सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

प्रसून जोशी ने ‘तूफान सिंह’ को किया ‘बैन’

नए-नवेले सीबीएफसी प्रसून जोशी ने फिल्म इंडस्ट्री को पहला झटका दे ही दिया। उनके कार्यकाल में सेंसर में आई पहली फिल्म को ‘बैन’ कर दिया। पंजाबी फिल्म ‘तूफान सिंह’ को सीबीएफसी ने ‘बैन’ कर दिया। 

प्रसून जोशी  ने फिल्म तूफान सिंह को किया बैन
मुंबई। कुछ दिनों पहले ही गीतकार प्रसून जोशी ने सीबीएफसी अध्यक्ष का पदभार संभाला है। उनके कार्यकाल की शुरुआत हो चुकी है। कार्यकाल की शुरुआत में आई पहली फिल्म को ही प्रसून ने बैन कर दिया। 

पंजाबी फिल्म ‘तूफान सिंह’ को ‘बैन’ कर दिया गया। बघेल सिंह के निर्देशन में बनी इस पजाबी फिल्म में रंजीत बावा मुख्य भूमिका में हैं। इस फिल्म का नायक देश के सिस्टम और राजनीति में फैले भ्रष्टचार को ख़त्म करने के लिए आतंकवादी गतिविधियों का सहारा लेता है। फिल्म के हिंसात्मक कंटेट को देखते हुए सेंसर बोर्ड ने इस फिल्म पर बैन लगा दिया। 

वहीं सीबीएफसी के सूत्रों का कहना है कि फिल्म में ‘तूफान सिंह’ एक आतंकवादी है, जो भ्रष्ट नेताओं और पुलिसवालों की निर्मम हत्या करता है। लेकिन सबसे ज़्यादा आपत्तिजनक बात यह है कि फिल्म के नायक की तुलना शहीद भगत सिंह से की गई है। यह फिल्म क्रूर और अराजक है। हम समाज में इस तरह की क्रूरता के संदेश के वाहक नहीं बन सकते। 

ख़ास बात यह है कि यह फिल्म ओवरसीज़ में यह फिल्म 4 अगस्त को रिलीज़ हो चुकी है, जबकि भारत में इसका भविष्य अधर में है।

संबंधित ख़बरें