‘कॉर्पस ब्राइड’ का हिंदी रूपांतरण तो नहीं है ‘फिल्लौरी’

इस सप्ताह अभिनेत्री अनुष्का शर्मा की बतौर निर्माता दूसरी फिल्म ‘फिल्लौरी’ रिलीज़ होने वाली है, लेकिन पहली नज़र में अनुष्का की फिल्म ‘फिल्लौरी’ और टिम बर्टन की फिल्म ‘कॉर्पस ब्राइड’ में काफी समानताएं देखने को मिल रही है। ये समानताएं महज संयोग है या इंस्परेशन के आधार पर बुनी कहानी, फिल्म देखने के बाद ही पता चलेगी। 

कार्पस ब्राइड और फिल्लौरी में हैं समानताएं
मुंबई। अनुष्का शर्मा की बतौर निर्माता दूसरी फिल्म ‘फिल्लौरी’ ने अपने ‘हिट’ होने के सारे आयाम खोलने शुरू कर दिए हैं। ट्रेलर से लेकर गाने तक इस फिल्म को काफी पसंद किया जा रहा है। वहीं फिल्म के प्रमोशन का भी काफी नायाब तरीक़ा इज़ाद किया गया था।

फिलहाल पूरी कहानी तो नहीं पता, लेकिन जारी ट्रेलर से इस फिल्म का वन लाइनर मिलता है। वह यह है कि एक लड़के की शादी अनजाने में एक भूतनी की ‘आत्मा’ से हो जाती है। इसके बाद वो लड़का उस ‘आत्मा’ से अपना पीछा छुड़ाने के लिए उसकी ख्वाहिश पूछता है। इस पूरे घटनाक्रम पर बुनी कहानी ही ‘फिल्लौरी’ है। 

ख़ैर, इस कथानक को देखने के बाद हॉलीवुड की एक फिल्म ‘कॉर्पस ब्राइड’ का ख़याल आता है। साल 2005 में आई टिम बर्टन की इस एनीमेशन फिल्म में भी एक लड़के की शादी अनजाने में ‘आत्मा’ से हो जाती है।


‘फिल्लौरी’ की कहानी

एक एनआरआई लड़के की कुंडली देखने से पता चलता है कि वो घोर मांगलिक है। इस दोष के निवारण के लिए उस लड़के की शादी एक पेड़ से करवा दी जाती है। 

अब जिस पेड़ से सूरज की शादी करवाई जाती है, उस पेड़ पर ‘शशि’ नाम का ‘आत्मा’ का वास रहता है। उसके बाद ‘शशि’ सूरज से खुद को पत्नी मानने को कहती है। इसके बाद ‘शशि’ अपनी प्रेम कहानी सूरज को सुनाती है। 

‘कॉर्पस ब्राइड’ की कहानी

वहीं फिल्म ‘कॉर्पस ब्राइड’ में विक्टर नाम के लड़के की कहानी है। शादी समारोह से पहले उसे अभ्यास करना होता है। बार-बार अभ्यास के दौरान वो नर्वस हो जाता है। अपनी नर्वसनेस से घबराकर वो नज़दीक के जंगल का ओर चला जाता है। 

जंगल में खुद को अकेला पाकर वो एक बार फिर अभ्यास करने की सोचता है। वो अभ्यास करने लगता है कि तभी एक्सीडेंटली उसके हाथ से अंगूठी छूट कर एक पेड़ की डाल में अटक जाती है। 

अंगूठी उस डाल में जाते ही भूकंप सा उठता है और वो पेड़ एक दुल्हन के रूप में तब्दील हो जाता है। दरअसल, वो पेड़ नहीं ‘आत्मा’ एमिली रहती है। उसकी शादी से पहले हुई उसका कत्ल हो जाता है। 

इसके बाद विक्टर, एमिली से खुद का पीछा छुड़ाने में नाकाम रहता है, तो आखिर में उस ‘आत्मा’ एमिली से शादी करने का मन बना लेता है, लेकिन बाद के घटनाक्रम में ‘आत्मा’ को मुक्ति और लड़के को उसकी असली प्रेमिका मिल जाती है। 

फिल्म ‘कॉर्पस ब्राइड’ में जॉनी डेप ने विक्टर के कैरेक्टर को और हेलेन बोहमेन ने एमिली के कैरेक्टर को अपनी आवाज़ दी थी। 

दोनों कहानियों के वन लाइनर तो एक-दूसरे के समान होने की ओर इशारा तो कर रहे हैं। अब ऐसे सवाल यह उठता है कि क्या बॉलीवुड की एक और फिल्म हॉलीवुड की फिल्म से ‘इंस्पायर’ हो गई है? 

संबंधित ख़बरें