सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

अमिताभ बच्चन की अनरिलीज़्ड फिल्म्स

अमिताभ बच्चन अपनी फिल्म ‘शूबाइट’ को रिलीज़ करने की दरख्वास्त प्रोड्यूसर्स और डायरेक्टर से कर रहे हैं। वहीं डायरेक्टर शूजित सरकार ने तो यहां तक कह दिया है कि फिल्म को रिलीज़ करवाने के लिए वो अपना घर तक बेचने को तैयार हैं। परसेप्ट पिक्चर कंपनी और यूटीवी प्रोडक्शन के झगड़े में फंसी यह फिल्म लंबे अरसे से रिलीज़ की राह देख रही है। लेकिन आपको पता है कि अमिताभ बच्चन की यह पहली अनरिलीज़ फिल्म नहीं है। उनकी अनरिलीज़्ड फिल्मों की कतार लंबी है। इस रिपोर्ट में जानिये अमिताभ बच्चन की अनरिलीज़्ड फिल्म्स। 

अमिताभ बच्चन की अनरिलीज्ड फिल्म्स
मुंबई। महानायक अपनी फिल्म ‘शूबाइट’ को रिलीज़ करवाने के लिए ट्विटर पर गुहार लगा रहे हैं, क्योंकि वो नहीं चाहते कि अनरिलीज़्ड फिल्मों की फेहरिस्त में यह फिल्म भी शामिल हो। वैसे अमिताभ बच्चन की कई ऐसी फिल्में हैं, जो शुरू तो हुईं, लेकिन थिएटर तक पहुंच न पाईं। इन फिल्मों में से कुछ पूरी तरह तैयार हैं, तो कोई शूटिंग की राह ताकती डिब्बे में ही सो गई हैं। 

अब भला अमिताभ बच्चन जैसे अभिनेता की फिल्में भी डिब्बाबंद हो सकती हैं। बिलकुल हो सकती हैं। रिलीज़ को तरसती रह सकती हैं, और दर्शकों तक पहुंचना उन फिल्मों के नसीब में नहीं। आइए देखते हैं, अमिताभ बच्चन की रिलीज़ को तरसती फिल्म्स। 

शिवा 

साल 1970 में अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘शिवा’ शुरू हुई। सत्तर के दशक में बॉलीवुड में ‘बिछड़ना और मिलना’ थीम का चलन जोरों पर था। इसी थीम पर आधारित फिल्म ‘शिवा’ की घोषणा की गई। जहां फिल्म में अमिताभ बच्चन गर्म मिज़ाज के बड़े भाई का किरदार निभा रहे थे। वहीं छोटे भाई की भूमिका में रोमोश शर्मा था, जो अहिंसावादी थे। लेकिन फिर किन्ही अज्ञात कारणों से फिल्म बंद हो गई। 

यार मेरी ज़िंदगी

अशोक गुप्ता की इस फिल्म को बनने और फिर थिएटर तक पहुंचने में 35 साल लग गए। जैसे-तैसे करके यह फिल्म रिलीज़ तो हुई, लेकिन महज 20 प्रिंट में। मुंबई के अलावा महाराष्ट्र के कुछ शहरों में। अमिताभ बच्चन और शत्रुघ्न सिन्हा की मुख्य भूमिका वाली इस फिल्म की शूटिंग 1971 में शुरू हुई थी। शुरू में इस फिल्म का निर्देशन मुकुल दत्त कर रहे थे, लेकिन साल 1976 आते-आते क्रिएटिव डिफरेंसेस के चलते उन्होंने इस फिल्म से खुद को अलग कर लिया। फिर अशोक गुप्ता ने इस फिल्म की बागडोर संभाली। 1993 तक उन्होंने इस फिल्म को पूरा किया। उसके बाद इस फिल्म को रिलीज़ करने की जद्दो-जहद में जुट गए। आखिरकार साल 2008 में इस फिल्म को रिलीज़ मिली। 

अपना पराया 

यदि यह फिल्म बन जाती, तो शायद अमिताभ बच्चन और रेखा की पहली फिल्म कहलाती। ख़ैर साल 1972 में रेखा और अमिताभ ने फिल्म ‘अपना-पराया’ शुरू की, लेकिन कुछ सीन्स को शूट करने के बाद इसे बंद कर दिया गया। इस फिल्म के बाद ‘दो अनजाने’ में यह दोनों कलाकार नज़र आए। 

खुदा गवाह 

हम 1992 में रिलीज़ हुई मुकुल एस आनंद की ‘गुदा गवाह’ की बात नहीं कर रहे हैं, जिसमें श्रीदेवी दोहरी भूमिका थीं। हम बात कर रहे हैं साल 1978 में शुरू हुई मनमोहन देसाई की ‘खुदा गवाह’ की, जिसमें अमिताभ बच्चन की दोहरी भूमिका थी। इस फिल्म में अमिताभ के अपोज़िट परवीन बॉबी थी। लेकिन किन्हीं कारणों से यह फिल्म पूरी नहीं हो पाई। 

सरफरोश

मनमोहन देसाई ने अमिताभ बच्चन को लेकर साल 1979 में फिल्म ‘सरफरोश’ शुरू की थी, लेकिन फिल्म अज्ञात कारणों से डिब्बाबंद हो गई। इश फिल्म में अमिताभ एक अपराधी की भूमिका निभाने वाले थे। अमिताभ के अलावा फिल्म में ऋषि कपूर, कादर खान, शक्ति कपूर और परवीन बॉबी थीं।

