89वां ऑस्कर अवॉर्ड : बेस्ट एक्टर केसी एफ्लैक, बेस्ट एक्ट्रेस एमा स्टोन

89वें अकादमी पुरस्कार ( ऑस्कर ) में बेस्ट फिल्म ‘मूनलाइट’, बेस्ट एक्टर केसी एफ्लैक, बेस्ट एक्ट्रेस एमा स्टोन, बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर माहेर्शला अली और बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस वियोला डेविस रहीं। हालांकि, इस प्रेस्टिजियस फिल्म अवॉर्ड फंक्शन में भी एक गड़बड़ हुई। दरअसल, बेस्ट फिल्म ‘मूनलाइट’ की जगह पर ‘ला ला लैंड’ की घोषणा हो गई, जिसे तुरंत ही सुधार लिया गया। 

बेस्ट एक्टर केसी एफ्लैक और बेस्ट एक्ट्रेस एमा स्टोन, बेस्ट एक्टर इन सपोर्टिंग एक्ट्रेस वियोला डेविस और बेस्ट एक्टर माहेर्शला अली
मुंबई। फिल्मों के लिए दिए जाने वाले पुरस्कारों में अकादमी पुरस्कार (ऑस्कर)  ख़ास अहमियत रखता है। साल 2017 के ऑस्कर अवॉर्ड्स की घोषणा हो चुकी है, जिसमें ‘मूनलाइट’ को बेस्ट फिल्म के ख़िताब से नवाज़ा गया। 

वहीं फिल्म ‘ला ला लैंड’ को सबसे ज़्यादा अवॉर्ड्स अपने नाम किए। इस फिल्म के खाते में 6 पुरस्कार जमा हुए, जबकि यह 14 कैटेगरी में नॉमिनेटेड थी। 

इसके अलावा बेस्ट एक्टर केसी एफ्लैक को फिल्म ‘मैनचेस्टर बाय द सी’, बेस्ट एक्ट्रेस एमा स्टोन को फिल्म ‘ला ला लैंड’, बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर माहेर्शला अली को फिल्म ‘मूनलाइट’ और बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस वियोला डेविस को फिल्म ‘फेंसेस’ के लिए पुरस्कार दिया गया। 

ऑस्कर में हुई चूक 

इस अवॉर्ड फंक्शन में एक जबरदस्त चूक भी हुई। दरअसल, बेस्ट फिल्म कैटेगरी में फिल्म ‘मूनलाइट’ ने खिताब अपने नाम किया था, लेकिन स्टेज पर फिल्म ‘ला ला लैंड’ के नाम की घोषणा हो गई। इस गड़बड़ के लिए अवॉर्ड के होस्ट जिमी किमेल ने अपनी ग़लती मानी।

अब हुआ ये कि प्रजेंटेटर वॉरेन बिट्टी को ‘बेस्ट फिल्म’ की कैटेगरी के विजेता के नाम की घोषणा करनी थी, लेकिन उनके हाथ में ग़लत कैटेगरी का लिफाफा आ गया। इसके बाद कुछ देर के लिए वो चुप हो गए, लेकिन तभी उनके साथ खड़ी लेडी प्रेजेंटर ने बेस्ट फिल्म के लिए ‘ला ला लैंड’ के नाम की घोषणा कर दी। हालांकि, तभी वहां मौजूद प्रोड्यूसर ने इसे ग़लत बताते हुए सही लिफाफा निकाला और फिल्म ‘मूनलाइट’ को बेस्ट फिल्म डिक्लेयर किया। 

माहेर्सला अली को ऑस्कर, देव हुए निराश

माहेर्शला अली को इस बार ऑस्कर में बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवॉर्ड मिला। यह उनको फिल्म ‘मूनलाइट’ के लिए दिया गया। यह पहला मौक़ा था, जब किसी मुस्लिम अभिनेता को यह पुरस्कार मिला है। इसी कैटेगरी में देव पटेल भी नॉमिनेटेड थे।

बता दें कि अली पहली बार नॉमिनेट हुए थे। फिल्म ‘मूनलाइट’ में अली ड्रग डीलर की भूमिका में थे। साथ ही अली फिल्म ‘हिडन फिगर्स’ में भी नज़र आए थे और इस फिल्म को भी ऑस्कर में नॉमिनेशन मिला था। 

ख़ैर, ऑस्कर अवॉर्ड जीतने का श्रेय अली ने अपने शिक्षक, निर्देशक बैरी जेनकिंस, अपनी पत्नी को दिया। अली ने स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवॉर्ड भी अपने नाम किया था। साथ ही अली को द गोल्डन ग्लोब्स अवॉर्ड्स में भी नॉमिनेशन मिला था। 

वहीं इस बार भारतीय मूल के अभिनेता देव पटेल के हाथ निराशा लगी। देव बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर की कैटेगरी नें नॉमिनेटेड थे। 

89वें ऑस्कर अवॉर्ड्स विनर्स की लिस्ट 

बेस्ट फिल्म – ‘मूनलाइट’
बेस्ट एक्ट्रेस - एमा स्टोन ‘ला ला लैंड’
बेस्ट एक्टर - केसी अफ्लैक ‘मैनचेस्टर बाय द सी’
बेस्ट एक्ट्रेस इन सपोर्टिंग रोल - वियोला डेविस ‘फेंसेस’
बेस्ट एक्टर इन सपोर्टिंग रोल - माहेर्शला अली ‘मूनलाइट’
बेस्ट डाक्यूमेंट्री फीचर - ओ.जे. मेड इन अमेरिका
बेस्ट साउंड एडिटिंग - अराइवल
बेस्ट साउंड मिक्सिंग - हेक्सॉ रिज
फॉरेन लैंग्वेज कैटेगरी – द सेल्समैन
बेस्ट एनिमेटेड शॉर्ट फिल्म - पाइपर
बेस्ट विजुअल इफेक्ट - जंगल बुक
बेस्ट सिनेमाटोग्राफी - ला ला लैंड
बेस्ट एनिमेटेड फिल्म - जूटोपिया
बेस्ट एक्शन शॉर्ट फिल्म - सिंग
बेस्ट डाक्यूमेंट्रीज़ शॉर्ट सब्जेक्ट - द वॉइट हेलमेट
बेस्ट मेकअप एंड हेअरस्टाइलिंग - सुसाईड स्क्वैड
बेस्ट कास्ट्यूम डिजाइन - फेंटास्टिक बीस्ट एंड व्हेयर टू फाइंड देम

संबंधित ख़बरें