नंदिता के ‘मंटो’ बने नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी

बेबाक लेखक सआदत हसन मंटो पर अभिनेत्री से निर्देशक बनी नंदिता दास फिल्म बनाने जा रही हैं। ‘मंटो’ नाम से बन रही फिल्म की चर्चा तो गाहे-बगाहे होती ही रहती थी, लेकिन अब नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी ने फिल्म ‘मंटो’ में अपने लुक को रिवील कर दिया है। इस फिल्म में शबाना आज़मी भी अहम किरदार निभाने वाली हैं।

nawazuddin sidiqui as saadat hasan manto in a scene of Movie Manto
मुंबई। अभिनेत्री नंदिता दास 40-50 के दशक के बेबाक लेखक सआदत हसन मंटो पर फिल्म बनाने जा रही हैं और इसकी चर्चा काफी पहले से हो रही थी। लेकिन अब इस फिल्म में ‘मंटो’ की केंद्रिय भूमिका निभाने जा रहे अभिनेता नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी ने अपने लुक को रिवील कर दिया है। यह एक बायोपिक है।

आपको बता दें कि साल 2009 में आई फिल्म ‘फिराक़’ से नंदिता ने निर्देशन के क्षेत्र में कदम रखा था। यह फिल्म गुजरात दंगो पर आधारित थी। इस फिल्म में भी नवाज़ अहम किरदार में नज़र आए थे। 

वहीं अपने दमदार अभिनय क्षमता के लिए माने जाने वाले नवाज़ुद्दीन की हालिया रिलीज़ फिल्म ‘रईस’ की काफी प्रशंसा हो रही है। इस फिल्म में शाहरुख़ के साथ नवाज़ भी अहम भूमिका में थे। इसके अलावा कुछ दिनों पहले रिलीज़ हुए छोटे बजट की फिल्म ‘हरामखोर’ से भी नवाज़ ने सबका दिल जीता है। 

अब नवाज़ अपनी अगली फिल्म ‘मंटो’ को लेकर तैयरियों में जुट गए हैं और इस फिल्म को लेकर वो काफी उत्साहित हैं। नंदिता दास के निर्देशन में बन रही इस फिल्म को लेकर काफी वक्त से ख़बरों का बाज़ार गर्म था। साथ ही इस फिल्म की शूटिंग शुरू होने के कयास लगाए जा रहे थे। 

अब इन कयासों पर विराम लगाते हुए नवाज़ ने अपने ट्विटर अकाउंट एक तस्वीर साझा की, जिसमें लिखा है ‘मंटो आज भी हमारे साथ है और कल भी, वे जो हमारे बाद आएंगे उन्हें अपने साथ पाएंगे...आज़ाद कलम से’।


जद्दन बाई बनेंगी शबाना

इस फिल्म में ‘जद्दन बाई’ की भूमिका शबाना आज़मी निभाने वाली हैं। जद्दन बाई हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की पहली म्यूज़िक डायरेक्टर थीं। इसके साथ ही वो कुछ फिल्मों में बतौर अदाकारा और निर्माता भी जुड़ी थीं। 

जद्दन बाई मशहूर अदाकारा नर्गिस की मां और अभिनेता संजय दत्त की नानी थीं। कहा जाता है कि सआदत हसन मंटो को जद्दन बाई काफी करीब से जानती थीं। यहां तक कि मंटो ने जद्दन के बारे में लिखा भी है। 

नंदिता ने इस किरदार के लिए शबाना को चुना है। दरअसल, शबाना आज़मी और नंदिता दास की बॉन्डिग जबरदस्त रही है। दीपा मेहता की फिल्म ‘फायर’, फिर ‘वाटर’ में काम किया है। फिल्म ‘वाटर’ के लिए तो दोनों ने अपना सिर भी मुंडवा दिया था। आपको बता दें कि जद्दन बाई गाना भी गाती थीं। इसलिए शबाना फिल्म में खुद गाना भी गाते हुए दिखेंगी।

ओम पुरी भी होते ‘मंटो’ का हिस्सा

इस फिल्म में दिवंगत अभिनेता ओम पुरी भी महत्वपूर्ण भूमिका में नज़र ने वाले थे, लेकिन उनकी असमायिक निधन से इस फिल्म की टीम को कसक रह गई। इस बात का जिक्र नवाज़ ने अपने ट्वीट में करते हुए लिखा था कि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कलाकारों में से एक और मेरी और कई अन्य लोगों की प्रेरणा थे। मैं उनके साथ ‘मंटो’ में काम करने वाला था, लेकिन उनके निधन की ख़बर से सदमे में हूं।

‘मंटो’ कौन?

सआदत हसन मंटो। अपने दौर के सबसे लोकप्रिय, लेकिन विवादित और चर्चित लेखक रहे। इनकी लिखी कहानियां समाज के काले सच को दिखाती थीं और इन्हीं कड़वी सच्चाई के चलते उनको कई बार पुलिस और अदालतों के चक्कर भी लगाने पड़े। एक लाइन जो इनके काम में अक्सर पढ़ी जाती थी- ‘अगर आपको मेरी कहानियां क़ाबिल-ए-बर्दाश्त नहीं लगती हैं, तो वो इसलिए क्योंकि ये वक़्त, ये दौर ही क़ाबिल-ए-बर्दाश्त नहीं है।’

यूं तो इनके बारे में कहने-लिखने को काफी कुछ है, लेकिन फिलहाल कुछ हिस्से और क़िस्से नवाज़ और नंदिता पर छोड़ देते हैं।

संबंधित ख़बरें
‘द गाज़ी अटैक’ का ट्रेलर हुआ जारी
इरफ़ान बनेंगे 'मंटो' !