सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

साल 2018 बॉलीवुड में कई रीमेक फिल्में होंगी रिलीज़

अब यदि यह कहा जाए कि साल 2018 बॉलीवुड के लिए रीमेक ईयर है, तो ग़लत न होगा। दरअसल, इस साल कुछ ज्यादा ही रीमेक फिल्में रिलीज़ होने वाली हैं। फिलहाल ‘बागी 2’, ‘धड़क’, ‘फन्ने खान’, ‘सिम्बा’ सरीखी कुछ फिल्मों की शूटिंग शुरू हो चुकी है, तो कुछ पूरी भी हो चुकी हैं। वहीं ‘रात और दिन’, ‘विक्रम वेधा’ और ‘वो कौन थी’ के रीमेक की ख़बरों ने ज़ोर पकड़ा है। 

फिल्म धड़क
मुंबई। एक तरफ पुराने गाने रीक्रिएट किए जा रहे हैं, तो वहीं पुरानी फिल्मों को नए कलेवर में परोसने की भी तैयारियों ने ज़ोर पकड़ा है। इस साल कई ऐसी फिल्में सिनेमाघरों में उतरेंगी, जो रीमेक होंगी। रीमेक बॉलीवुड का नया चलन बन गया है। आइए देखते हैं, कौन-कौन सी फिल्में रीमेक होकर सिनेमा के पर्दे पर उतर रही हैं। 

बागी 2

इस फेहरिस्त में सबसे पहला नाम है ‘बागी 2’ का। यह फिल्म सीक्वल भी है और रीमेक भी। बता दें कि फिल्म ‘बागी 2’ तेलुगु फिल्म ‘क्षणम’ का हिंदी रीमेक है। इसमें अदिवी शेष और अदा शर्मा मुख्य भूमिका में थे। तेलुगु फिल्म ‘क्षणम’ ब्लॉकबस्टर हिट रही थी। साल 2016 में आई इस फिल्म को हिंदी में साजिद नाडियाडवाला ने अपने प्रोडक्शन हाउस के बैनर तले बनाया है। इसका निर्देशन अहमद खान ने किया है, जबकि टाइगर श्रॉफ और दिशा पटानी मुख्य भूमिका में हैं। यह इसी सप्ताह 31 मार्च को रिलीज़ हो रही है। 

धड़क

मराठी की पहली 100 करोड़ी फिल्म कही जाने वाली ‘सैराट’ को करण जौहर ‘धड़क’ के नाम से रीमेक कर रहे हैं। इस फिल्म से स्वर्गीय श्रीदेवी और बोनी कपूर की बेटी जाह्न्वी अपना बॉलीवुड करियर शुरू करने जा रही हैं। ‘सैराट’ के इस रीमेक में जाह्न्वी के साथ ईशान खट्टर मुख्य भूमिका में नज़र आएंगे। जाह्न्वी की यह पहली फिल्म, तो ईशान के करियर की दूसरी फिल्म है। 

ग़ौरतलब है कि फिल्म ‘सैराट’ के लिए अभिनेत्री रिंकू राजगुरू को नेशनल फिल्म अवॉर्ड भी मिला था। अब ‘सैराट’ की रीमेक ‘धड़क’ कितना कमाल दिखाती है, वो तो बॉक्स ऑफिस रिपोर्ट ही बताएगा। फिल्म ‘धड़क’ की शूटिंग हाल ही में पूरी हुई है और यह 20 जुलाई को रिलीज़ हो रही है। 

सिम्बा 

रोहित शेट्टी की ‘सिम्बा’। वैसे, बीते दिनों इस फिल्म के विलेन के खोज की ख़बरों ने काफी ज़ोर पकड़ा था। पहले अभिषेक बच्चन इसके विलेन बनने को तैयार नहीं हुए, फिर आर माधवन ने अपनी कंधे के चोट के चलते इस फिल्म से हाथ खींच लिया। आखिरकार, सोनू सूद इसके विलेन बनने को तैयार हो गए। 

ख़ैर, रोहित शेट्टी की यह फिल्म तेलुगु पिल्म ‘टेम्पर’ की रीमेक है। फिल्म में रणवीर सिंह और सारा अली खान मुख्य भूमिका में हैं। यह फिल्म दिसंबर में रिलीज़ हो रही है। 

फन्ने खां

अनिल कपूर, ऐश्वर्या राय और राजकुमार राव की मुख्य भूमिका वाली फिल्म ‘फन्ने खां’ भी रीमेक है। दरअसल, डच फिल्म ‘एवरीबडी फेमस’ को ही हिंदी में ‘फन्ने खां’ के नाम से बनाया जा रहा है। अतुल मांजरेकर के निर्देशन में बन रही यह फिल्म इसी साल जुलाई में सिनेमाघरों में उतरेगी। 

