‘मणिकार्णिका’ का विरोध करने वालों को के वी विजयेंद्र ने दिया जवाब

अभी फिल्म ‘पद्मावत’ का विरोध पूरी तरह थमा भी नहीं कि ‘मणिकार्णिका’ के विरोध में आवाजें उठने लगीं। कंगना रनौत अभिनीत फिल्म ‘मणिकार्णिका’ के विरोध में उठ रहे सवालों को फिल्म के स्क्रीनप्ले राइटर के वी विजयेंद्र प्रसाद ने तगड़ा जवाब दिया है। 

मणिकार्णिका में कंगना रनौत
मुंबई। राजस्थान के कुछ धार्मिक संगठनों ने झांसी की रानी लक्ष्मीबाई पर बन रही फिल्म ‘मणिकार्णिका’ का विरोध करना शुरू कर दिया है। संगठन का दावा है कि कंगना रनौत अभिनीत फिल्म ‘मणिकार्णिका’ में लक्ष्मीबाई का अंग्रेज अफसर से प्रेम संबंध दिखाया जा रहा है। साथ ही कई तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर भी पेश किया जा रहा है।

इन आरोपों का जवाब ‘बाहुबली’ के राइटर और अब ‘मणिकार्णिका’ को लिखने वाले के वी विजयेंद्र प्रसाद दिया है। उन्होंने जवाब देते हुए कि ‘मणिकार्णिका’ को लेकर परेशान होने की ज़रूरत नहीं है। मैंने उन्हें सम्मानजनक तरीक़े से चित्रित किया है।

वे योद्धा थीं और अंग्रेजों के खिलाफ जंग लड़ी थी। वे मेरी पसंदीदा महिला लीडर हैं। मैं बचपन से उनके बारे में पढ़ता आया हूं। मैं उन्हें हमेशा प्रेरणात्मक तरीक़े से ही पेश करूंगा। 

विजयेंद्र प्रसाद ने विरोध करने वालों को भरोसा दिलाते हुए कहा कि इस फिम ऐसा कोई भी सीन नहीं है, जो रानी लक्ष्मीबाई की गरिमा को ठेस पहुंचाता हो। इस फिल्म में लक्ष्मीबाई को देखकर गर्व महसूस होगा। 

फिल्म के टाइटल के बारे में बात करते हुए विजयेंद्र प्रसाद ने कहा, ‘फिल्म का टाइटल ‘मणिकार्णिका’ इसलिए है, क्योंकि यह उनका नाम था। वे काशी में पैदा हुई थीं और वहां का मणिकार्णिका घट प्रसिद्ध था।

इसलिए उनके अभिभावकों ने उन्होंने यह नाम दिया था। यही नहीं, मैंने अपनी बेटी का नाम भी मणिकार्णिका रखा था। अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि मेरे दिल में रानी लक्ष्मीबाई के लिए कितना आदर है।’

वहीं फिल्म के प्रोड्यूसर्स ने भी यही बात दोहराई कि रानी लक्ष्मीबाई के बारे में कोई भी तथ्य ग़लत नहीं दिखाया गया है। 

वहीं फिल्म से जुड़े एक सूत्र ने यह भी कहा कि ‘मणिकार्णिका’ अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दी गई है। हालांकि, यह स्थगन किसी विरोध के कारण नहीं है। बल्कि फिल्म बनने में अभी वक़्त लगेगा।

ख़बरें थीं फिल्म ‘मणिकार्णिका’ अगस्त में रिलीज़ हो सकती है। फिलहाल इसके रिलीज़ डेट को लेकर कोई पुख्ता जानकारी हासिल नहीं हुई है।

संबंधित ख़बरें