टाइगर 

निर्देशक राकेश कुमार ने साल 1980 में अमिताभ बच्चन को लेकर फिल्म ‘टाइगर’ की शूटिंग शुरू की। अमिताभ के अलावा फिल्म में संजीव कुमार, रेखा और वहीदा रहमान भी अहम किरदारों में थे। कलाकारों और निर्माताओं के बीच पनपे विवाद के चलते फिल्म रिलीज़ नहीं हो पाई। 

खबरदार 

निर्देशक टी रामाराव कमल हासन और अमिताभ बच्चन को लेकर फिल्म ‘खबरदार’ बनाने जा रहे थे। फिल्म की घोषणा साल 1984 में कर दी गई थी, जिसमें अमिताभ बच्चन डॉक्टर के किरदार में और कमल हासन मरीज़ की भूमिका में नज़र आने वाले थे। लेकिन फिर यह फिल्म डिब्बाबंद हो गई। इसके बाद अमिताभ बच्चन और कमल हासन फिल्म ‘गिरफ्तार’ साथ में नज़र आए। यह फिल्म साल 1985 में रिलीज़ हुई थी। यदि ‘खबरदार’ बंद न होती, तो दोनों अभिनेता पहली बार इसी फिल्म में स्क्रीन शेयर करते। 

देवा 

अमिताभ बच्चन ने इंडस्ट्री के कई निर्देशकों के साथ काम किया है, लेकिन सुभाष घई के साथ उनकी एक भी फिल्म नहीं आई है। हालांकि, अमिताभ बच्चन को लेकर सुभाष घई ने साल 1987 में ‘देवा’ नाम की फिल्म की घोषणा की थी। इस फिल्म की एक सप्ताह तक शूटिंग भी चली, लेकिन फिर बंद हो गई। 

शिनाख्त 

टीनू आनंद ने साल 1988 में फिल्म ‘शिनाख्त’ की घोषणा की थी। अमिताभ बच्चन और माधुरी दीक्षित की मुख्य भूमिका वाली यह फिल्म सस्पेंस थ्रिलर जॉनर की थी। फिल्म के कुछ सीन्स शूट होने के बाद यह फिल्म बंद हो गई। फिल्म में माधुरी कॉलेज गोइंग गर्ल की भूमिका में थीं, जबकि अमिताभ एक सीक्रेट एजेंट के किरदार में थे। 

आलीशान 

टीनू आनंद ने माधुरी दीक्षित और आमिताभ बच्चन को लेकर अफने ड्रीम प्रोजेक्ट ‘आलीशान’ को शुरू किया, लेकिन फिर अमिताभ बच्चन फिल्म ‘मैं आजाद हूं’ की शूटिंग में व्यस्त हो गए और टीनू का यह सपना, बस सपना बन कर रह गया। 


रिश्ते

अमिताभ बच्चन और आमिर खान यशराज फिल्म्स की ‘ठग्स ऑफ हिन्दोस्तां’ में स्क्रीन शेयर करने वाले हैं। दो दिग्गज अभिनेताओं को एक ही फ्रेम में देखने का उत्साह दर्शकों में अभी से ही है। लेकिन कम लोग ही जानते होंगे कि आमिर और अमिताभ को लेकर एक फिल्म की घोषणा सालों पहले की गई थी। जी हां, इन्दर कुमार ने आमिर खान और अमिताभ बच्चन को लेकर फिल्म ‘रिश्ते’ का मुहुर्त मुंबई के होटल ओबेरॉय में किया था, लेकिन फिल्म मुहुर्त तक ही रह गई। 

तालिस्मान

विधु विनोद चोपड़ा ने अमिताभ के साथ मिल कर ‘तालिस्मान’ नाम के फिल्म की घोषणा की थी। राम माधवानी के निर्देशन में बनने वाली यह फिल्म एक योद्धा की कहानी पर आधारित थी। फिल्म में स्पेशल इफेक्ट्स का काफी प्रयोग होने वाला था, जिसमें काफी खर्चा आता। इस वजह से इस फिल्म को डिब्बाबंद कर दिया गया। फिल्म में अमिताभ बच्चन एक अय्यार की भूमिका में दिखते। 

बंधुआ

जेपी दत्ता ने अमिताभ बच्चन को लेकर साल 1989 में फिल्म ‘बंधुआ’ शुरू की थी, लेकिन सिर्फ एक दिन की शूटिंग के बाद ही फिल्म को बंद कर दिया गया। बताया जाता है कि यह जेपी दत्ता का महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट था, लेकिन अमिताभ के साथ उनकी पटरी नहीं बैठी और फिर फिल्म को बंद करना ही उनको मुफीद लगा। एच ए नाडियाडवाला इस फिल्म को प्रोड्यूस कर रहे थे, जबकि फिल्म में अमिताभ के अलावा पूजा बेदी और वहीदा रहमान भी थीं। 

परमवीर चक्र 

राज कपूर ने अमिताभ बच्चन को लेकर देशभक्ति फिल्म ‘परमवीर चक्र’ की घोषणा की थी। चेम्बूर के आर के स्टूडियो में इसका मुहुर्त भी हुआ, लेकिन फिल्म शुरू न हो सकी। 

साधु और संत 

फिल्म ‘जादूगर’ के साथ ही प्रकाश मेहरा ने फिल्म ‘साधु और संत’ की भी घोषणा की थी, लेकिन फिल्म शुरू न हो सकी। इस फिल्म में अमिताभ के अलावा मीनाक्षी शेषाद्री और मिथुन चक्रवर्ती थे। 

रास्ता

रमेश सिप्पी ने भी अमिताभ बच्चन और शशि कपूर को लेकर फिल्म ‘रास्ता’ की घोषणा की थी, लेकिन फिल्म शुरू न हो पाई।

संबंधित ख़बरें