विक्रम वेधा 

रिलायंस एंटरटेनमेंट, फ्राइडे फिल्मवर्क्स और वाई नॉट स्टूडियोज़ ने मिल कर तमिल फिल्म ‘विक्रम वेधा’ के रीमेक की घोषणा की। इस हिंदी फिल्म के निर्देशन का जिम्मा ‘विक्रम वेधा’ के निर्देशकों पुष्कर और गायत्री को सौंपा गया है। वहीं इस फिल्म के स्क्रिप्ट क फिल्ममेकर नीरज पांडेय लिख रहे हैं। साथ ही नीरज इस फिल्म के क्रिएटिव प्रोड्यूसर भी होंगे। ग़ौरतलब है कि फिल्म ‘विक्रम वेधा’ एक एक्शन क्राइम थ्रिलर फिल्म है, जिसमें आर माधवन और विजय सेतुपति ने मुख्य भूमिका निभाई थी। वहीं हिंदी रीमेक की स्टारकास्ट का खुलासा अभी तक नहीं किया गया है। फिलहाल इसके पोस्ट-प्रोडक्शन का काम चल रहा है। 

वो कौन थी

मनोज कुमार और साधना अभिनीत फिल्म ‘वो कौन थी’ एक बार फिर बनाया जाएगा। क्रिअर्ज एंटरटेनमेंट ने साल 1964 में रिलीज़ हुई फिल्म के राइट्स खरीद लिए हैं। फिलहाल इस फिल्म के कास्ट को लेकर नए-नए नाम सामने आ रहे हैं। यह फिल्म अपने सस्पेंस थ्रिलर कैटेगरी की कल्ट फिल्म कही जाती है। इसके गाने आज भी लोगों की ज़बान पर कायम हैं। ख़बरें हैं कि फिल्म की कहानी के अलावा इसके कुछ गाने भी इस्तेमाल किए जा रहे हैं। बता दें फिल्म ‘वो कौन थी’ में साधना और मनोज कुमार के अलावा प्रेम चोपड़ा, केएन सिंह और हेलन भी अहम किरदारों में थे, जबकि साधना ने इसमें दोहरी भूमिका निभाई थी। फिलहाल इस फिल्म के रिलीज़ और शूटिंग को लेकर कोई जानकारी नहीं मिली है। 

रात और दिन 

एक और संस्पेंस थ्रिलर के रीमेक की ख़बरें हैं। साल 1967 में आई फिल्म ‘रात और दिन’ को रीक्रिएट करने का जिम्मा क्रिअर्ज एंटरटेनमेंट ने उठाया है। जहां पुरानी फिल्म में नर्गिस दत्त ने मल्टीपल पर्सनॉलिटी डिसऑर्डर से ग्रसित युवती का किरदार निभाया था। वहीं इसके रीमेक वर्जन में यह किरदार ऐश्वर्या राय निभा सकती हैं। बता दें, नर्गिस को इस फिल्म में बेहतरीन अदाकारी के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से भी नवाज़ा गया था। फिल्म में नर्गिस के अलावा प्रदीप कुमार, फिरोज़ खान, केएन सिंह और लीला मिश्रा भी अहम किरदारों में थे। 

अर्जुन रेड्डी 

साल 2017 में आई तमिल फिल्म ‘अर्जुन रेड्डी’ को भी हिंदी में रीमेक की तैयारियां चल रही हैं। तमिल फिल्म ‘अर्जुन रेड्डी’ में विजय देवरकोंडा ने मुख्य भूमिका निभाई थी, जबकि हिंदी रीमेक में शाहिद कपूर के नाम की चर्चा है। 

यदि ग़ौर किया जाए तो बीते कुछ सालों में रीमेक के चलन ने ज़ोर पकड़ा है। एक हिट फिल्म को दूसरी भाषा में बनाने के लिए अधिकतर फिल्ममेकर उतावले नज़र आते हैं। वैसे, तो यह पहले भी होता था, लेकिन कभी-कभी या फिर साल में एक या दो बार। अच्छे कंटेंट को बेहतरीन ट्रीटमेंट के साथ परोसना ग़लत नहीं है, लेकिन किसी अच्छी-खासी फिल्म को हर बार और बेहतर बनाना कोई आसान काम नहीं है। हाल में आई फिल्म ‘इत्तेफाक़’ इसका बेहतरीन सबूत है।

संबंधित ख़बरें