ सलमान ही नहीं ये फिल्म अभिनेत्री अनुष्का शर्मा की भी ऐसी पहली फिल्म बन गई है जिसने ओपेनिंग वीकेंड में 180 करोड़ की कमाई की है। इससे पहले अनुष्का की फिल्म 'पीके' के नाम ये रिकॉर्ड था। 'पीके' ने 95.21 करोड़ कमाए थे।

-ये फिल्म यशराज के बैनर तले बनी है। यशराज के लिए भी इतनी कमाई ऐतिहासिक है। अब तक ये रिकॉर्ड आमिर खान की फिल्म 'धूम 3' के नाम था जिसने ओपेनिंग वीकेंड में 107 करोड़ की कमाई की थी।

-ईद पर रिलीज होने वाली फिल्मों में भी सुल्तान सबसे ऊपर है। इससे पहले ईद पर सबसे ज्यादा कमाई का रिकॉर्ड सलमान खान की ही फिल्म 'बजरंगी भाईजान' के नाम था जिसने 102 करोड़ की कमाई की थी।

-स्पोर्ट्स पर बनी फिल्मों में भी ओपनिंग वीकेंड में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई है। इससे पहले 'भाग मिल्खा भाग' ने 32 करोड़ और 'मैरी कॉम' ने 28 करोड़ की कमाई की थी।

-वर्ल्डवाइड 'सुल्तान' ने महज पांच दिनों में तकरीबन 350 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर ली है।

-'सुल्तान' ने पाकिस्तान में रिलीज होने के बाद पहले पांच दिनों में 15 करोड़ रुपये का कारोबार किया है। यह भी एक नया रिकार्ड है।

-पांचवे दिन के कलेक्शन (38 करोड़) के मामले में सुल्तान ने 'हैपी न्यू ईयर' को पीछे छोड़ दिया है। 'हैपी न्यू ईयर' ने पांचवे दिन 29 करोड़ कमाए थे।

-चार दिनों में अब तक सबसे ज्यादा कमाई का रिकॉर्ड भी 'सुल्तान' ने अपने नाम किया है। 'सुल्तान' ने चार दिनों में 142 करोड़ की कमाई की है। इससे पहले ये रिकॉर्ड आमिर खान की फिल्म 'धूम 3' के नाम था जिसने 128 करोड़ की कमाई की थी।